Advertisement

gadget

  • Aug 12 2019 12:03PM
Advertisement

AGM 2019: अंबानी का बड़ा एलानः‘JIO फाइबर' पैकेज के साथ फ्री मिलेगा HD TV, पांच सितंबर से लॉन्च

AGM 2019:  अंबानी का बड़ा एलानः‘JIO फाइबर' पैकेज के साथ फ्री मिलेगा HD TV, पांच सितंबर से लॉन्च
मुंबईः रिलायंस जियो के 42वें ऐनुअल जनरल मीटिंग( AGM) में मुकेश अंबानी ने घोषणा की कि रिलायंस जियो 34 करोड़ ग्राहकों के साथ देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी बन गई है. इसके अलावा दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी है.
 
रिलायंस समूह के प्रमुख मुकेश अंबानी ने सोमवार को रिलायंस जियो की ब्रॉडबैंड सेवा ‘जियो गीगा फाइबर' को पांच सितंबर से देशभर में शुरू करने की घोषणा की.  इसके साथ कंपनी न्यूनतम 100 एमबीपीएस की इंटरनेट गति, आजीवन मुफ्त फोन कॉल, मुफ्त एचडी टीवी और डिश उपलब्ध कराएगी. इसके लिए न्यूनतम शुल्क 700 रुपये मासिक होगा. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी यहां कंपनी की 42वीं वार्षिक आम सभा (एजीएम) को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने जियो लैंड लाइन से 500 रुपये मासिक किराये पर अमेरिका और कनाडा में असीमित अंतरराष्ट्रीय फोन कॉल की भी पेशकश की.
 
अंबानी ने कहा, भारत में जियो गीगा फाइबर की सबसे न्यूनतम स्पीड 100 एमबीपीएस होगी. हमारे पास इसके तहत एक जीबीपीएस तक की स्पीड उपलब्ध कराने के प्लान हैं. हमने हर घर तक इसकी पहुंच बनाने के लिए अपने प्लान को वैश्विक दरों के दसवें हिस्से के बराबर रखा है. उन्होंने कहा कि ‘जियो गीगा फाइबर' के प्लान 700 रुपये मासिक से शुरू होकर 10,000 रुपये मासिक तक होंगे. इसके अलावा 2020 के मध्य तक जियो गीगा फाइबर के प्रीमियम ग्राहक घर बैठे फिल्म के रिलीज के दिन ही उसे देख सकेंगे. इसे जियो ने ‘फर्स्ट डे फर्स्ट शो' का नाम दिया है. 

 
मुकेश अंबानी ने कहा कि सऊदी अरेमको 75 अरब डॉलर में हिस्सा खरीदेगी. दोनों तेल का कारोबार करेगी. सऊदी अरेमको रिलायंस को क्रूड सप्लाई करेगी.  ऑयल टू केमिकल बिजनेस ने 5.7 लाख करोड़ का रिवेन्यूज कमाया. मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो के ग्राहक 34 करोड़ हुए. जियो इस साल 5 सितंबर को 3 साल की हो जाएगी. उनके मुताबिक जियो ने डिजिटल इकोनॉमी में बड़ा योगदान दिया है. हर महीने जियो 1 करोड़ ग्राहक जोड़ रही है. उनके मुताबिक रिलायंस जियो भारत में नंबर एक पर है.
 
जियो में 3.5 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया गया है.  उनके मुताबिक जियो का नेटवर्क 5 जी रेडी है. वहीं वायरलेस नेटवर्क 4जी से लैस है जिसे 5 जी में बदला जा सकता है. उन्होंने कहा कि इन्वेस्टमेंट सायकल जियो का पूरा हो गया है. अब सिर्फ क्षमता बढ़ाने में निवेश होगा. उनके मुताबिक जियो के लिए इंटरनेट ऑफ थिंग्स, होम ब्रॉडबैंड सर्विस, इंटरप्राइस सर्विस, ब्राडबैंड फॉर एसएमई के लिए इसी वित्त वर्ष में शुरू होगा. मुकेश अंबानी ने कहा कि आगे जाकर हर घर में कई कनेक्टेड डिवाइस होंगे.
 
आने वाले दिनों में 2 अरब  (इंटरनेट ऑफ थिंग्स)आईओटी डिवाइस होंगे. जियो गीगाफायबर के 1.5 करोड़ रजिस्ट्रेशन 1600 शहरों में हो गए हैं. कंपनी अब ब्रॉडबैंड की सेवा बढ़ाएगी. नेटवर्क का रोलआउट अगले 12 महीने में पूरा हो जाएगा. देश के 5 लाख घरों में फायबर ब्रॉडबैंड की सेवा दे रहे हैं. यहां 100 जीबी हर महीने उपयोग हो रहा है.
 
मुकेश अंबानी ने कहा कि हाल के दिनों में डीटीएच से केबल ऑपरेटरों को खतरा हो रहा है.  रिलायंस लोकल केबल नेटवर्क को बढ़ावा देगा. इनका इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ाया जा रहा है. जियो के लिए सालाना 20 हजार करोड़ रुपए की रिवेन्यू के अवसर हैं. इस पार्टनरशिप को सभी केबल ऑपरेटर को उपलब्ध कराया जाएगा. मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो फायबर 24 लाख छोटे कारोबारियों की मदद करेगी। जियो फायबर की सर्विस से छोटे कारोबारियों को क्लाउड कनेक्टिविटी दी जाएगी. 
 
टीवी स्क्रीन पर वीडियो कॉलिंग की जाएगी. ईशा अंबानी और आकाश अंबानी ने मल्टी वीडियो कॉल का डेमो दिया. इसके अलावा 1 जीबीपीएस स्पीड का डेमो भी दिया. ईशा अंबानी ने जियो सेट बॉक्स के बारे में बताते हुए कहा कि इसमें हजारों फीचर हैं. इसमें गेम, वीडियो, कॉलिंग जैसे कई फीचर हैं. ईशा और आकाश ने गेमिंग का डेमो भी दिया. इसमें सभी बड़े गेम उपलब्ध होंगे. आकाश अंबानी ने एआई और वीआर का डेमो देते हुए एक शर्ट भी खरीदी.
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement