16.4 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यदिल्लीवर्ल्ड फूड इंडिया 2023: बिहार का खाद्य पवेलियन के जरिए निवेश का दरवाजा खोला!

वर्ल्ड फूड इंडिया 2023: बिहार का खाद्य पवेलियन के जरिए निवेश का दरवाजा खोला!

वर्ल्ड फूड इंडिया 2023. दिल्ली के प्रगति मैदान चल रहे मेगा फूड इवेंट 'वर्ल्ड फूड इंडिया 2023' में शनिवार को बिहार में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग की संभावनाओं को लेकर चर्चा हुई.

Undefined
वर्ल्ड फूड इंडिया 2023: बिहार का खाद्य पवेलियन के जरिए निवेश का दरवाजा खोला! 7

ब्यूरो, नयी दिल्ली. दिल्ली के प्रगति मैदान चल रहे मेगा फूड इवेंट ‘वर्ल्ड फूड इंडिया 2023’ में शनिवार को बिहार में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग की संभावनाओं को लेकर चर्चा हुई.

Undefined
वर्ल्ड फूड इंडिया 2023: बिहार का खाद्य पवेलियन के जरिए निवेश का दरवाजा खोला! 8

बिहार में खाद्य प्रसंस्करण की काफी संभावना है और राज्य के कई जिलों में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग काम कर रहे हैं. सरकार की कोशिश बड़े पैमाने पर खाद्य प्रसंस्करण उद्योग स्थापित करने की है क्योंकि कृषि के मामले में बिहार काफी आगे है.

Undefined
वर्ल्ड फूड इंडिया 2023: बिहार का खाद्य पवेलियन के जरिए निवेश का दरवाजा खोला! 9

बिहार में फूड प्रोसेसिंग में निवेशकों एवं उद्यमियों के लिए अपार संभावनाएं को लेकर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बिहार सरकार के उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव पर संदीप पौंडरिक ने कहा कि देश के किसी भी राज्य से बेहतर सुविधा, संसाधन एवं संभावनाओं वाला बिहार है. निवेशकों को राज्य के बारे मनगढ़ंत या दूसरों की कही बातों पर भरोसा नहीं करना चाहिए.

Undefined
वर्ल्ड फूड इंडिया 2023: बिहार का खाद्य पवेलियन के जरिए निवेश का दरवाजा खोला! 10

राज्य में निवेश के लिए बेहतर संभावना मौजूद है और निवेशकों को पूरा भरोसा है कि उन्हें निवेश का उचित लाभ मिलेगा. उन्होंने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में निवेश के लिए बिहार में कच्ची सामग्री, इंफ्रास्ट्रक्चर और सरकार की ओर से मुहैया करायी गयी सब्सिडी निवेशकों को आकर्षित कर रही है.

Undefined
वर्ल्ड फूड इंडिया 2023: बिहार का खाद्य पवेलियन के जरिए निवेश का दरवाजा खोला! 11

यही नहीं वर्ष 21- 22 में बिहार जीडीपी ग्रोथ के मामले में देश का तीसरा सबसे आर्थिक वृद्धि हासिल करने वाला राज्य रहा. कृषि आधारित एक्सपोर्ट में भी राज्य काफी आगे है. लीची, मक्का, मखाना के उत्पादन में राज्य काफी आगे है, जबकि सब्जी उत्पादन में भी देश में चौथे स्थान पर है. ऐसे में बिहार में निवेश की अपार संभावना है.

Undefined
वर्ल्ड फूड इंडिया 2023: बिहार का खाद्य पवेलियन के जरिए निवेश का दरवाजा खोला! 12

इस मौके पर बिहार सरकार के उद्योग विभाग के खाद्य प्रसंस्करण निदेशक विवेक रंजन मैत्रेय ने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण के मामले में बिहार पिछले एक दशक में अग्रणी राज्य बनकर उभरा है. वर्ल्ड फूड इंडिया 2023 के दूसरे संस्करण में बिहार पार्टनर स्टेट के रूप में हिस्सा ले रहा है. निवेशकों को आकर्षित करने के लिए हमें यह बेहतर मंच है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें