Advertisement

gadget

  • Apr 18 2017 10:31AM

जानें, इन मैसेजिंग एप्स के बारे में भी...

जानें, इन मैसेजिंग एप्स के बारे में भी...

व्हाट्सएप जैसे इंस्टेंट मैसेजिंग एप्स के आकर्षक फीचर की वजह से एंड्रॉयड फोन के एसएमएस एप को काफी नुकसान पहुंचा है. बहुत कम ही लोग एसएमएस एप का इस्तेमाल करते हैं. इसे देखते हुए कई कंपनियों ने अपने एसएमएस एप को आकर्षक लुक और व्हाट्सएप जैसे मैसेजिंग एप का फीचर देने की कोशिश की है. इससे एंड्रॉयड यूजर नये अंदाज में मैसेजिंग का इस्तेमाल कर पायेंगे. आप भी जानें इन एप्स की खास बातें.

गूगल का खास मैसेजिंग एप

गूगल एंड्रॉयड यूजर के लिए नये एसएमएस एप लॉन्च करने जा रही है. इसमें व्हाट्सएप जैसे कई फीचर उपलब्ध होंगे. इस एप में रीड रिसीप्ट का फीचर होगा. जिस प्रकार व्हाट्सएप पर मैसेज पढ़ने के बाद दो ब्लू टिक दिखाई देते हैं, उसी प्रकार इस एप पर भी मैसेज पढ़ लेने की जानकारी सामनेवाले को मिल जायेगी. एंड्रॉयड यूजर ग्रुप बना कर भी चैट कर सकेंगे. इतना ही नहीं मैसेज में हाइ रेजोल्यूशन की तसवीरें, वीडियो और जीआइएफ इमेज भी भेज पायेंगे. इस एप में टाइपिंग इंडिकेटर की सुविधा भी मौजूद होगी. यानी जब कोई यूजर मैसेज टाइप कर रहा होगा, तो सामनेवाले यूजर को यह बात पता चल जायेगी.

चॉम्प एसएमएस एप

डिले सेंड फीचर यानी मैसेज भेजने का समय तय करने की सुविधा चॉम्प एसएमएस की सबसे बड़ी खूबी है. इसके तहत यूजर मैसेज भेजने और इसके रिसीवर तक पहुंचने की अवधि में तीन सेकेंड तक की देरी कर सकते हैं. इस दौरान अगर उन्हें लगता है कि मैसेज अधूरा रह गया है या उसमें कोई गलत बात लिखी चली गयी है, तो वे उसे रोक भी सकते हैं. चॉम्प एसएमएस में मैटिरियल डिजाइनिंग का विकल्प भी मौजूद है, जिससे एसएमएस के अक्षरों को आकर्षक रंग और डिजाइन दिया जा सकता है. यह एप शेड्यूल मैसेज भेजने की सुविधा भी देता है. यानी कोई मैसेज टाइप करके उसे मन मुताबिक समय पर भेजने का अलार्म लगा सकते हो. क्विक रिप्लाई पॉपअप फीचर के जरिये डिस्प्ले से मैसेज का सीधे जवाब भी दिया जा सकता है.

नाउ एसएमएस है मजेदार

नाउ एसएमएस एक मजेदार मैसेजिंग एप हैं. इस एप से यूजर न सिर्फ एसएमएस के वर्ड्स को आकर्षक रंग-रूप दे सकते हैं, बल्कि अलग-अलग लोगों के मैसेज की नोटिफिकेशन के लिए अलग-अलग रंग की एलइडी लाइट भी सेट कर सकते हैं. इससे स्क्रीन की लाइट जलते ही पता चल जायेगा कि किसका मैसेज आया है. नाउ एसएमएस में अलग तरह के इमोजी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. यह एप प्ले स्टोर पर फ्री में मौजूद है. 

साइलेंट फोन मैसेजिंग सर्विस

यह एक सुरक्षित मैसेजिंग सर्विस है, जो वीडियो और वॉयस कॉल, टेक्स्ट मैसेज एंक्रिप्शन और सुरक्षित फाइल ट्रांसफर की सुविधा देता है. संदेश को भेजे जाने के बाद स्वचालित रूप से संदेशों को खत्म कर दिया जाता है. इसके लिए मैसेज भेजते समय तुम्हें एक टाइम देना होता है, जिसमें बताना होता है कि तुम कितनी देर के बाद इसे खत्म करना चाहते हो. इससे दुनिया में कहीं भी किसी भी मोबाइल या लैंडलाइन फोन करने पर कॉल के दौरान बातचीत को एंक्रिप्टेड किया जाता है, जिससे कॉल की जासूसी नहीं की जा सकती है. यह फाइल ट्रांसफर में पीडीएफ, डॉक्स, एमपी-४, पीएनजी और जेपीजी आदि फाइल को सपोर्ट करता है. हालांकि, इस एप की सेवाओं के लिए पैसे चुकाने पड़ते हैं.

सिगनल इंस्टेंट मैसेजिंग एप

यह एक फ्री इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन है, जो सभी बातचीत के लिए एंड-टू-एंड एंक्रिप्शन की सुविधा देता है. इसमें चैट ग्रुप भी बनाया जा सकता है, जहां पूरे ग्रुप के लिए एंक्रिप्शन की सुविधा उपलब्ध होती है. इसके जरिये संवेदनशील डाटा भी बिना किसी चिंता के अपनी टीम के साथ साझा किया जा सकता है. इस एप को व्हाट्सएप की तरह अपने फोन नंबर का उपयोग करते हुए यूज किया जा सकता है. इसके लिए अलग से कोई लॉगिन करने की जरूरत नहीं है. इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.

साइलेंस से मैसेज रहेगा सिक्योर

यह एप एंड्रॉयड फोन पर डिफाल्ट टेक्स्ट मैसेज के रिप्लेसमेंट के रूप में प्रयोग किया जाता है. एप में मैसेज को भेजे जाने से पहले और भेजे जाने के दौरान एंक्रिप्शन किया जाता है, यानी इससे मैसेज अधिक सुरक्षित रहता है. फोन के चोरी हो जाने या किसी दूसरे के हाथ में पड़ जाने पर भी डेटा सुरक्षित रहता है, क्योंकि इस एप में पड़े डाटा को कोई अनलॉक नहीं कर सकता है. कॉल के दौरान जासूसी भी नहीं की जा सकती है. यह एप प्ले स्टोर पर फ्री में मौजूद है.

 

Advertisement
पोल
इस बार गुजरात में किसकी बनेगी सरकार? क्या है आपकी राय बतायें?


View Result
Advertisement

Comments