20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

राफेल डील : राहुल गांधी ने फिर दोहराया, ”चौकीदार चोर है” – पीएम मोदी को बहस के लिए चुनौती दी

नयी दिल्‍ली : राफेल डील को लेकर कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला, उन्‍होंने एक बार फिर से दोहराया कि चौकीदार चोर है. राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा, मैं मोदी जी को बहस के लिए खुली चुनौती देता हूं. मैं मोदी जी से मात्र 20 […]

नयी दिल्‍ली : राफेल डील को लेकर कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला, उन्‍होंने एक बार फिर से दोहराया कि चौकीदार चोर है. राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा, मैं मोदी जी को बहस के लिए खुली चुनौती देता हूं. मैं मोदी जी से मात्र 20 मिनट तक बहस करूंगा.

लोकसभा में राफेल डील पर वित्त मंत्री अरुण जेटली के भाषण के बाद राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस किया और राफेल डील पर एक बार फिर नरेंद्र मोदी सरकार को घेरने की कोशिश की. राहुल गांधी ने कहा, मोदी जी ने अनिल अंबानी को लाभ पहुंचाने के लिए राफेल डील में बदलाव किया और अंबानी की जेब में 30 हजार करोड़ रुपये डाले.

राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से तीन सवाल पूछे. पहला सवाल – क्‍या राफेल डील पर रक्षा मंत्रालय ने आपत्ति जताई की नहीं. दूसरा सवाल – राफेल की कीमत किसके कहने पर बढ़ाई. तीसरा सवाल – राफेल देश में बनाना था या फिर विदेश में.

इसे भी पढ़ें…

राफेल पर लोकसभा में रार, जेटली ने कहा, झूठे हैं राहुल गांधी, सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद जेपीसी की जरूरत नहीं

राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के न्‍यूज एजेंसी एएनआई को दिये साल 2019 के पहले साक्षात्‍कार पर भी मजाक उड़ाया. राहुल ने कहा, साक्षात्‍कार में मोदी डरे हुए थे. उन्‍होंने राफेल पर कहा कि उनके ऊपर सवाल नहीं उठाया जा रहा है. राहुल ने कहा, मोदी जी पता नहीं किस दुनिया में रहते हैं, आप पीएम है और आपके ऊपर ही सवाल उठाये जा रहे हैं.उन्‍होंने वित्त मंत्री अरुण जेटली पर कहा कि वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को राफेल डील पर बचाना चाहते हैं. राहुल ने बताया कि यूपीए ने 526 करोड़ रुपये में राफेल की डील की थी.

इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को लोकसभा में कहा कि इस मामले में सवालों का सामना करने के लिए संसद में आने की हिम्मत प्रधानमंत्री में नहीं है और वह अपने कमरे में ‘छिपे हुए’ हैं.

उन्होंने यह भी कहा कि अब इस मामले में ‘पूरी दाल काली’ है तथा अब पूरा देश प्रधानमंत्री से सवाल पूछ रहा है कि किसके कहने पर राफेल का सौदा बदला गया. लोकसभा में राफेल मामले पर चर्चा के दौरान उन्होंने दावा किया कि संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) की जांच से ही इस मामले में ‘दूध का दूध, पानी का पानी’ हो जाएगा.

गांधी ने राफेल मामले से संबंधित गोवा सरकार के मंत्री विश्वजीत राणे की कथित बातचीत का ऑडियो प्ले करने की इजाजत मांगी, लेकिन लोकसभा अध्यक्ष ने ऑडियो अथवा इसके लिखित ब्यौरे को पढ़ने की इजाजत देने से इनकार कर दिया. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि यह ऑडियो झूठा है और, इसलिये राहुल इसकी पुष्टि करने से मना कर रहे हैं.

जेटली ने कहा कि राणे ने इसे ‘मनगढ़ंत’ करार दिया है. सदन में हंगामे के दौरान कार्यवाही पांच मिनट के लिए स्थगित कर दी गई. गांधी ने कहा, वह (मोदी जी) पूर्वनियोजित साक्षात्कार में 90 मिनट बोले, लेकिन राफेल मुद्दे पर सवालों का जवाब नहीं दिया. उन्होंने कहा कि भाजपा के लोग डरें नहीं, जेपीसी की जांच कराएं. दूध का दूध, पानी का पानी हो जाएगा तथा देश को यह पता चल जाएगा कि मोदी जी ने ‘डबल ए’ (अनिल अंबानी) की जेब में 30 हजार करोड़ रुपये डाले हैं.

उल्लेखनीय है कि अम्बानी समूह ने इन आरोपों से पहले ही इंकार किया है. कांग्रेस अध्यक्ष ने उद्योगपति को प्रधानमंत्री का ‘प्रिय मित्र’ और ‘विफल उद्योगपति’ करार देते हुए कहा कि राफेल विमान सौदे में ऑफसेट कांट्रैक्ट मिलने से 10 दिन पहले उन्होंने कंपनी पंजीकृत कराई थी.

सदन में मौजूद रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण पर कटाक्ष करते हुए गांधी ने कहा कि वह हंगामा कर रहे अन्नाद्रमुक सदस्यों के पीछे छिप रही हैं और प्रधानमंत्री मोदी अपने कमरे में ‘छिपे हुए’ हैं. गांधी ने कहा कि संप्रग सरकार के समय वायुसेना के कहने पर 126 राफेल विमान खरीदने की प्रक्रिया आगे बढ़ी थी, लेकिन प्रधानमंत्री ने नये सौदे में विमानों की संख्या घटाकर 36 कर दी गई.

उन्होंने सवाल किया कि प्रधानमंत्री बताएं कि किसके कहने पर यह किया गया, क्या वायुसेना ने ऐसा करने के लिए कहा था? कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि पहले हमें लगा कि इस मामले में दाल में कुछ काला है, लेकिन अब पता चला कि पूरी दाल ही काली है. गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री से अब इस मामले में पूरा देश में सवाल पूछ रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें