37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रांची : रमेश सिंह मुंडा हत्याकांड, राजा पीटर सहित 10 पर आरोप गठित

रांची : तमाड़ के तत्कालीन विधायक सह पूर्व मंत्री रमेश सिंह मुंडा की हत्या के मामले में आरोपी पूर्व विधायक व मंत्री गोपाल कृष्ण पातर उर्फ राजा पीटर, नक्सली कुंदन पाहन सहित 10 के खिलाफ एनआइए के विशेष जज नवनीत कुमार की अदालत में आरोप गठन किया गया. इनमें रमेश सिंह मुंडा का बॉडीगार्ड शेषनाथ […]

रांची : तमाड़ के तत्कालीन विधायक सह पूर्व मंत्री रमेश सिंह मुंडा की हत्या के मामले में आरोपी पूर्व विधायक व मंत्री गोपाल कृष्ण पातर उर्फ राजा पीटर, नक्सली कुंदन पाहन सहित 10 के खिलाफ एनआइए के विशेष जज नवनीत कुमार की अदालत में आरोप गठन किया गया.
इनमें रमेश सिंह मुंडा का बॉडीगार्ड शेषनाथ सिंह खेरवार के अलावा कृषि दांगिल उर्फ सुशील दांगिल, आमूस मुंडू, राजेश संथाल उर्फ राजेश दा, बलराम साहू, राधेश्याम बड़ाईक, जयगणेश लोहरा, प्रफुल्ल महतो उर्फ भक्ति शामिल हैं.
मंगलवार को सभी दस आरोपी सशरीर कोर्ट में उपस्थित हुए. न्यायाधीश ने सबको उन पर लगे आरोपों को पढ़कर सुनाया. कोर्ट में आरोपियों ने खुद को निर्दोष बताया. राजा पीटर के खिलाफ आइपीसी की धारा 120 बी, 302, अनलॉफुल एक्टिविटी (प्रिवेंशन) एक्ट की धारा 16, 17, 18 अौर 20, तथा आर्म्स एक्ट की धारा 25(1)बी शामिल हैं.
राजा पीटर पर नक्सली संगठनों को आश्रय देने, उन्हें फंडिंग करने अौर हत्या कराने के आरोप हैं. कुंदन पाहन पर 120 बी, 302, अनलॉफुल एक्टिविटी (प्रिवेंशन) एक्ट की धारा 16, 18, 18 बी, 20, 23 अौर आर्म्स एक्ट की धारा 25 (1) बी के तहत आरोप गठन किया गया. राजा पीटर को लेकर पुलिस लगभग 12 बजे कोर्ट परिसर लेकर पहुंची. इसके बाद बाकी आरोपी पहुंचे. आरोप गठन की कार्यवाही दिन के लगभग तीन बजे शुरू हुई. न्यायाधीश ने राजा पीटर को उनके खिलाफ लगे आरोपों को पढ़कर सुनाया अौर कहा कि आपने षड़यंत्र के तहत रमेश सिंह मुंडा की हत्या करायी है और आपने इसके लिए पैसा भी दिया है.
आरोपों से इंकार किया, कहा-षड़यंत्र कर फंसाया गया
कोर्ट में राजा पीटर ने अपने उपर लगे आरोपों से इंकार किया और कहा कि हमें षड़यंत्र कर फंसाया गया है. कुंदन पाहन से कोर्ट ने पूछा कि आप एक हार्डकोर माअोवादी हैं. हत्या में आपका हाथ है. कुंदन ने कहा कि मैं हत्या में सीधे शामिल नहीं रहा हूं. मेरा जो बयान है, वह मजिस्ट्रेट के समक्ष रजिस्टर्ड है. इसके बाद शेष अन्य आरोपियों को भी उनके खिलाफ लगे आरोपों को सुनाया गया. सभी ने खुद को निर्दोष बताया.
मीडिया से कहा: न्यायालय पर पूरा भरोसा
कोर्ट से बाहर आने के बाद राजा पीटर ने मीडिया के समक्ष कहा कि मैंने कोई षडयंत्र नहीं किया है. मेरे साथ षडयंत्र हुआ है अौर मुझे फंसाया गया है. उन्होंने कहा कि अभी न्यायालय में मामला चल रहा है अौर मुझे न्यायालय पर पूरा भरोसा है.
क्या हुआ था 9 जुलाई 2008 को
बुंडू के एसएस हाई स्कूल में 9 जुलाई 2008 को एक समारोह था. इसमें पूर्व मंत्री अौर तमाड़ के तत्कालीन विधायक रमेश सिंह मुंडा मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित थे.
समारोह में छात्रों को सम्मानित करने अौर पुरस्कार देने के बाद वे संबोधित कर रहे थे. उसी समय कुंदन पाहन दस्ते के नक्सलियों ने स्कूल में आकर फायरिंग शुरू कर दी. इसमें रमेश सिंह मुंडा, उनके दो सरकारी बॉडीगार्ड शिवनाथ मिंज अौर खुर्शीद आलम सहित एक छात्र रामधन पातर की मौत हो गयी थी. मामले में बुंडू थाना में मामला दर्ज किया गया था.
एनआइए की जांच में राजा पीटर का नाम आया
रमेश सिंह मुंडा हत्याकांड की बाद में एनआइए ने मामले की जांच की. कुंदन पाहन के सरेंडर करने के बाद उससे पूछताछ के दौरान इसमें राजा पीटर का नाम आया था. सूत्रों के अनुसार राजा पीटर ही मामले के सूत्रधार थे. उन्होंने ही नक्सलियों को हत्या करने के लिए हथियार अौर पैसे उपलब्ध कराये थे. इसके बाद एनआइए ने राजा पीटर को गिरफ्तार किया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें