Advertisement

lucknow

  • Apr 14 2019 12:04PM
Advertisement

लोकसभा चुनाव : मायावती की बसपा ने तीसरी सूची में 5 बाहुबली समेत 16 प्रत्याशी उतारे

लोकसभा चुनाव : मायावती की बसपा ने तीसरी सूची में 5 बाहुबली समेत 16 प्रत्याशी उतारे

लखनऊ : मायावती की बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने लोकसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की चौथी सूची रविवार को जारी की. इसमें 16 प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की गयी है. पार्टी ने सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, अांबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संतकबीरनगर, देवरिया, बांसगांव, लालगंज, घोसी, सलेमपुर, जौनपुर, मछलीशहर, गाजीपुर और भदोही के उम्मीदवारों के नाम हैं. इस तरह पार्टी अब तक 33 उम्मीदवारों के नाम घोषित कर चुकी है. पांच प्रत्याशियों का एलान अब भी बाकी है.

बसपा ने पहली सूची में 11 तथा दूसरी सूची में छह प्रत्याशियों का नाम घोषित किये थे. तीसरी सूची में 16 उम्मीदवारों के नाम हैं. बसपा ने गाजीपुर से केंद्रीय रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा के खिलाफ बाहुबली नेता मुख्तार अंसारी के भाई अफजल अंसारी को टिकट दिया है. पूर्वांचल के बाहुबली पूर्व मंत्री पंडित हरिशंकर तिवारी के पुत्र भीष्म शंकर उर्फ कुशल तिवारी को संत कबीर नगर से उतारा गया है. केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी के खिलाफ सुल्तानपुर से बसपा ने चंद्रभद्र सिंह को अपना प्रत्याशी बनाया है.

बसपा की ताजा सूची के मुताबिक, आंबेडकरनगर लोकसभा सीट से रितेश पांडे चुनाव लड़ेंगे. रितेश पांडे के भाई आशीष पांडे ने पिछले साल दिल्ली के एक मशहूर होटल में पिस्टल लहराया था. रितेश पांडे की एक और पहचान है. वह जलालपुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं. वर्ष 2017 के यूपी विधानसभा चुनाव में रितेश आंबेडकरनगर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली जलालपुर विधानसभा सीट से बसपा के टिकट पर चुनाव जीते थे. बहनजी ने अब उन्हें लोकसभा भेजने का फैसला किया है.

रितेश पांडे अक्टूबर, 2018 में चर्चा में आये थे, जब उनके भाई आशीष पांडे ने दिल्ली के एक होटल में पिस्टल लहराते हुए एक व्यक्ति को धमकी दी थी. इस घटना के बाद आशीष पांडे को पिस्टल पांडे की पहचान मिल गयी थी. रितेश पांडे ने अपने भाई का बचाव किया और मीडिया पर घटना को गलत तरीके से पेश करने का आरोप जड़ दिया.

रितेश के पिता बसपा के सांसद रहे हैं

राजनीति में रितेश पांडे और उनका परिवार कोई नया नाम नहीं है. उनके पिता राकेश पांडे बसपा के टिकट पर सांसद रहे हैं. रितेश के अलावा एक बड़े सियासी परिवार के सदस्य को भी बसपा अध्यक्ष मायावती ने प्रत्याशियों की इस नयी सूची में मौका दिया है. अफजाल अंसारी को गाजीपुर लोकसभा सीट से टिकट दिया गया है. अफजाल अंसारी बाहुबली मुख्तार अंसारी के बड़े भाई हैं और वह वर्ष 2004 में गाजीपुर सीट से समाजवादी पार्टी के टिकट पर जीतकर संसद पहुंच चुके हैं.

इसके बाद अफजाल अंसारी ने वर्ष 2009 में बसपा के टिकट पर फिर गाजीपुर से भाग्य आजमाया, लेकिन सपा प्रत्याशी ने उन्हें पटखनी दे दी. बसपा ने एक बार फिर अफजाल को गाजीपुर से भाग्य आजमाने का मौका दिया है. अफजाल का मुकाबला वरिष्ठ भाजपा नेता मनोज सिन्हा से होगा.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement