30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कासगंज हिंसा : मुख्य आरोपित सलीम गिरफ्तार, अन्य आरोपितों की गिरफ्तारी में जुटी STF

नयी दिल्ली / कासगंज : कासगंज में हुए सांप्रदायिक हिंसा के मुख्य आरोपित को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. जानकारी के मुताबिक, कासगंज में हुए सांप्रदायिक दंगे के दौरान हुई चंदन गुप्ता की हत्या के मुख्य आरोपित को पुलिस ने कासगंज से ही गिरफ्तार कर लिया है. वहीं, सलीम के दो अन्य मुख्य आरोपित […]

नयी दिल्ली / कासगंज : कासगंज में हुए सांप्रदायिक हिंसा के मुख्य आरोपित को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. जानकारी के मुताबिक, कासगंज में हुए सांप्रदायिक दंगे के दौरान हुई चंदन गुप्ता की हत्या के मुख्य आरोपित को पुलिस ने कासगंज से ही गिरफ्तार कर लिया है. वहीं, सलीम के दो अन्य मुख्य आरोपित भाई अब भी फरार हैं. आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए गठित की गयी एसटीएफ की टीम भी कासगंज पहुंच चुकी है. वह अन्य आरोपितों को गिरफ्तार करने में जुटी है. वहीं, पुलिस ने चंदन हत्याकांड के आरोपितों की सूची भी जारी की है. इनमें मुख्य आरोपितों में सलीम और उसके दो भाई वसीम व नसीम शामिल हैं. जबकि, अन्य आरोपितों में जाहिद जग्गा, आसिफ हिटलर, असलम, असीम, नसरुद्दीन, अकरम, तौफीक, खिल्लन, शबाब, राहत, सलमान, मोहसिन, साकिब, बबलू, नीशू और वासिफ शामिल हैं.

इससक पहले,केंद्र ने कासगंज में हुई सांप्रदायिक हिंसा पर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार से रिपोर्ट देने को कहा है. मालूम हो कि कासगंज में सांप्रदायिक घटनाओं में एक व्यक्ति की मौत हो गयी थी और दो अन्य लोग घायल हो गये थे. वहीं, कासगंज हिंसा के दंगाइयों के हमले का शिकार हुए लखीमपुर निवासी ने अस्पताल में हिंसा के दौरान की गयी मारपीट और घटना पर रोशनी डाली है. राज्य सरकार की सख्ती के बाद कासगंज हिंसा के फरार मुख्य आरोपित के घर जब्ती नोटिस चिपकाया है.

केंद्र ने राज्य सरकार से उठाये गये कदमों का मांगा ब्योरा

केंद्र ने कासगंज में हुई सांप्रदायिक हिंसा पर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार से रिपोर्ट देने को कहा है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य सरकार को शुक्रवार को शुरू हुई हिंसा तथा उसके बाद इलाके में शांति के लिए उठाये गये कदमों के बारे में विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा है. अधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार से यह भी कहा गया है कि हिंसा में शामिल लोगों को दंडित करने के लिए उठाये गये कदमों का ब्योरा भी मुहैया कराये. मालूम हो कि कासगंज हिंसा के बाद अब तक कुल 118 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. यहां सुरक्षा बल चौकसी बरत रहे हैं. वहीं दूसरी ओर, उत्तर प्रदेश की पुलिस ने कासगंज हिंसा में दंगाइयों की गोली से मारे गये चंदन गुप्ता हत्या के मुख्य आरोपित के घर जब्ती नोटिस चिपकाया है. मालूम हो कि पिछले हफ्ते कासगंज में हुई हिंसा के बाद से मुख्य आरोपित फरार है. दो समूहों के बीच हुई पत्थरबाजी में मुख्य आरोपित ने गोली शुरू कर दी. गोली लगने से चंदन गुप्ता घायल हो गया, जिसकी बाद में मौत हो गयी. घटना के बाद मंगलवार को पुलिस महानिरीक्षक संजीव गुप्ता के नेतृत्व में पुलिस ने जिले में मंगलवार को भी छापेमारी कर हिंसा से जुड़े पांच और लोगों को गिरफ्तार कर लिया.

https://www.youtube.com/watch?v=1BaDBatOcPY

दंगाइयों का शिकार हुए पीड़ित ने सुनायी आपबीती

वहीं, अपनी गर्भवती पत्नी से मिलने अलीगढ़ जा रहे लखीमपुर निवासी अकरम भी कासगंज हिंसा के दौरान दंगाइयों के शिकार हो गये. अस्पताल में इलाज करा रहे अकरम ने आपबीती सुनाते हुए घटना के संबंध में बताया कि लखीमपुर से अपनी गर्भवती पत्नी से मिलने कार से अलीगढ़ जा रहा था. इस दौरान लाठी और बंदूक के साथ 100 से 150 लोगों की भीड़ का शिकार हो गया. मेरे साथ मेरी नौकरानी और छोटी बच्ची भी थी. भीड़ ने कार रुकवा कर हमें घेर लिया. हमें कार से बाहर निकालने लगे. हालांकि, भीड़ के ही कुछ लोगों ने कहा कि जाने दो, साथ में छोटी बच्ची भी है.

असामाजिक तत्वों ने किया ईदगाह की दीवार के हिस्से को क्षतिग्रस्त

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कासगंज शहर में स्थिति धीरे-धीरे सामान्य हो रही है. लेकिन, कुछ असामाजिक तत्वों ने मंगलवार को अमनपुर स्थित ईदगाह की दीवार के एक हिस्से को क्षतिग्रस्त कर दिया. जिलाधिकारी आरपी सिंह ने बताया कि पुलिस प्रशासन ने स्थिति को तत्काल नियंत्रित कर लिया. उन्होंने बताया कि अमनपुर में कुछ असामाजिक तत्वों ने ईदगाह की दीवार पर एक गुंबदनुमा ढांचे को क्षतिग्रस्त कर तनाव फैलाने का प्रयास किया. हालांकि, पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों ने तत्काल स्थिति को नियंत्रित कर लिया. पुलिस महानिरीक्षक (अलीगढ़) संजीव गुप्ता ने कहा कि पुलिसकर्मी शहर के विभिन्न हिस्सों में गश्त और तेज करेंगे. ‘मैं खुद स्थिति पर निगाह रखे हुए हूं।’ त्वरित कार्रवाई बल (रैफ) और पीएसी के जवान पूरी तरह मुस्तैद हैं. उत्तर प्रदेश पुलिस ने कहा है कि कासगंज हिंसा प्रकरण में अब तक सात मामले दर्ज किये गये हैं. साथ ही 33 आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया गया है. शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए संबद्ध धारा के तहत 81 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया जा चुका है. इसके अलावा एक डीबीबीएल बंदूक, दो कारतूस, एक एसबीबीएल देसी व चार कारतूस के अलावा आठ खोखा कारतूस बरामद किये गये हैं. वर्तमान में जनसामान्य का आवागमन एवं दैनिक क्रिया कलाप सामान्य तौर पर चल रहे हैं. बाजार में दुकानें खुली हैं. जोन सेक्टर योजना के अनुसार निरंतर गश्त पिकेट जारी है.

विधायक ने की चंदन को शहीद का दर्जा और मृत के दो परिजनों को नौकरी देने की मांग

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भेजे एक पत्र में कासगंज के भाजपा विधायक देवेंद्र सिंह राजपूत ने चंदन गुप्ता को शहीद का दर्जा देने की मांग की है. उन्होंने पत्र में कहा कि चंदन को मारने वालों पर देशद्रोह का मुकदमा चलना चाहिए और उन्हें कड़ा दंड देना चाहिए. मृतक के परिवार में से दो लोगों को नौकरी देनी चाहिए. एक चौराहे का नाम चंदन के नाम पर रखा जाना चाहिए. वहां उसकी मूर्ति स्थापित होनी चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें