25.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार में मैट्रिक और इंटरमीडिएट के परीक्षा पैटर्न सहित एडमिट कार्ड में बड़ा बदलाव, बोर्ड अध्यक्ष ने की घोषणा

पटना : बिहार इंटरमीडिएट और मैट्रिक परीक्षा 2018 के एडमिट (प्रवेश-पत्र) कार्ड का डमी निकाला जायेगा. ताकि रजिस्ट्रेशन से लेकर परीक्षा फॉर्म भरने के दौरान होने वाली त्रुटियों की सुधार डमी एडमिट कार्ड के द्वारा की जा सके. सोमवार को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की अोर से आयोजित प्रेस वार्ता में समिति के अध्यक्ष आनंद […]

पटना : बिहार इंटरमीडिएट और मैट्रिक परीक्षा 2018 के एडमिट (प्रवेश-पत्र) कार्ड का डमी निकाला जायेगा. ताकि रजिस्ट्रेशन से लेकर परीक्षा फॉर्म भरने के दौरान होने वाली त्रुटियों की सुधार डमी एडमिट कार्ड के द्वारा की जा सके. सोमवार को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की अोर से आयोजित प्रेस वार्ता में समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इस बार परीक्षार्थियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए समिति ने डमी एडमिट कार्ड इश्यू करने का निर्णय लिया है. ताकि परीक्षार्थी के नाम राेल नंबर , फोटो , विषय आदि में किसी प्रकार की त्रुटि हो, तो उसे सुधारा जा सके. डमी डममिट कार्ड की त्रुटि सुधारने के बाद बोर्ड द्वारा फाइनल एडमिट कार्ड इश्यू किया जायेगा.

अध्यक्ष ने दी जानकारी

बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने सोमवार को मीडिया से बातचीत में कहा कि मैट्रिक व इंटर की परीक्षाओं के पैटर्न मेंबदलावकिया गया है. अध्यक्ष के मुताबिकयह बदलाव आगामी मैट्रिक और इंटर परीक्षा से लागू कर दिये जायेंगे. उन्होंने कहा कि यह बदलाव अच्छे और बेहतर रिजल्ट के लिए किया गया है. उन्होंने बताया कि अब मैट्रिक के 50 परसेंट प्रश्नवस्तुनिष्ठ होंगे. सभीवस्तुनिष्ठ प्रश्न एक-एकनंबर के होंगे. बाकी के प्रश्नदो औरपांचनंबर के होंगे. उन्होंने यह भी बताया कि परीक्षा के पैटर्न में बदलाव को देखते हुए बोर्ड मॉडल प्रश्‍न पत्र जारी किया जायेगा. ताकि स्टूडेंट्स ​को किसी प्रकार की कोई प्रॉब्लम नहीं हो.

विद्यालय द्वारा किया जायेगा सत्यापन

डमी एडमिट कार्ड का सत्यापन विद्यालय करेगी. समिति के वेबसाइट पर डमी एडमिट कार्ड अप लोड किया जायेगा.यह सुविधा ऑनलाइन और ऑफ लाइन दोनों ही होगी. इसके बाद विद्यालय उसे डाउनलोड कर विद्यार्थियों से चेक करा कर फाइनल चेक लिस्ट तैयार किया जायेगा. इसका सत्यापन विद्यालयों के प्राचार्य द्वारा की जायेगी. इसके बाद जिला शिक्षा पदाधिकारी के जरिये डमी एडमिट कार्ड की चेक लिस्ट की हुई हार्ड काॅपी बिहार विद्यालय समिति को भेजा जायेगा. चेक लिस्ट डमी को समिति फाइनल एडमिट कार्ड जारी करेेगी.

यह भी पढ़ें-
JDU के इस फैसले से लालू को मिला सियासी ऑक्सीजन, करने लगे हैं राजनीतिक संबंधों पर भविष्यवाणी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें