35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चीनी मिल पर किसानों का Rs 90 करोड़ बकाया

रीगा : चीनी मिल से जुड़े 40 हजार किसानों की होली इस बार फीकी रहेगी. अपनी जमा पूंजी लगा कर गन्ना का उत्पादन कर मिल में आपूर्ति करने के बाद भी उसे भुगतान नहीं मिल रहा है. ईख आयुक्त के आदेश व बिहार राज्य ईख अधिनियम जैसे कानून की धज्जियां उड़ाई जा रही है. प्रतिवर्ष […]

रीगा : चीनी मिल से जुड़े 40 हजार किसानों की होली इस बार फीकी रहेगी. अपनी जमा पूंजी लगा कर गन्ना का उत्पादन कर मिल में आपूर्ति करने के बाद भी उसे भुगतान नहीं मिल रहा है. ईख आयुक्त के आदेश व बिहार राज्य ईख अधिनियम जैसे कानून की धज्जियां उड़ाई जा रही है.

प्रतिवर्ष होली के मौके पर किसानों को एक या दो टेलर गन्ने का भुगतान मिल जाता था, पर इस बार उसकी भी कोई उम्मीद नहीं है. खास कर भुगतान नहीं होने से किसानों की परेशानी काफी बढ़ी हुई है. उनके घर में आयोजित शादी-विवाह, बच्चों की पढ़ाई समेत अन्य आवश्यक कार्य भी प्रभावित हो रहा है. हालांकि सूबे के मुख्यमंत्री व आयुक्त गन्ना विभाग की ओर से भी मिल मालिकों को भुगतान को लेकर चेतावनी भरा निर्देश दिया गया है. इस संबंध में मोरचा के प्रखंड अध्यक्ष पारसनाथ सिंह ने बताया कि पिछले व चालू सीजन मिला कर किसानों का मिल प्रबंधन पर करीब 90 करोड़ बकाया है.
अब होली काफी नजदीक है. ऐसे में मिल मालिक द्वारा कैसे भुगतान किया जायेगा, यह कहना मुश्किल है. उन्होंने ने कहा कि यह बात तय है कि अगर शीघ्र भुगतान नहीं हुआ तो अब किसान चरणबद्ध आंदोलन को बाध्य समझे जायेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें