15.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरNavratri Fasting Tips: डायबिटीज के मरीज व्रत के साथ शुगर को करें कंट्रोल, फॉलो करें ये टिप्स

Navratri Fasting Tips: डायबिटीज के मरीज व्रत के साथ शुगर को करें कंट्रोल, फॉलो करें ये टिप्स

Navratri Fasting Tips : नवरात्रि के दौरान उपवास रखना आध्यात्मिक रूप से उत्थानकारी अनुभव हो सकता है, लेकिन यह डायबिटीज वाले लेगों के लिए चुनौतियां भी पैदा कर सकता है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगो की डायबिटीज वाले लोगों को नवरात्रि के उपवास में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए.

Navratri Fasting Tips: नवरात्रि में भक्तजन पूरे नौ दिनों का उपवास रखते हैं. लेकिन कुछ ऐसे भी भक्त होते हैं. जिन्हें डायबियीज की समसया हमेसा बनी रहती हैं. तो वैसे भक्तों को ननवरात्रि के उपवास में रखना होगा खास ख्याल.

नवरात्रि भारत का एक बहुत ही प्रमुख त्योहार है जिसे बहुत भक्ति और उत्साह के साथ मनाया जाता है, जिसमें भक्तजन लगातार नौ दिनों तक उपवास रखते हैं. लेकिन कुछ ऐसे भी भक्त होते हैं जो सिर्फ एकम, चतुर्थी और अष्टमी का ही उपवास रखते हैं. नवरात्रि के दौरान उपवास रखना आध्यात्मिक रूप से उत्थानकारी अनुभव हो सकता है, लेकिन यह डायबिटीज वाले लेगों के लिए चुनौतियां भी पैदा कर सकता है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगो की डायबिटीज वाले लोगों को नवरात्रि के उपवास में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए.

डायबिटीज मरीज को नवरात्रि के उपवास में लेने चाहिए ये फूड्स
  1. दूध और डेयरी : नवरात्रि के उपवास में यदि आप दूध से बने उत्पादों में रूची रखते हैं, तो लो फैट्स वाले दूध और दही का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि इसमें प्रोटीन और आवश्यक पोषक तत्व ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं.

1.प्रोटीन रिच फूड्स : उपवास के दौरान अपने आहार में पनीर, टोफू और दही जैसे प्रोटीन रिच खाद्य पदार्थ को शामिल करें. ये खाद्य पदार्थ ब्ल़ड शुगर लेवल को नियंत्रित करने और आपको भरा हुआ महसूस कराने में मदद करते हैं.

Also Read: Shardiya Navratri 2023: व्रत में बनाइये मखाना की खीर, पोषण प्लस स्वाद के लिए जानिए आसान रेसिपी

2.हेल्दी फैट्स : नवरात्रि के उपवास के दौरान अपने भोजन में हेल्दी फैट्स को शामिल करें. जैसे – मेवा और बीज. इसमें भरपूर पोषक तत्व पाया जाता हैं और ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर करने में भी मददगार साबित होता हैं.

3.लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) फूड्स : ब्लॉड शुगर के स्तर को स्थिर रखने के लिए लो जी.आई वाले फूड्स ज्यादा लेने चाहिए. जैसे – पालक, सलाद, और तोरी जैसी सब्जियां और अमरूद, सेब और पपीता जैसे फल शामिल हैं.

undefined

4.फाइबर रिच फूड्स : नवरात्रि के नौ दिनों के उपवास में भक्तों को साइलियम भूसी (इसबगोल) और पत्तेदार साग जैसे फाइबर रिच खाद्य पदार्थ लेने चाहिए. क्योंकि ये फाइबर शुगर के अवशोषण को धीमा कर देता है और ब्लड शुगर के लेवल को स्थिर बनाए रखने में मदद करता है.

नवरात्रि के उपवास में इन चीजों से करें परहेज

1.रिफाईन्ड कार्बोहाइड्रेट : नवरात्रि के समय डायबिटीज वाले लोगों को सफेद चावल और सफेद ब्रेड जैसे रिफाईन्ड अनाज से दूरी बना लेना चाहिए. क्योंकि ये ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकता हैं.

2. हाई शुगर फूड्स : नवरात्रि के उपवास में डायबिडीज वाले लोगों को चीनी युक्त पेय पदार्थों, मिठाइयों और मिठाइयों से दूरी वने लेना चाहिए. क्योंकि यो प्लड शुगर लेवल को काफी तेजी से बढ़ाते हैं. इसके बजाय, आप मीठे फल का जूस बिना चीनी मिताए ले सकते हैं.

3. फ्राईड फूड्स : नवरात्रि के उपवास में कई ऐसे लोग हैं जो फ्राईड यानि तले हुए स्नैक्स खाते हैं, अगर आपको डायबिटीज है तो नवरात्रि के उपवास में भुलकर भी फ्राईड फूड्स का इस्तेमाल ना करें क्योंकि ये आपके ब्लड शुगर को बढ़ा सकता है और ऐसे में आपकि परेशानी बढ़ सकती हैं.

Also Read: Shardiya Navratri 2023 : ऐसे करें दुर्गा सप्तशती का पाठ, इन नियमों का पालन है जरूरी

4. अत्यधिक फलों का सेवन : वैसे तो फल स्वास्थ्यवर्धक होता ही हैं, लेकिन अधिक मात्रा में इनका सेवन करने से ब्लड शुगर के स्तर में वृद्धि हो सकती है. इसलिए नवरात्रि के उपवास में अत्यधिक फलों का सेवन ना करें और अगर फल का सेवन करते भी है तो कम जी.आई वाले फलों का ही सेवन करें.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें