27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मुजफ्फरपुर : विटामिन बी के नाम से बिक रहीं आठ दवाओं पर रोक

ड्रग इंस्पेक्टर ने फूड कमिश्नर को भेजी रिपोर्ट कुमार दीपू मुजफ्फरपुर : सूबे में विटामिन बी के नाम से बिक रही आठ दवाओं पर रोक लगा दी गयी है. इन दवाओं की सूची व रिपोर्ट फूड कमिश्नर, राज्य स्वास्थ्य समिति पटना को भेज दी गयी है. साथ ही सभी दवा दुकानदारों को सूचित किया गया […]

ड्रग इंस्पेक्टर ने फूड कमिश्नर को भेजी रिपोर्ट
कुमार दीपू
मुजफ्फरपुर : सूबे में विटामिन बी के नाम से बिक रही आठ दवाओं पर रोक लगा दी गयी है. इन दवाओं की सूची व रिपोर्ट फूड कमिश्नर, राज्य स्वास्थ्य समिति पटना को भेज दी गयी है. साथ ही सभी दवा दुकानदारों को सूचित किया गया है कि वे इन दवाओं को नहीं बेचें, अन्यथा उन पर कार्रवाई की जायेगी. यह रोक ड्रग इंस्पेक्टर विकास शिरोमणि ने जांच करने के बाद लगायी है. फूड कमिश्नर को भेजी गयी रिपोर्ट में कहा गया है कि अलडोमा, अलडोमा डीएस, विरिलिया टैबलेट, विरिलिया कफ सीरप, विरिलिया कैप्सूल, इडजिड टैबलेट, फलकोबिट दवा पर जो कंपोजिशन लिखा था, उसके अनुसार दवा मानक नहीं थी. कुछ दवा जिस पर विटामिन बी लिखा था, उसमें भी कमी पायी गयी है.
शिकायत पर दवा दुकानों में हुई थी जांच
ड्रग इंस्पेक्टर को शिकायत मिली थी कि बाजार में बिक रहीं कुछ दवाएं मानक के अनुसार नहीं हैं. ये दवाएं उत्तराखंड की एक कंपनी की हैं, जो विटामिन के टैबलेट, कैप्सूल और कफ सीरप के नाम से बाजार में बिक रही हैं. इस शिकायत पर ड्रग इंस्पेक्टर ने कुछ दवा दुकानों से सैंपल लिया था. जांच में जब इन दवाओं में त्रुटियां पायी गयी, तो ड्रग इंस्पेक्टर ने दवा भंडार में गुरुवार को छापेमारी की. इसमें भारी मात्रा में दवा उपलब्ध मिली. इसके बाद सभी दवाओं को जब्त कर उसकी बिक्री पर रोक लगा दी गयी और रिपोर्ट फूड कमिश्नर, राज्य स्वास्थ्य समिति पटना को भेज दी गयी.
सातों दवाओं में त्रुटियां पायी गयी हैं. दवाओं पर जो कंपोजिशन लिखा है, उसके अनुसार वह दवा नहीं थी. इस कारण इनकी बिक्री पर रोक लगायी गयी है. दवाओं में क्या त्रुटि है, इसकी रिपोर्ट बना कर फूड कमिश्नर, राज्य स्वास्थ्य समिति पटना को भेज दी गयी है.
विकास शिरोमणि, ड्रग इंस्पेक्टर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें