28.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जानिये, आखिर क्यों परमाणु युद्ध पर आमादा हैं उत्तर कोरिया के तानाशाह?

सोल : ऐसा लगता है कि उत्तर कोरिया परमाणु युद्ध पर आमादा है. अमेरिका पर परमाणु हमले के लिए वह लंबी दूरी की मिसाइल बनाना चाहता है. यही वजह है कि अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र द्वारा लगाये गये कड़े प्रतिबंधों और बार-बार की चेतावनी के बाद वह एक के बाद मिसाइल की परीक्षण कर रहा […]

सोल : ऐसा लगता है कि उत्तर कोरिया परमाणु युद्ध पर आमादा है. अमेरिका पर परमाणु हमले के लिए वह लंबी दूरी की मिसाइल बनाना चाहता है. यही वजह है कि अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र द्वारा लगाये गये कड़े प्रतिबंधों और बार-बार की चेतावनी के बाद वह एक के बाद मिसाइल की परीक्षण कर रहा है.

इस बार उसकी मिसाइल जापान में गिरी. मिसाइल गिरने से कोई नुकसान नहीं हुा, लेकिन जापान गुस्से में है. जापान ने उत्तर कोरिया की इस कार्रवाई का कड़ा प्रतिवाद किया है. जापान सरकार के प्रवक्ता योशिहीदे सुगा ने कहा कि यह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का उल्लंघन है.

उत्तर कोरिया ने किया बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण,6 मिनट तक हवा में रहने के बाद जापान सागर में गिरी मिसाइल

जापान ने कहा है कि प्योंग्यांग की परमाणु हथियारों की भूख ने क्षेत्र के वायु और जल मार्ग को खतरे में डाल दिया है. उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया की जापान को बार-बार भड़काने की कोशिशों को अब हम कतई बरदाश्त नहीं करेंगे. हमने कड़े शब्दों में उत्तर कोरिया की इस हरकत का विरोध किया है और इसकी निंदा की है.

उधर, दक्षिण कोरिया की सेना ने एक बयान जारी कर कहा कि मिसाइल की लांचिंग उत्तर कोरिया के पूर्वी तट पर स्थित शहर वोनसान के आसपास से हुई है. सेना ने कहा कि यह एक छोटी दूरी की स्कड मिसाइल है, जिसने करीब 480 किलोमीटर तक उड़ान भरी.

अमेरिका-उत्तर कोरिया के बीच कभी भी छिड़ सकती है परमाणु जंग

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को उत्तर कोरिया द्वारा किये गये ताजा परीक्षण से अवगत करा दिया गया है. व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. ज्ञात हो कि अमेरिका पर हमला करने की क्षमता हासिल करने के मामले में उत्तर कोरिया आज भी अपने उद्देश्यों से कोसों दूर है, लेकिन उसके द्वारा किया जानेवाला हर परीक्षण उसे अपने मकसद के और करीब ले जा रहा है.

खबर है कि उत्तर कोरिया परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम इंटर कांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल बनाना चाहता है.इसका एकमात्र उद्देश्य परमाणु हथियार से अमेरिका पर हमला करना है.

उत्तर कोरिया ने अमेरिका को दी चेतावनी, कहा – अगर युद्ध की करेगा हिमाकत, तो कर देंगे परमाणु हमला

उत्तर कोरिया का मिसाइल परीक्षण प्रोग्राम विश्व नेताअों के लिए वर्तमान में सबसे बड़ा खतरा बन गया है. यह छोटा-से राष्ट्र के एक सनकी नेता ने अमेरिका, दक्षिण कोरिया और उसके मित्र राष्ट्रों को अपनी विदेश नीति बदलने के लिए मजबूर कर दिया है.

हालांकि, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप खुद उत्तर उत्तर कोरिया को बड़ा खतरा नहीं मानते, लेकिन व्हाइट हाउस प्रशासन प्योंग्यांग की परमाणु महत्वाकांक्षा से निबटने के प्रयासों में जुटा हुआ है. अमेरिका सहयोगी देशों के साथ मिल कर उत्तर कोरिया से निबटने के लिए विशेष नीति बना रहा है.

…तो अमेरिका से युद्ध होने पर उत्तर कोरिया की आग में झुलस जायेगा चीन!

ज्ञात हो कि पिछले साल उत्तर कोरिया ने जनवरी और सितंबर में एक-एक मिसाइल परीक्षण किये थे. लेकिन, इस साल उत्तर कोरिया अब तक नौ बार मिसाइलों का परीक्षण कर चुका है. विशेषज्ञ मानते हैं कि उत्तर कोरिया परमाणु ले जाने में सक्षम छोटी दूरी की मिसाइल हासिल कर चुका है, लेकिन यह अब तक गुप्त है. किसी को इस बारे में स्पष्ट जानकारी नहीं है कि उत्तर कोरिया ने अब तक कौन-कौन से हथियार हासिल कर लिये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें