38.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पाक के सबसे अमीर नेता बने नवाज शरीफ, महज 4 साल में संपत्ति में एक अरब रुपये का इजाफा

इस्लामाबाद : पनामा पेपर्स लीक विवाद के बीच पाकिस्तान के वजीरे आजम नवाज शरीफ दो अरब रुपये की निजी संपत्ति के साथ देश के सबसे अधिक दौलतमंद नेता के तौर पर उभरे हैं. गौरतलब है कि महज चार साल में उनकी संपत्ति में करीब एक अरब रुपये का इजाफा हुआ है. पाकिस्तान के चुनाव आयोग […]

इस्लामाबाद : पनामा पेपर्स लीक विवाद के बीच पाकिस्तान के वजीरे आजम नवाज शरीफ दो अरब रुपये की निजी संपत्ति के साथ देश के सबसे अधिक दौलतमंद नेता के तौर पर उभरे हैं. गौरतलब है कि महज चार साल में उनकी संपत्ति में करीब एक अरब रुपये का इजाफा हुआ है.

पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने कल 2015 के लिये शरीफ की संपत्ति का ब्योरा जारी किया, जिसके बारे में उन्होंने कानून के मुताबिक चुनाव संस्था को अपनी मौजूदा संपत्ति के बारे में सूचित किया था. शरीफ और उनकी पत्नी की संपत्ति की कीमत करीब दो अरब रुपये है. पिछले चार साल में उनकी संपत्ति में एक अरब रुपये से अधिक का इजाफा हुआ है.

बहरहाल, विदेश में उनकी कोई संपत्ति नहीं है. 2011 में उनकी संपत्ति की कीमत 16.6 करोड़ रुपये थी और 2012 में यह बढ़कर 26.16 करोड़ रुपये हो गयी, जबकि 2013 में 1.82 अरब रुपये की संपत्ति के साथ उन्हें अरबपति घोषित किया गया.

चुनाव आयोग ने बताया कि शरीफ को 2015 में उनके बेटे हुसैन नवाज से 21.5 करोड़ रुपये से अधिक की राशि प्राप्त हुई थी. इससे पहले उनके बेटे ने 2014 और 2013 में उन्हें क्रमश: 23.9 करोड़ रुपये और 19.75 करोड़ रुपये की राशि भेजी थी.

शरीफ अब देश की कौमी असेंबली के गिने चुने अरबपतियों में शामिल हो गये हैं. अन्य अरबपतियों में पेट्रोलियम मंत्री शाहिद खाकान अब्बासी और खैबर पख्तुनख्वा के सांसद- खयाल जमां और साजिद हुसैन तूरी शामिल हैं.

‘डॉन’ अखबार के अनुसार, शरीफ के पास किसी अज्ञात शख्स से तोहफे में मिली टोयोटा लैंड क्रूजर कार है. इसके अलावा, उनके पास दो मर्सिडीज गाड़ियां भी हैं. जिस घर में वह रहते हैं वह उनकी मां का है. उनके पास कई विदेशी और स्थानीय मुद्रा खाते, खेती की विशाल जमीन है और उन्होंने चीनी, कपड़ा एवं पेपर मिल जैसी औद्योगिक इकाइयों में निवेश किया हुआ है. पहली बार उन्होंने खुद को करीब 20 लाख रुपये की कीमत के पक्षियों और पशुओं का मालिक घोषित किया है.

उनकी पत्नी कुलसूम नवाज के पास भी जमीन है. ऐबटाबाद की चंगा गली में तकरीबन आठ करोड़ रुपये की कीमत का घर, मरी के द मॉल में करीब 10 करोड़ रुपये का एक बंगला सहित पारिवारिक कारोबार में हिस्सेदारी है. पनामा पेपर्स लीक को लेकर जारी विवाद के बीच शरीफ की संपत्ति का यह ब्योरा जारी हुआ है. पनामा पेपर्स में दुनिया भर के करीब 140 नेताओं के विदेशी कंपनियों में कथित निवेश का खुलासा किया गया है.

‘पनाम पेपर्स’ में विदेशी कंपनी में निवेश करने वालों में शरीफ के तीन संतानों का नाम शामिल है. शरीफ के दो बेटे- हसन और हुसैन विदेश में रहते हैं और माना जाता है कि वे अपने दम पर अरबपति बने. नवाज शरीफ के दामाद, सेवानिवृत्त कप्तान मोहम्मद सफदर के पास महज एक संपत्ति और उनकी पत्नी एवं शरीफ की बेटी मरयम सफदर के पास 550 ग्राम जेवरात हैं.

ईसीपी के बयान के मुताबिक, मरयम सफदर की संपत्तियों में एक शख्स से भेंट में मिली एक बीएमडब्ल्यू कार शामिल है, जबकि उनके जेवरात की कीमत करीब 10 लाख रुपये है. शरीफ के परिवार से अन्य अमीर शख्स में पंजाब के मुख्यमंत्री शाहबाज शरीफ के बेटे और उनके भतीजे हमजा शहबाज का नाम शामिल है. हमजा के पास 34.26 करोड़ रुपये की दौलत है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें