22.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शर्मनाक : देवरिया में मुजफ्फरपुर जैसा कांड, संरक्षण गृह में जबरन कराया जाता था देह व्यापार, 24 लड़कियां हुईं मुक्त

देवरिया/लखनऊ : बिहार के मुजफ्फरपुर कांड की तपिश अभी ठंडी भी नहीं हुई थी कि उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में स्थित एक बालिका संरक्षण गृह में भी लड़कियों से कथित रूप से वेश्यावृत्ति कराने का मामला सामने आया है. इस केस में संरक्षण गृह की संचालिका समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है. […]

देवरिया/लखनऊ : बिहार के मुजफ्फरपुर कांड की तपिश अभी ठंडी भी नहीं हुई थी कि उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में स्थित एक बालिका संरक्षण गृह में भी लड़कियों से कथित रूप से वेश्यावृत्ति कराने का मामला सामने आया है. इस केस में संरक्षण गृह की संचालिका समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है.
पुलिस ने संरक्षण गृह से 24 लड़कियों को मुक्त कराते हुए उसे सील कर दिया है. वहीं, 18 लड़कियां गायब मिलीं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कड़ी कार्रवाई करते हुए देवरिया के डीएम सुजीत कुमार को हटा दिया है. तत्कालीन डीपीओ को निलंबित कर दिया है. राज्य के अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) आनंद कुमार ने कहा कि संरक्षण गृह में रहनेवाली बच्चियाें का मेडिकल परीक्षण कराया जायेगा. पाक्सो कोर्ट में उनके बयान दर्ज कराये जायेंगे. दूसरी ओर, संस्था की संचालिका गिरिजा ने आरोप को बेबुनियाद बताया है.
जबरन कराया जाता था देह व्यापार
बच्चियों ने पहले भी पुलिस को लड़कियों से जबरन देह व्यापार कराने की बात बतायी थी. इसका पंजीयन अनियमितताओं के आरोप में जून, 2017 में रद्द हुआ था.प्रशासन ने वहां रह रही लड़कियों को कहीं और स्थानांतरित करने को कहा था.
शोषण के कई और मामले हो सकते हैं : मेनका
केंद्रीय महिला व बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने आगाह किया कि आश्रयगृहों में नाबालिग लड़कियों के शोषण के कई और मामले हो सकते हैं, जिनका खुलासा किये जाने की जरूरत है. राज्यों से अनुरोध किया कि एनजीओ द्वारा बच्चों के उत्पीड़न को रोकने के लिए एकल व व्यापक व्यवस्था बनाएं. इससे उत्पीड़न और गलत व्यवहार की रोकथाम आसान हो जायेगी.
अब भी 18 लापता डीएम हटाये गये
‘रात में गाड़ी से जाती
थीं और सुबह रोते हुए लौटती थीं लड़कियां’
देवरिया के एसपी रोहन पी कनय ने बताया कि बाल व महिला संरक्षण गृह में रहनेवाली बिहार की एक लड़की ने रविवार को महिला थाने जा कर लड़कियों को रात में कार से अक्सर बाहर ले जाये जाने और सुबह लौटने पर उनके रोने की जानकारी दी थी. शिकायत मिलने पर पुलिस ने संबंधित संस्थान परिसर में रविवार की देर रात छापा मारा. कुल 42 लड़कियों में 24 को मुक्त कराया गया. 18 लापता लड़कियों की तलाश जारी है. वहां की अधीक्षक कंचनलता, संचालिका गिरिजा त्रिपाठी और उसके पति मोहन त्रिपाठी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें