30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

निपाह विषाणु : छह संदिग्ध मरीजों की जांच के नतीजे निगेटिव आए

नयी दिल्ली : स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को बताया कि केरल के एर्णाकुलम में गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती छह व्यक्तियों की निपाह वायरस की जांच के परिणाम निगेटिव आए हैं. अधिकारी ने कहा कि निपाह संक्रमण की चपेट में आए कॉलेज छात्र की हालत स्थिर है और […]

नयी दिल्ली : स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को बताया कि केरल के एर्णाकुलम में गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती छह व्यक्तियों की निपाह वायरस की जांच के परिणाम निगेटिव आए हैं. अधिकारी ने कहा कि निपाह संक्रमण की चपेट में आए कॉलेज छात्र की हालत स्थिर है और उसके संपर्क में आए कुल 314 लोगों को चिकित्सकीय निगरानी में रखा गया है . उन्होंने कहा, “सभी छह संदिग्ध मरीजों के खून एवं सीरम के नमूनों की जांच निपाह विषाणु संक्रमण का पता लगाने के लिए की गई और नतीजे निगेटिव आए हैं.”

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने संक्रमण के संपर्क में आने वाले लोगों का पता लगाने और आइसोलेशन वार्ड का जायजा लेने के लिए एक एपिडेमियोलॉजिस्ट समेत छह लोगों की टीम को काम पर लगाया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने केरल में लोक स्वास्थ्य उपायों का बुधवार को जायजा लेने के बाद कहा कि स्थिति नियंत्रण में है और लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है.
समीक्षा बैठक के दौरान केंद्र ने रोग के संपर्क में आने वाले लोगों, नमूने एकत्रित करने या उनकी जांच के लिए अस्पताल में अलग कमरा रखने की मानक संचालन प्रक्रिया तथा संक्रमण के संभावित स्रोत एवं संपर्क के तरीके और वजह का पता लगाने के लिए कई विषयों के विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा महामारी की जांच और प्रशिक्षित स्वास्थ्यकर्मियों के साथ एक अलग आइसोलेशन वार्ड बनाए जाने पर चर्चा की गई.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें