30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ICC Women’s T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया छठी बार बना चैंपियन, मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 19 रन से हराया

ICC Women's T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया ने जीत की हैट्रिक लगायी है. ऑस्ट्रेलिया ने छठी बार महिला टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया. इसने मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 19 रन से हराया. पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की महिलाओं ने दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 157 रनों का लक्ष्य दिया.

Undefined
Icc women's t20 world cup: ऑस्ट्रेलिया छठी बार बना चैंपियन, मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 19 रन से हराया 9

सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी के अर्धशतक के बाद गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को 19 रन से हराकर लगातार तीसरी और कुल छठी बार खिताब जीता. ऑस्ट्रेलिया के अलावा कोई और टीम एक से अधिक बार यह खिताब नहीं जीत पाई है.

Undefined
Icc women's t20 world cup: ऑस्ट्रेलिया छठी बार बना चैंपियन, मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 19 रन से हराया 10

ऑस्ट्रेलिया ने मूनी की 53 गेंद में नौ चौकों और एक छक्के से नाबाद 74 रन की पारी के अलावा उनकी एलिसा हीली (18) के साथ पहले विकेट की 36 और एशलेग गार्डनर (29) के साथ दूसरे विकेट की 46 रन की साझेदारी से छह विकेट पर 156 रन बनाये. इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम सलामी बल्लेबाज लॉरा वोलवार्ट (48 गेंद में 61 रन, पांच चौके, तीन छक्के) के अर्धशतक के बावजूद छह विकेट पर 137 रन ही बना सकी.

Undefined
Icc women's t20 world cup: ऑस्ट्रेलिया छठी बार बना चैंपियन, मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 19 रन से हराया 11

वोलवार्ट के अलावा दक्षिण अफ्रीका की ओर से क्लो ट्रायोन (25) ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाईं. दोनों ने चौथे विकेट के लिए 55 रन भी जोड़े. लगातार सातवीं बार फाइनल में खेल रहे ऑस्ट्रेलिया की ओर से एशलेग (चार ओवर में 20 रन पर एक विकेट), मेगान शुट (चार ओवर में 23 रन पर एक विकेट) और डार्सी ब्राउन (चार ओवर में 25 रन पर एक विकेट) ने किफायती गेंदबाजी करते हुए एक-एक विकेट चटकाया.

Undefined
Icc women's t20 world cup: ऑस्ट्रेलिया छठी बार बना चैंपियन, मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 19 रन से हराया 12

पहली बार टी20 विश्व कप के फाइनल में खेल रही दक्षिण अफ्रीका की टीम ने लक्ष्य का पीछा करते हुए पांचवें ओवर में ही ताजमिन ब्रिट्स का विकेट गंवा दिया जो 17 गेंद में 10 रन बनाने के बाद ब्राउन की गेंद पर ताहलिया मैकग्रा को कैच दे बैठीं. मेजबान टीम पावर प्ले में एक विकेट पर 22 रन ही बना सकी.

Undefined
Icc women's t20 world cup: ऑस्ट्रेलिया छठी बार बना चैंपियन, मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 19 रन से हराया 13

वोलवार्ट ने इसके बाद मोर्चा संभालते हुए ब्राउन पर चौका और जेस जोनासेन पर छक्का मारा. मारिजेन कैप हालांकि एशलेग की गेंद पर शॉर्ट थर्ड मैन पर ब्राउन को आसान कैच दे बैठीं. उन्होंने 11 रन बनाए. वोलवार्ट ने जॉर्जिया वेयरहैम पर चौके के साथ 10वें ओवर में टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया, लेकिन कप्तान सुने लुस दो रन बनाकर रन आउट हो गई जिससे टीम का स्कोर तीन विकेट पर 54 रन हो गया.

Undefined
Icc women's t20 world cup: ऑस्ट्रेलिया छठी बार बना चैंपियन, मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 19 रन से हराया 14

ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजों ने लगातार दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजों पर दबाव बनाकर रखा. वोलवार्ट और ट्रायोन ने रन गति बढ़ाने का प्रयास किया. वोलवार्ट ने ताहलिया मैकग्रा और वेयरहैम पर छक्के जड़े जबकि ट्रायोन ने भी वेयरहैम की गेंद को बाउंड्री के दर्शन कराये. वोलवार्ट ने ब्राउन की गेंद पर चौके के साथ 43 गेंद में अर्धशतक पूरा किया.

Undefined
Icc women's t20 world cup: ऑस्ट्रेलिया छठी बार बना चैंपियन, मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 19 रन से हराया 15

दक्षिण अफ्रीका को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 59 रन की दरकार थी. एशलेग के 16वें ओवर में सिर्फ छह रन बने. ट्रायोन ने अगले ओवर में मेगान शुट पर चौका जड़ा लेकिन इस तेज गेंदबाज ने वोलवार्ट को पगबाधा करके मेजबान टीम को बड़ा झटका दिया. ट्रायोन ने जोनासेन पर छक्का जड़ा लेकिन बाएं हाथ की इस स्पिनर की सीधी गेंद को चूककर बोल्ड हो गईं जिससे मेजबान टीम की जीत की रही सही उम्मीद भी टूट गई.

Undefined
Icc women's t20 world cup: ऑस्ट्रेलिया छठी बार बना चैंपियन, मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 19 रन से हराया 16

एनेके बोश (01) भी इसी ओवर में रन आउट हो गईं. टीम को अंतिम दो ओवर में 35 रन की जरूरत थी. शुट के 19वें ओवर में आठ जबकि एशलेग के अंतिम ओवर में सिर्फ सात रन बने जिससे ऑस्ट्रेलिया ने जीत सुनिश्चित की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें