Advertisement

ranchi

  • Feb 25 2019 7:28AM
Advertisement

रांची : दूरगामी सोच का परिणाम है रांची रेलवे स्टेशन का सौंदर्यीकरण कार्य : सीएम रघुवर दास

रांची : दूरगामी सोच का परिणाम है रांची रेलवे स्टेशन का सौंदर्यीकरण कार्य : सीएम रघुवर दास
रांची रेलवे स्टेशन के सौंदर्यीकरण कार्य व प्रवेश द्वार का सीएम ने किया उदघाटन
रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि दूरगामी सोच के तहत रांची रेलवे स्टेशन का सौंदर्यीकरण किया गया है. न्यू इंडिया को अब न्यू झारखंड की परिकल्पना (जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरगामी सोच है) पर विकसित किया गया है. प्रधानमंत्री की सोच के कारण देश के 100 शहरों को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किया जा रहा है. धुर्वा में एचइसी की 643 एकड़ भूमि पर स्मार्ट सिटी बनायी जा रही है. 
 
उक्त बातें उन्होंने रविवार को रांची रेलवे स्टेशन के सौंदर्यीकरण कार्य तथा द्वितीय प्रवेश द्वार के उदघाटन कार्यक्रम में कही. श्री दास ने कहा कि रेलवे भी देश के विभिन्न स्टेशनों को यात्री के अनुपात को देखते हुए विकसित कर रहा है. रांची राजधानी होने के कारण झारखंड की आन-बान-शान है. यात्री रेलवे के लिए देवता के रूप हैं. इसी सोच के साथ रेलवे को यात्री सुविधाओं की दिशा में काम करना चाहिए.   
 
डीआरएम विजय कुमार गुप्ता ने कहा कि प्रथम चरण में 6.25 करोड़ की लागत से स्टेशन का सौंदर्यीकरण कार्य किया गया है. नकोर्स क्षेत्र अब पहले से ज्यादा आकर्षक दिख रहा है. कॉनकोर्स एरिया के पिलरों में एलइडी लाइट का प्रयोग किया गया है. झारखंड की संस्कृति में लोगों के अभिवादन के लिए जोहार शब्द का प्रयोग किया गया है. 
 
स्टेशन के सामने प्रकाश सज्जा की गयी है. दीवार पर एलइडी लाइट का प्रयोग किया गया है, जो रात के समय काफी आकर्षक लगती है. सर्कुलेटिंग एरिया के विकास के लिए स्टेशन के फ्रंट वाले क्षेत्र को चौड़ा किया गया है. वाहनों के प्रवेश एवं निकास के लिए दो लेन बनाये गये हैं. पार्किंग क्षेत्र को विकसित किया गया है, जिसमें दो पहिया, चार पहिया, ऑटो आदि वाहन पहले से अधिक संख्या में पार्क हो सकेंगे. वहीं हरित क्षेत्रों के विकास पर भी काफी ध्यान दिया गया है. 
 
इसके लिए बुकिंग कार्यालय के बाहरी क्षेत्र में मूंज घास लगाया गया है. कॉनकोर्स एरिया के ठीक सामने स्थित पार्क को सुसज्जित कर विद्युतीकरण का कार्य किया गया है. अनंतपुर साइड में प्रवेश द्वार बनाया गया है. इससे हटिया, धुर्वा, हिनू, डोरंडा क्षेत्र की ओर से आने वाले लोगों को सुविधा मिलेगी. दूसरे छोर पर प्रवेश द्वार का निर्माण किया गया है. एफओबी का विस्तार, बुकिंग कार्यालय, सर्कुलेटिंग एरिया, पार्किंग का भी निर्माण वहां किया गया है. 
 
स्थानीय कला को प्रोत्साहित करने के लिए स्टेशन परिसर में खूबसूरत पेंटिंग की गयी है. मौके पर राज्यसभा सांसद महेश पोद्दार, मेयर आशा लकड़ा, विधायक डॉ जीतू चरण राम, एडीआरएम अजीत सिंह यादव, सीपीआरओ नीरज कुमार, डीआरयूसीसी के सदस्य संदीप नागपाल आदि मौजूद थे.  
 
चड्डा एसोसिएट ने बनाया डिजाइन :  रांची रेलवे स्टेशन के सौंदर्यीकरण का कार्य चड्डा एसोसिएट द्वारा किया गया है. इस बाबत राजीव चड्डा ने बताया कि यहां लाइटिंग की विशेष व्यवस्था की गयी है. लाइटिंग में तिरंगा झंडा का रंग दिया गया है.
 
द्वितीय व तृतीय चरण के सौंदर्यीकरण कार्य पर "15.97 करोड़ होंगे खर्च  
 
द्वितीय व तृतीय चरण में प्लेटफॉर्म नंबर एक में फॉल्स सीलिंग, पार्सल ऑफिस का स्थानांतरण, अपर क्लास वेटिंग हाल का विस्तारीकरण व कैफेटेरिया का प्रावधान, कॉनकोर्स एरिया का विस्तारीकरण, प्लेटफॉर्म नंबर 4 एवं 5 का रिसर्फेसिंग, प्लेटफॉर्म नंबर एक व 1ए रेजिंग, फुट ओवरब्रिज का पार्किंग एरिया तक विस्तारीकरण व लाइन नंबर 1ए पर वाशेबल अप्रोन का निर्माण किया जायेगा. इस पर 15.97 करोड़ रुपये खर्च होंगे.   

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement