34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

स्टेशन पर बच्चों के लिए होंगे विशेष इंतजाम

हाजीपुर : हाजीपुर रेलवे जंक्शन पर स्टेशन अधीक्षक के कार्यालय प्रकोष्ठ में बाल सहायता समूह की बैठक रेल मंत्रालय एवं महिला बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार आयोजित की गयी. बैठक की अध्यक्षता करते हुए स्टेशन अधीक्षक सह कन्वेनर बाल सहायता समूह अभय कुमार ने कहा कि हाजीपुर स्टेशन पर चाइल्ड हेल्प डेस्क के […]

हाजीपुर : हाजीपुर रेलवे जंक्शन पर स्टेशन अधीक्षक के कार्यालय प्रकोष्ठ में बाल सहायता समूह की बैठक रेल मंत्रालय एवं महिला बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार आयोजित की गयी.

बैठक की अध्यक्षता करते हुए स्टेशन अधीक्षक सह कन्वेनर बाल सहायता समूह अभय कुमार ने कहा कि हाजीपुर स्टेशन पर चाइल्ड हेल्प डेस्क के माध्यम से बच्चों को और बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है.
पूरे स्टेशन परिसर में भूले-बिछड़े, परिवार से अलग हुए, घर से भागे हुए बच्चों की हर संभव सहायता की जा रही है. साथ ही साथ बाल सहायता केंद्र के नंबर 1098 का प्रचार-प्रसार इस पूरे स्टेशन परिसर में स्टेशन के माइकिंग सिस्टम के माध्यम से कराया जा रहा है. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में हाजीपुर जंक्शन पर बच्चों के लिए और बेहतर इंतजाम किये जायेंगे ताकि उन्हें कोई तकलीफ न हो.
इस अवसर पर रेलवे चाइल्ड लाइन के डायरेक्टर सुधीर कुमार शुक्ला ने कहा कि चाइल्ड हेल्प डेस्क के माध्यम से 1 वर्ष के अंदर 350 से अधिक बच्चे-बच्चियों को सहायता प्रदान की गयी है. अधिकतर मामलों में उनके परिवार को खोज कर उन्हें सुपुर्द किया गया है तथा शेष बच्चों को सरकार द्वारा संचालित बाल गृह बालिका गृहों में बाल कल्याण समिति के आदेश से रखा गया है.
चाइल्ड हेल्प डेस्क के माध्यम से लोगों के बीच बच्चों के अधिकार के संबंध में अधिक से अधिक जागरूकता फैलायी जा रही है, ताकि बच्चों को मदद पहुंचायी जा सके. बैठक में जीआरपी प्रभारी ने कहा कि चाइल्ड हेल्प डेस्क को जीआरपी के माध्यम से भरपूर सहायता प्रदान की जा रही है . बैठक में रेलवे चाइल्ड के सेंटर कोऑर्डिनेटर ने बिंदुवार एजेंडा प्रस्तुत किया, जिसमें विभिन्न मुद्दों पर सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया़
अगस्त में सोनपुर में रेल मंडल को हुई रिकॉर्ड 82.52 करोड़ की आय
पिछले वित्तीय वर्ष के अगस्त माह में हुई थी 72.12 करोड़ की आय
बीते अगस्त माह में यात्री यातायात से 39.72 करोड़ रुपये की आमदनी
माल लदान से 36.67 करोड़ व विविध स्त्रोतों से 6.06 करोड़ रुपये आय
हाजीपुर : पूर्व मध्य रेल के सोनपुर रेल मंडल को चालू वित्तीय वर्ष के अगस्त माह में रिकॉर्ड 82.52 करोड़ रुपये की आय हुई है. सोनपुर रेल मंडल को अगस्त माह में यात्री यातायात से 39.79 करोड़ रुपये, माल लदान से 36.67 करोड़ रुपये एवं अन्य विविध स्रोतों से 6.06 करोड़ रुपये सहित कुल 82.52 करोड़ रुपये की प्रारंभिक आय प्राप्त हुई है. यह आमदनी पिछले वित्तीय वर्ष के अगस्त माह में प्राप्त कुल आय 72.12 करोड़ की तुलना में 10.40 करोड़ व 14.42 प्रतिशत अधिक है.
सोनपुर मंडल का माल लदान से 36.67 करोड़ रुपये प्राप्त हुए जो कि अगस्त 2018 में माल लदान से प्राप्त आय 30.67 करोड़ रुपये की तुलना में 6 करोड़ एवं 19.56 प्रतिशत अधिक है. इसी प्रकार चालू वित्तीय वर्ष के अगस्त माह में सोनपुर मंडल को यात्री यातायात से 39.79 करोड़ की आय प्राप्त हुई है जो अगस्त 2018 में यात्री यातायात से प्राप्त आय 36.92 करोड़ रुपये की तुलना में 2.87 करोड़ एवं 7.77 प्रतिशत अधिक है.
इसी तरह अगस्त में 32. 20 लाख यात्रियों की संख्या दर्ज की गयी है जो अगस्त 2018 में 31.33 लाख थी. पिछले वर्ष के अगस्त माह की तुलना में 0.87 लाख व 2.78 प्रतिशत अधिक है. सोनपुर मंडल द्वारा अगस्त माह में सघन टिकट चेकिंग अभियान चलाकर कुल 54291 बिना टिकट यात्रियों से जुर्माना के तौर पर 2.13 करोड़ का रेल राजस्व प्राप्त किया गया जो पिछले वर्ष के अगस्त माह की तुलना में 0.65 लाख एवं 44.18 प्रतिशत अधिक है.
मालूम हो कि सोनपुर मंडल को यह उपलब्धि विगत महीनों में मंडल रेल प्रबंधक अनिल कुमार गुप्ता के निर्देशानुसार सीनियर डीसीएम चंद्रशेखर प्रसाद के कुशल नेतृत्व डीसीएम चंद्रशेखर प्रसाद स्नेही एसीएम विश्वनाथ, खगेंद्र कुमार के कार्यशीलता व निगरानी तथा रेल कर्मियों की कर्मठता के कारण हासिल हो सका है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें