31.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान को दी खुली चेतावनी, कहा- हमसे किया युद्ध तो आधिकारिक रूप से खत्म कर देंगे

वाशिंगटन: हालिया उपजे विवादों के बाद अमेरिका औऱ ईरान के बीच तनाव चरम पर है.रविवार को अमेरिका के राष्ट्रपति ने इरान को खुली चेतावनी दे दी है. ट्रंप ने ईरान को खुले तौर पर चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर ईरान लड़ना चाहता है तो यह उसका आधिकारिक रूप से अंत होगा. ट्रंप ने […]

वाशिंगटन: हालिया उपजे विवादों के बाद अमेरिका औऱ ईरान के बीच तनाव चरम पर है.रविवार को अमेरिका के राष्ट्रपति ने इरान को खुली चेतावनी दे दी है. ट्रंप ने ईरान को खुले तौर पर चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर ईरान लड़ना चाहता है तो यह उसका आधिकारिक रूप से अंत होगा. ट्रंप ने कहा कि कभी भी अमेरिका को धमकी नहीं देना. ट्रंप के इस बयान से स्थिति और गंभीर हो सकती है. ट्रंप ने रविवार को ट्वीट कर ईरान को चेतावनी दी है. दरअसल, अमेरिका ने ईरान के खिलाफ फारस की खाड़ी में अपना सबसे बड़ा विमानवाहक पोत यूएसएस अब्राहम लिंकन भेज दिया, जिसके बाद से अमेरिका और ईरान के बीच तनाव काफी बढ़ गया है.

ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ ने शिनवार को मीडिया से कहा था कि कोई युद्ध नहीं होगा क्योंकि न तो हम लड़ाई चाहते हैं और न ही किसी को भ्रम है कि वह इस क्षेत्र में ईरान का सामना कर सकते हैं. गौरतलब है कि ओबामा सरकार ने ईरान के साथ परमाणु डील की थी, जिसे ट्रंप की सरकार ने 2015 में खत्म कर दिया था. ट्रंप के इस फैसले के बाद ईरान पर एक बार फिर से सख्त पाबंदियां लागू हो गयी थी. इन प्रतिबंधों की वजह से ईरान की अर्थव्यवस्था एक बार फिर से चरमरा गयी. इस कारण भारत, चीन, पाकिस्तान सहित तमाम देशों को तेल के आयात में मिल रही छूट समाप्त हो गयी.
अमेरिका द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के बाद जिस तरह से विमानवाहक पोत को तैनात किया गया है उसके खिलाफ ईरान की ओर से बड़ा बयान आया था, जिसके बाद ट्रंप ने ईरान को खुली चेतावनी दे डाली है. ईरान के इस्लामिल रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के डिप्टी कमांडर सलेह जोकर ने स्पष्ट कहा है कि हमारे पास दूर तक मार करने वाली मिसाइलें हैं जो कि अमेरिका के युद्धपोतों को आशानी से खाड़ी के देशों में मार गिरा सकती हैं. उन्होंने कहा कि अमेरिका युद्ध को नहीं झेल सकता है क्योंकि वह सामाजिक और मानव संसाधनों की लिहाज से बुरे दौर का सामना कर रहा है. लेकिन ईरान की और से आए इस बयान पर डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान को खुली चेतावनी दे डाली कि अगर अमेरिका से लड़ने की सोची तो ईरान आधिकारिक रूपसे खत्म हो जाएगा, लिहाजा दोबारा अमेरिका को धमकी नहीं देना.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें