37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पाक से भारत पहुंच गये वायुवीर IAF विंग कमांडर #अभिनंदन, पीएम मोदी ने ट्वीट कर किया Welcome

वाघा/अटारी/नयी दिल्ली : पाकिस्तानी विमानों द्वारा भारतीय वायु सीमा के उल्लंघन के दौरान अदम्य वीरता का प्रदर्शन करने वाले वायुवीर विंग कमांडर अभिनंदन शुक्रवार रात को पाकिस्तान से स्वदेश वापस लौट आये. उनकी वापसी से पहले के कुछ घंटे संशय से भरे रहे. इस कदम को आतंकवाद का पाकिस्तान से जारी समर्थन पर भारत के […]

वाघा/अटारी/नयी दिल्ली : पाकिस्तानी विमानों द्वारा भारतीय वायु सीमा के उल्लंघन के दौरान अदम्य वीरता का प्रदर्शन करने वाले वायुवीर विंग कमांडर अभिनंदन शुक्रवार रात को पाकिस्तान से स्वदेश वापस लौट आये. उनकी वापसी से पहले के कुछ घंटे संशय से भरे रहे. इस कदम को आतंकवाद का पाकिस्तान से जारी समर्थन पर भारत के जवाब के बाद उत्पन्न तनाव की स्थिति को कम करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के तौर पर देखा जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अभिनंदन की वापसी का स्वागत करते हुए ट्वीट में कहा कि विंग कमांडर अभिनंदन आपका घर में स्वागत है. राष्ट्र को आपके अदम्य साहस पर गर्व है. हमारे सशस्त्र बल देश के 130 करोड़ भारतीयों के लिये प्रेरणा का स्रोत हैं.

इसे भी देखें : विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई रोकने की याचिका पाकिस्तानी अदालत ने खारिज की

पहले यह खबर आ रही थी कि विंग कमांडर अभिनंदन को दोपहर बाद रिहा किया जायेगा, लेकिन दिन ढलने और रात आने के साथ लोगों का इंतजार बढ़ता गया. अभिनंदन को बुधवार को पाकिस्तान ने पकड़ लिया था. रात ढलने के साथ लोग सांसें थाम कर पायलट अभिनंदन की एक झलक का इंतजार करते रहे, लेकिन ऐसा समय के साथ उनकी प्रतीक्षा बढ़ती गयी.

गौरतलब है कि भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तानी सीमा में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को निशाना बनाया. उसके बाद पाकिस्तानी वायु सेना की ओर से भारत की वायु सीमा का उल्लंघन किया गया और इस दौरान हुए हवाई संघर्ष में पाकिस्तान का एक एफ-16 विमान गिरा दिया गया एवं भारत का मिग 21 दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस संघर्ष के परिणामस्वरूप विंग कमांडर अभिनंदन का पैराशूट सीमा पर बढ़ गया और उन्हें पाकिस्तान ने पकड़ लिया. इसके बाद पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपनी संसद में कहा था कि वह शांति के संदेश के तौर पर भारतीय पायलट को रिहा कर रहे हैं.

विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान द्वारा पकड़े जाने का मुद्दा दोनों देशों के बीच तनाव का केंद्र बिन्दु बना हुआ है. टीवी चैनलों में भारत-पाक संबंधों पर अलग-अलग तरीके से चर्चा चल रही है और पत्रकार इस घटनाक्रम के बारे में सूचना जुटाने में लगे हुए हैं कि अभिनंदन को कब और कैसे भारत को सौंपा जायेगा. देशभर में अलग-अलग स्थानों पर देशभक्ति का रंग सहज ही देखा जा सकता है.

वहीं, अहमदाबाद में गरबा के दृश्य देखे गये, तो बेंगलूरू में लोग नृत्य करते मिले. पुरी में बालू की कलाकृतियां तैयार की जा रही थी. वहीं, अलग-अलग स्थानों पर यज्ञ भी आयोजित किये गये. अटारी बाघा बॉर्डर के पास चेकपोस्ट पर सुबह से ही लोग तिरंगा लिये जमा थे. उनमें से अनेक अपना चेहरा तिरंगे के रंग से रंगे थे और विंग कमांडर अभिनंदन की सुरक्षित वापसी के समर्थन में नारे भी लगा रहे थे.

एक समय अटारी के पास कारों का काफिला देखकर लोग काफी उत्साहित हो गये थे. उनके मन में यह उत्सुकता थी कि उनमें से एक कार में अभिनंदन है और क्या वे मीडिया को संबोधित करेंगे, लेकिन कोई वास्तविक उत्तर नहीं मिल रहा था. देर शाम तक यह पूरी तरह से साफ नहीं हो रहा था कि उन्हें किस प्रकार से सौंपा जायेगा. इस बीच भारत ने वाघा-अटारी सीमा पर बिटींग द रिट्रीट समारोह को शुक्रवार को स्थगित कर दिया, क्योंकि अनुमानित 20 हजार लोग वहां एकत्र हो गये थे. अंधेरा बढ़ने के साथ अटारी में लोगों की संख्या कम हुई, लेकिन पत्रकार वहां डटे रहे. अभिनंदन की स्वदेश वापसी को लेकर प्रतीक्षा काफी लम्बी होता जा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें