21.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeदेशWeather Forecast: चक्रवाती तूफान ‘मिचौंग’ मचाएगा तबाही! इन राज्यों में होगी भारी बारिश, जानें मौसम का हाल

Weather Forecast: चक्रवाती तूफान ‘मिचौंग’ मचाएगा तबाही! इन राज्यों में होगी भारी बारिश, जानें मौसम का हाल

Weather Forecast Today: साइक्लोन मिचौंग आज आंध्र प्रदेश के बापटला तट से टकराने वाला है. चक्रवाती तूफान ‘मिचौंग’ के प्रभाव के कारण आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में तेज बारिश हुई. तिरुपति, नेल्लूर, प्रकासम, बापतला, कृष्णा, पश्चिम गोदावरी, कोणासीमा और काकीनाडा में अलर्ट जारी किया गया है.

undefined

चक्रवाती तूफान ‘मिचौंग’ के प्रभाव के कारण आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में तेज बारिश हुई. चक्रवाती तूफान के दक्षिण तटीय क्षेत्र के समीप टकराने से पहले राज्य सरकार ने आठ जिलों में अलर्ट जारी किया है. जिन जिलों में अलर्ट जारी किया गया है उनमें तिरुपति, नेल्लूर, प्रकासम, बापतला, कृष्णा, पश्चिम गोदावरी, कोणासीमा और काकीनाडा शामिल है. गंभीर चक्रवाती तूफान के मंगलवार दोपहर को बापतला के समीप टकराने की संभावना है, जिसके साथ 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है. मौसम विभाग ने सात दिसंबर तक इस तरह की स्थिति बरकरार रहने और उसके बाद गहन दबाव क्षेत्र में तब्दील होने की संभावना जताई है.

undefined

मौसम केंद्र के प्रभारी निदेशक अभिषेक आनंद ने कहा कि छह और सात दिसंबर को राज्य के करीब-करीब सभी हिस्से में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. आठ दिसंबर तक बादल रहेंगे. इससे न्यूनतम तापमान चढ़ा रहेगा, जबकि बादल की वजह से अधिकतम तापमान गिर सकता है. नौ दिसंबर से आसमान साफ हो सकता है. इसके बाद न्यूनतम तापमान के गिरने की उम्मीद है.

undefined

बिहार के दक्षिणी-मध्य, दक्षिण-पूर्व और दक्षिण-प्रश्चिम क्षेत्र में कुछ जगहों पर हल्की बारिश की संभावना है. बारिश की संभावना अधिकतम सात दिसंबर तक है. आइएमडी पटना ने तूफान को लेकर बिहार में किसी तरह का अलर्ट अभी जारी नहीं किया है.

undefined

उत्तर प्रदेश में सोमवार सुबह से ही मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है. बारिश के कारण मौसम ठंडा हो गया है. हवा भी चल रही है. इसके चलते तापमान में गिरावट दर्ज की गयी है. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर मंगलवार को बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना व्यक्त की है.

undefined

स्काइमेट वेदर के अनुसार, मंगलवार को आंध्र प्रदेश में 90 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज़ हवाओं के साथ मध्यम से भारी बारिश की संभावना है. पूर्वी तेलंगाना और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

undefined

स्काइमेट वेदर के अनुसार, मंगलवार को तमिलनाडु, कर्नाटक, गंगीय पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों और दक्षिणी झारखंड में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं. वहीं विदर्भ, तेलंगाना, कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और केरल में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है.

undefined

गंभीर चक्रवाती तूफान ‘मिचौंग’ के मद्देनजर ओडिशा सरकार ने एहतियात के तौर पर राज्य के दक्षिणी जिलों में बचाव दल तैनात किए हैं. तूफान के मंगलवार को आंध्र प्रदेश में नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच, बापटला के करीब टकराने की आशंका व्यक्त की गई है. आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि इसका ओडिशा पर कोई बड़ा प्रभाव नहीं पड़ेगा.

Also Read: Weather Today: ‘मिचौंग’ के कारण होगी भारी बारिश, जानें आपके राज्य में कैसा रहने वाला है मौसम का हाल
undefined

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई और उसके पड़ोसी जिलों में सोमवार को लगातार बारिश के कारण कई हिस्से जलमग्न हो गए, जिससे इन जगहों पर जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. मौसम कार्यालय ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा है कि चार जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने और तेज हवाएं चलने की संभावना है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें