Advertisement

other state

  • Sep 10 2019 6:12PM
Advertisement

चालान का डर, वडोदरा के इस शख्‍स ने हेलमेट पर चिपकाये सभी दस्‍तावेज

चालान का डर, वडोदरा के इस शख्‍स ने हेलमेट पर चिपकाये सभी दस्‍तावेज

वडोदरा : एक सितंबर से यातायात नियमों का पालन नहीं करने वाले लोगों पर भारी जुर्माने का प्रावधान किया गया है. जालान की राशि 500 रुपये से 10,000 रुपये तक लागू है. केंद्र सरकार ने यातायात नियम को सख्त बनाते हुए मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक, 2019 संसद से पास करा लिया है. यह नया नियम एक सितंबर से देशभर में लागू है. 

भारी जुर्माने का डर लोगों पर इस कदर छाया हुआ है कि वे अपने वाहनों का पेपर अपने पास रखना नहीं भूल रहे हैं. वडोदरा के एक शख्स ने जुर्माना से बचने के लिए नया तरीका इजाद किया है. बीमा कंपनी में एजेंट राम शाह ने अपने हेलमेट पर गाड़ी से संबंधित सभी कागजों को चिपका लिया है, ताकि उन्हें नये नियमों के तहत किसी भी प्रकार का जुर्माना न देना पड़े. 

 

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार श्री शाह को काम के सिलसिले में दिनभर बाइक से इधर-उधर चलना पड़ता है. ऐसे में चालान कट जाने का डर उनके मन में बैठा रहता है. इसी डर को मन से निकालने के लिए उन्‍होंने यह तरीका खोज निकाला है. उन्होंने गाड़ी की आरसी, बीमा का पेपर, पीयूसी प्रमाण पत्र और ड्राइविंग लाइसेंस को अपने हेलमेट पर ही चिपका रखा है. राम शाह ने कहा, 'हेलमेट पहली चीज है जिसे मैं बाइक चलाने से पहले अपने पास रखता हूं. इसलिए मैंने हेलमेट पर की सभी दस्तावेज चिपकाए हैं, ताकि मुझे नये ट्रैफिक नियमों के अनुसार कोई जुर्माना न लगे.' 

ये भी पढ़ें... Modi सरकार के नये मोटर व्हीकल एक्ट पर गुजरात ने लगाया ब्रेक, घटा दिये चालान के रेट

नया नियम लागू होने के बाद ट्रैफिक पुलिस नियम तोड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है और भारी जुर्माना वसूल रही है. हाल ही में गुरुग्राम में एक शख्स का 59 हजार का चालान कटा था. वहीं, एक दूसरे शख्स को 23 हजार रुपये का चालान भरना पड़ा था. देशभर में सबसे अधिक का चालान ओडि़सा के ट्रक ड्राइवर का कटा है. पुलिस ने ट्रक चालक का 86 हजार रुपये का चालान काट दिया था. आम लोग ही नहीं, पुलिस के अधिकारी और सरकारी वाहनों का भी चालान कट रहा है. 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement