30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अमेरिका ने भारतीय मूल के आइएसआइएस आतंकी को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया

वाशिंगटन : अमेरिका ने इस्लामिक स्टेट के भारतीय मूल के आतंकवादी सिद्धार्थ धर को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया है. माना जाता है कि धर ने संगठन के खूंखार आतंकवादी ‘जेहादी जॉन’ कहे जानेवाले मोहम्मद एमवाजी की जगह ली है. इस्लाम धर्म अपनानेवाला ब्रिटिश हिंदू धर अब अबू रुमायसाह के नाम से जाना जाता है. धर […]

वाशिंगटन : अमेरिका ने इस्लामिक स्टेट के भारतीय मूल के आतंकवादी सिद्धार्थ धर को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया है. माना जाता है कि धर ने संगठन के खूंखार आतंकवादी ‘जेहादी जॉन’ कहे जानेवाले मोहम्मद एमवाजी की जगह ली है. इस्लाम धर्म अपनानेवाला ब्रिटिश हिंदू धर अब अबू रुमायसाह के नाम से जाना जाता है.

धर ब्रिटेन में पुलिस जमानत से फरार होकर अपनी पत्नी और बच्चों के साथ 2014 में सीरिया चला गया था. अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा है कि माना जाता है कि वह जनवरी 2016 में आइएसआइएस के उस वीडियो में नकाबपोश आतंकी था जिसमें ब्रिटेन के लिए जासूसी के आरोपी कई कैदियों की जान ली गयी थी. ‘जेहादी जॉन’ के रूप में कुख्यात एमवाजी 2015 में रक्का में हवाई हमले में मारा गया था. अमेरिका ने धर के साथ बेल्जियम-मोरक्को नागरिक अब्देलतीफ गाइनी को भी वैश्विक आतंकवादी घोषित किया है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने मंगलवारको एक बयान में कहा था कि अमेरिका ने आइएसआइएस के दो सदस्यों धर और गाइनी को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया और उन पर अमेरिकी नागरिकों या राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरनाक आतंकवादी कृत्यों का जोखिम पैदा करने या इनको अंजाम देने पर प्रतिबंध लगाया गया. खबरों के मुताबिक, धर को ‘नया जेहादी जॉन’ कहा जाता है और वह प्रतिबंधित संगठन का वरिष्ठ कमांडर बन गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें