24.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeझारखण्डचतराझारखंड में जल्द होगी 50 हजार शिक्षकों की बहाली, किशोरी समृद्ध योजना से जुड़ेंगी 9 लाख बच्चियां :CM हेमंत

झारखंड में जल्द होगी 50 हजार शिक्षकों की बहाली, किशोरी समृद्ध योजना से जुड़ेंगी 9 लाख बच्चियां :CM हेमंत

चतरा के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सरकार की महत्वाकांक्षी 'आपकी योजना-आपकी सरकार-आपके द्वार' आयोजित कार्यक्रम में शिरकत किये. इस मौके पर उन्होंने कहा कि जल्द ही राज्य में 50 हजार शिक्षकों की वैकेंसी निकलेगी.

Undefined
झारखंड में जल्द होगी 50 हजार शिक्षकों की बहाली, किशोरी समृद्ध योजना से जुड़ेंगी 9 लाख बच्चियां :cm हेमंत 7
चतरा के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में सरकार आपके द्वार कार्यक्रम

चतरा के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में ‘आपकी योजना-आपकी सरकार-आपके द्वार’ कार्यक्रम में शिरकत करते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि झारखंड में शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाना सरकार की प्राथमिकता है. निजी विद्यालयों की तर्ज पर राज्य में मॉडल स्कूल खुलेंगे जहां बच्चों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा दी जायेगी. राज्य के गरीब बच्चियों के लिए अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्ध योजना शुरू की गयी है. इस योजना से राज्य के नौ लाख बच्चियों को जोड़ना है. जिसमें अब तक एक लाख बच्चियों को जोड़ा जा चुका है.

Undefined
झारखंड में जल्द होगी 50 हजार शिक्षकों की बहाली, किशोरी समृद्ध योजना से जुड़ेंगी 9 लाख बच्चियां :cm हेमंत 8
सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्ध योजना के तहत किशोरियों को मिलेंगे 40 हजार रुपये

सीएम हेमंत ने कहा कि उक्त योजना के तहत बच्चियों को 40 हजार रुपये दिया जाएंगे. कक्षा आठ और नौ में 2500-2500 रुपये, कक्षा 10वीं, 11वीं और 12वीं में 5000-5000 रुपये और 18 वर्ष होने पर एक मुश्त 20 हजार रुपये दिये जाएंगे. इस तरह से इस योजना के तहत लड़कियों को 18 साल पूरा होना पर 40 हजार रुपये एक साथ मिलेंगे. कहा कि प्री और पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के तहत 35 लाख छात्रों को छात्रवृत्ति दिया जायेगा.

Undefined
झारखंड में जल्द होगी 50 हजार शिक्षकों की बहाली, किशोरी समृद्ध योजना से जुड़ेंगी 9 लाख बच्चियां :cm हेमंत 9
झारखंड में जल्द होगी 50 हजार शिक्षकों की बहाली

उन्होंने कहा कि सरकारी विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए 50 हजार शिक्षकों की जल्द बहाली होगी. कहा कि कल्याण विभाग से संचालित छात्रावास का जीर्णोद्धार किया जायेगा. साथ ही छात्रावास में रह रहे बच्चों को खाना खिलाने के लिए रसोइयां की बहाली की जायेगी. पूर्व सरकार को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि गरीब, शोषित, दलित एवं पिछड़ों का कोई ख्याल नहीं रखा. राशन देने की बजाय उनका राशन कार्ड हटा दिया. गरीब भूख से मरते रहे. कहा कि हमारी सरकार के कार्यकाल में एक भी व्यक्ति की मौत भूख से नहीं हुई है. राज्य सरकार काम कर रही है. ये सरकार हमारी नहीं आपकी सरकार है. आपके लिए दिन-रात काम कर रही है. गरीबों के लिए कार्य कर रही है.

Undefined
झारखंड में जल्द होगी 50 हजार शिक्षकों की बहाली, किशोरी समृद्ध योजना से जुड़ेंगी 9 लाख बच्चियां :cm हेमंत 10
आपके घर-घर पहुंच रहे हैं राज्य के पदाधिकारी

सीएम ने कहा कि सर्वजन पेंशन लाकर सभी गरीबों के चेहरे पर खुशियां लौटायी है. सर्वजन पेंशन लागू करने वाला देश का पहला राज्य है. कोरोना काल में मजदूरों को देश और विदेशों से सुरक्षित घर लाया और खाना भी खिलाया. सीमित संसाधन में बेहतर काम किया. कोरोना काल में एक भी व्यक्ति की मौत भूख से नहीं हुआ है. कहा कि एक साल पूर्व सरकार आपके द्वार कार्यक्रम लाया था. जिसमें छह हजार शिविर लगाये गये थे. 35-40 लाख आवेदन आया था. सभी का निष्पादन किया गया. इस योजना का लाभ सुदुरवर्ती क्षेत्र के लोगों को मिला. इसलिए इस साल योजना लाया गया है. पदाधिकारी आपके गांव और घर पहुंच रह हैं.

Undefined
झारखंड में जल्द होगी 50 हजार शिक्षकों की बहाली, किशोरी समृद्ध योजना से जुड़ेंगी 9 लाख बच्चियां :cm हेमंत 11
हर गांव में मनरेगा के तहत पांच-पांच योजनाओं को संचालन

सुखाड़ की स्थिति से सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि सरकार इस समस्या से निबट रही है. गांव के लोग बेरोजगार न रहें, इसको लेकर प्रत्येक गांवों में मनरेगा के तहत पांच-पांच योजनाओं का संचालन किया जा रहा है. हमारी सरकार हर वर्ग और तबके के हित को ध्यान में रखकर योजनाएं बना रही है.

मुख्यमंत्री ने ये की घोषणाएं

– चतरा जिला समाहरणालय का नया भवन बनाया जाएगा

– चतरा जिले में स्थापित ITI में अगले सत्र से पढ़ाई शुरू होगी

– वैसे इलाके जहां खनन कार्य के लिए जमीन का अधिग्रहण हो चुका है या हो रहा है अथवा होना है और जिसमें विस्थापितों को अबतक मुआवजा नहीं मिला है. उन सभी मामलों में भूमि अधिग्रहण नीति-2013 में सरकार द्वारा निर्धारित मूल्य के आधार पर मुआवजा का भुगतान होगा

– बड़कागांव विधानसभा इलाके के जिन पंचायतों को चतरा नगर पर्षद में शामिल किया गया है, उन्हें फिर से पंचायत में शामिल किया जाएगा.

Undefined
झारखंड में जल्द होगी 50 हजार शिक्षकों की बहाली, किशोरी समृद्ध योजना से जुड़ेंगी 9 लाख बच्चियां :cm हेमंत 12
219 करोड़ की 109 योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन हुआ

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर 219 करोड़ 69 लाख 9 हजार 548 रुपये की लागत से 109 योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इसमें 32 करोड़ 72 लाख 45 हजार 362 रुपये की लागत से 42 योजनाओं का उद्घाटन और 186 करोड़ 96 लाख 64 हजार 186  रुपये की लागत से 67 योजनाओं की आधारशिला रखी गई. इसके अलावा इस कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं के लगभग एक लाख 96 हजार लाभुकों के बीच 104 करोड़ 2 लाख 42 हजार 51 रुपये की परिसंपत्ति का वितरण किया गया. इसमें  शिक्षा विभाग द्वारा 1,76,957 बच्चों के बीच स्कूली पोशाक का वितरण किया गया. इस अवसर पर मंत्री सत्यानंद भोक्ता, विधायक उमाशंकर अकेला, विधायक अम्बा प्रसाद, जिला परिषद अध्यक्ष ममता देवी, नगर पर्षद अध्यक्ष गुंजा देवी, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, चतरा डीसी, एसपी समेत कई अधिकारी मौजूद थे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें