38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

#Surgicalstrike2 : सेना के ”एयरस्‍ट्राइक” से बौखलाया पाकिस्‍तान, नौशेरा और अखनूर में भारी गोलीबारी

नयी दिल्ली: भारतीय वायुसेना ने आज तड़के पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में जैश ए मोहम्मद के ठिकानों को ध्वस्त कर दिया. यह वायुसेना कीबहुत बड़ी कार्रवाई थी. सुबह 3.30 बजे एलओसी को पार कर भारतीय वायुसेना के 12 मिराज विमानों ने जैश के ठिकानों को तबाह किया है.इस कार्रवाई को लेकर विदेश मंत्रालय ने प्रेस कॉंन्फ्रेंस […]

नयी दिल्ली: भारतीय वायुसेना ने आज तड़के पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में जैश ए मोहम्मद के ठिकानों को ध्वस्त कर दिया. यह वायुसेना कीबहुत बड़ी कार्रवाई थी. सुबह 3.30 बजे एलओसी को पार कर भारतीय वायुसेना के 12 मिराज विमानों ने जैश के ठिकानों को तबाह किया है.इस कार्रवाई को लेकर विदेश मंत्रालय ने प्रेस कॉंन्फ्रेंस की जिसमें विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि जैश ए मोहम्मद लगातार भारत में आत्मघाती हमले कर रहा था, जिसका जवाब दिया गया है.14 फरवरी को पुलवामा में जैश-ए-मोहम्मद ने हमला किया जिसमें हमारे 40 जवान शहीद हो गये. 20 साल से पाकिस्तान में जैश सक्रिय है. भारत की कार्रवाई के बाद पाकिस्तान में पीएमइमरान खान की अध्यक्षता में पाकिस्तानी नेशनल सिक्यूरिटी कमेटी की मीटिंग हुई. मीटिंग के बादभारत ने आक्रामकता के लिए मजबूर किया है, पाकिस्तान सही समय पर जवाब देगा.

बालाकोट में जैश के ट्रेनर मारे गये. पिछले दो दशक से जैश पाकिस्तान में ऐक्टिव, भारत लगातार जैश के खिलाफ पाकिस्तान से कार्रवाई की मांग करता रहा है. लगातार बढ़ते हमलों के बीच बड़ी कार्रवाई की जरूरत थी. कल रात भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में बड़ी कार्रवाई की है, जिसमें जैश ए मोहम्मद के कई आतंकी और जिहादी मारे गये हैं. हमारा निशाना आतंकी थे और हमने पूरी सावधानी बरती की कि किसी भी नागरिक की मौत ना हो. प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद विदेश सचिव और विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता किसी तरह के सवाल का जवाब नहीं दिया.

विजय गोखले ने कहा कि जैश के बालाकोट कैंप पर एयर स्ट्राइक की गयी है. यहां जैश का कमांडर मौलाना युसुफ अजहर ट्रेनिंग कैंप चला रहा था.

LIVE

– यूरोपीय संघ के प्रवक्ता मेजा कोसीजेन्सिक ने कहा, हम भारत और पाकिस्तान के बीच मौजूदा घटनाक्रम को बारीकी से देख रहे हैं. हम दोनों देशों के संपर्क में हैं और हमें लगता है कि सभी संयम बरतें और तनाव आगे बढ़ाने से बचें.

– भारतीय वायुसेना की ओर से किये गये एयरस्‍ट्राइक से पाकिस्‍तान बौखला गया है. एलओसी में पाकिस्तान की ओर से नौशेरा,कृष्‍णा घाटीऔर अखनूर सेक्टर में सीजफायर का उल्लंघन करते हुए भारी गोलीबारी शुरू कर दिया है. हालांकि पाक गोलीबारी का भारतीय सेना मुंहतोड़ जवाब दिया है.

– पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा, पाकिस्तान इंटरनेशनल मीडिया को हमले के क्षेत्र में ले जाएगा. हेलीकॉप्टर का इंतजाम हो गया है. अभी मौसम खराब है, जब मौसम ठीक होगा तब हेलीकॉप्टर उड़ान भरेगा.

-विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के नेतृत्व में सर्वदलीय बैठक शुरू

-भाजपा नेता राम माधव ने कहा कि आज देश सुरक्षित हाथों में है. यह प्रधानमंत्री की क्षमता है कि आज की कार्रवाई संभव हो पायी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हमने जिम्मेदारी पूर्वक काम किया है.

-सरकारी सूत्रों से यह जानकारी मिल रही है कि आतंकवादियों के कैंप पर छह बम गिराये गये हैं

-मसूद अजहर का दो भाई इब्राहिम अजहर, मौलाना ताल्हा सैफ और साला यूसुफ मारा गया.

-पाकिस्तान ने कहा, भारत ने आक्रामकता के लिए मजबूर किया है, पाकिस्तान सही समय पर जवाब देगा

-मसूद अजहर का बड़ा भाई इब्राहिम अजहर भी भारतीय वायुसेना की कार्रवाई में मारा गया.इस हमले में जैश सरगना मसूद अजहर के साले मौलाना यूसुफ अजहर के भी मारे जाने की खबर आ रही है. यहां चर्चा कर दें कि यूसुफऔर इब्राहिमकंधार विमान अपहरण में भी शामिल था.

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के चुरू में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि देश सुरक्षित हाथों में है.उन्होंने कहा कि वीर सपूतों की भूमि चुरू में माताओं और बहनों का अभिनंदन. आज ऐसा दिन है कि भारत के वीरों को सर झुका कर नमन करें.पीएम मोदी ने कहा कि चुरू की धरती से मैं देशवासियों को दोहरा रहा हूं. सौगंध मुझे इसे मिट्टी की मैं देश नहीं मिटने दूंगा, मैं देश नहीं रुकने दूंगा, मैं देश नहीं झुकने दूंगा. मेरा वचन है भारत मां को तेरा शीश झुकने नहीं दूंगा.

भारत के हमले के बाद पाकिस्तान की संसद में हंगामा. इमरान खान के विरोध में संसद में नारे लगे. पाकिस्तानी संसद में लगे इमरान खान शर्म करो के नारे.

-पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि यह भारत की पाकिस्तान को उकसाने वाली हरकत है. हम इसका माकूल जवाब देने का अधिकार रखते हैं.महमूद कुरैशी ने मंगलवार को कहा कि नियंत्रण रेखा का उल्लंघन कर भारत ने ‘उकसावे’ की कार्रवाई की है और इस्लामाबाद को ‘‘जवाब देने का हक है.’

-यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और एसपी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने वायुसेना को शुभकामनाएं दीं. उन्होंने ट्वीट किया कि देश की वायुसेना को शौर्यपूर्ण शुभकामनाएं! हम सब उनके साथ हैं.
इधर , जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट किया कि यह बालाकोट खैबर पख्तूनख्वाह वाला है. इस तरह यह पाकिस्तान के बहुत अंदर तक घुसकर की गयी स्ट्राइक है. पाकिस्तान के लिए बेहद शर्मिंदगी भरा पल.

-चीन की समाचार एजेंसी शिन्हुआ की मानें तो भारतीय एयरफोर्स की एयर स्ट्राइक को लेकर पाक विदेश मंत्री और चीनी विदेश मंत्री ने फोन पर बात की है: टीवी रिपोर्ट

-IAF मिराज जेट विमानों द्वारा नष्ट किए गए लक्ष्यों में से एक पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा क्षेत्र में था

-वायुसेना की एयर स्ट्राइक के बाद विदेश मंत्रालय की ओर से सुबह 11.30 बजे आधिकारिक प्रेस कॉन्फ्रेंस की जाएगी. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस को विदेश सचिव संबोधित करेंगे.

-पीएमओ में सीसीएस की बैठक खत्म हो चुकी है. सुरक्षा मामलों की कैबिनेट की ये बैठक करीब एक घंटे तक चली. जानकारी के मुताबिक सरकार की ओर से थोड़ी देर में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आधिकारिक बयान जारी किया जा सकता है.

-भारतीय वायुसेना की कार्रवाई के बाद केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत का ट्वीट, ‘ये मोदी का हिंदुस्तान है, घर में घुसेगा भी और मारेगा भी.’

सेना ने गाया शौर्य गीत

‘क्षमाशील हो रिपु-समक्ष
तुम हुए विनीत जितना ही,

दुष्ट कौरवों ने तुमको
कायर समझा उतना ही।

सच पूछो, तो शर में ही
बसती है दीप्ति विनय की,

सन्धि-वचन संपूज्य उसी का जिसमें शक्ति विजय की.’


-पाकिस्तानी मीडिया दावा- भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बालाकोट तक पहुंच चुके थे.

-भारतीय वायुसेना की कार्रवाई के मद्देनजर पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इस्लामाबाद में बुलाई आपात बैठकः रेडियो पाकिस्तान

-पीओके में स्ट्राइक के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वरिष्ठ मंत्रियों और एनएसए अजीत डोभाल की बैठक जारी.

-पीओके में भारतीय वायुसेना की कार्रवाई के बाद पीएम मोदी, रक्षा मंत्री निर्मला सीतरमण, वित्त मंत्री अरुण जेटली के साथ कर रहे हैं बैठक.

-एबीपी न्यूज: पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने आनन-फानन में आपात बैठक बुलायी गयी है.

-भारतीय वायुसेना ने बालाकोट, चकोठी और मुजफ्फराबाद के आतंकी ठिकानों को पूरी तरह से नष्ट किया. जैश-ए-मोहम्मद का कंट्रोल रूम भी नष्ट.

-कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने अपने ट्विटर वॉल पर लिखा कि I salute the pilots of the IAF.

-एबीपी न्यूज: पाकिस्तान पर वायुसेना की सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में पीएम मोदी को एनएसए अजित डोभाल ने पूरी जानकारी दी.

-भाजपा के उपाध्यक्ष ओम माथुर की ओर से वायुसेना की सर्जिकल स्ट्राइक का स्वागत किया गया है. ओम माथुर ने लिखा- surgicalstrike2 मैं अपने सशस्त्र बलों द्वारा हमारे देश की अखंडता और सम्मान की रक्षा के लिए दिखाए गए साहस और वीरता को सलाम करता हूं. मैं उन्हें सीमा पार आतंकवादी शिविर को ध्वस्त करने पर बधाई देता हूं.

भारत ने 1000 किलो बम गिराये
जानकारी के मुताबिक भारतीय वायुसेना ने 1000 किलो बम गिराये हैं. टीवी रिपोर्ट के अनुसार कुल 21 मिनट तक एयरफोर्स की ये सर्जिकल स्ट्राइक चली, इसमें जैश-ए-मोहम्मद, लश्कर-ए-तैएबा, हिजबुल मुजाहिद्दीन के कैंप तबाह हुए हैं. इससे पहले मंगलवार तड़के पाकिस्तान की ओर से भारतीय वायु सेना पर नियंत्रण रेखा का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया है. पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने अपने ट्विटर वॉल पर लिखा कि भारतीय वायुसेना ने एलओसी क्रॉस करने का प्रयास किया.

आसिफ गफूर का ट्वीट
पाकिस्तानी मेजर जनरल आसिफ गफूर ने अपने ट्विटर वॉल पर लिखा कि भारतीय वायु सेना ने नियंत्रण रेखा का उल्लंघन किया है, लेकिन पाकिस्तान वायु सेना ने तुरंत कार्रवाई के बाद भारतीय वायुसेना की फ्लाइट वापस हो गयी.भारत पर सीमा के उल्लंघन का आरोप लगाने वाले ट्वीट के बाद गफूर ने एक और ट्वीट किया जिसमें उन्होंने लिखा है कि भारतीय वायुसेना ने मुजफ्फराबाद सेक्टर से घुसपैठ का प्रयास किया. उन्होंने आगे लिखा है कि पाकिस्तानी सेना द्वारा ठीक समय पर प्रभावी जवाब दिया गया. घटना में किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें