37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

60 घंटे तक मशक्कत के बाद भारत में अभिनंदन

पाकिस्तान के बार-बार वक्त बदलने के बाद आखिरकार, विंग कमांडर अभिनंदन हिंदुस्तान की सरजमीं पर वापस लौट आये. गिरफ्तार होने से लेकर वापस स्वदेश लौटने के बीच देश ने 60 घंटों तक अभिनंदन के जज्बे, बहादुरी और हौसले को देखा. पाकिस्तानी अखबार डॉन के मुताबिक, सुबह करीब 8:45 बजे अभिनंदन पीओके में उतरे थे. इसके […]

पाकिस्तान के बार-बार वक्त बदलने के बाद आखिरकार, विंग कमांडर अभिनंदन हिंदुस्तान की सरजमीं पर वापस लौट आये. गिरफ्तार होने से लेकर वापस स्वदेश लौटने के बीच देश ने 60 घंटों तक अभिनंदन के जज्बे, बहादुरी और हौसले को देखा. पाकिस्तानी अखबार डॉन के मुताबिक, सुबह करीब 8:45 बजे अभिनंदन पीओके में उतरे थे.
इसके बाद शुरू हुआ पाक का खेल. बुधवार दोपहर 3.15 पर भारत के विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पायलट के ‘मिसिंग इन एक्शन’ यानी लड़ाई के दौरान गायब होने की बात कही. बुधवार शाम को ही अभिनंदन का एक वीडियो सामने आया जिसमें वे पाकिस्तानी सेना के कब्जे में चाय पीते दिखे.
बुधवार शाम होते-होते जब पूरी तरह साफ हो गया कि अभिनंदन पाक सेना के कब्जे में है तो भारत की ओर से सख्त लहजे में पाक को कहा गया कि वह तुरंत अभिनंदन को लौटायें.
रात होते-होते, अभिनंदन की वापसी के लिए भारत हर कूटनीतिक दरवाजे खोल चुका था.
गुरुवार सुबह करीब नौ बजे खबर आयी कि एनएसए डोभाल ने यूएस के विदेश मंत्री से फोन पर बात की.
पाक स्थित भारतीय उच्चायोग ने पाक विदेश मंत्रालय को आपत्ति पत्र (डिमार्शे) सौंपकर अभिनंदन की तुरंत रिहाई की मांग की.
अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि कोई अच्छी खबर सामने आने वाली है. जाहिर है, भारत का कूटनीतिक दबाव काम करने लगा था.
पाक के विदेश मंत्री ने कहा कि इमरान खान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत के लिए तैयार हैं.
दोपहर करीब तीन बजे भारत ने एक बार फिर चेतावनी दी कि पाकिस्तान के साथ कोई डील नहीं की जायेगी. भारत ने दोहराया कि अभिनंदन को खरोंच भी आयी तो कड़ी कार्रवाई की जायेगी.
शाम करीब 4.30 बजे पाकिस्तान ने आखिरकार झुकते हुए कहा कि वह भारतीय पायलट अभिनंदन को छोड़ने को तैयार है. इसका एलान पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने संसद के भीतर से किया.
गुरुवार शाम करीब सात बजे भारत की तीनों सेनाओं ने एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इसमें पाकिस्तान के हरेक झूठ को बेनकाब किया गया.
शुक्रवार सुबह एक बार फिर पाकिस्तान ने ड्रामेबाजी शुरू की. पहले तय हुआ कि अभिनंदन को वाघा बॉर्डर पर दोपहर 2 बजे सौंपा जायेगा. फिर खबर आयी कि पाक उन्हें शाम को बीटिंग रिट्रीट के दौरान सौंपना चाहता है. भारत ने पाक को सीधे शब्दों में यह संदेश भिजवाया कि पायलट को बीटिंग रिट्रीट से पहले ही सौंप दिया जाये.
दिन भर वाघा बॉर्डर पर गहमा-गहमी बनी रही. भारत ने अपनी तरफ की बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी रद्द करने का एलान किया.
लेकिन पाक ने अपनी तरफ की सेरेमनी रद्द नहीं की. इस बीच एक खबर यह भी आयी कि पाकिस्तान की अदालत में अभिनंदन को भारत को सौंपने के खिलाफ अर्जी दाखिल हो गयी है. कुछ पल के लिए सांसें ठहर गयीं, दिल थम गये.
कुछ देर में ही राहत भरी खबर आयी कि अदालत ने इस अर्जी को खारिज कर दिया है.
आखिरकार, पूरे 60 घंटे तक पाकिस्तान की जमीं पर रहने के बाद जोश, जज्बे, जांबाजी और जिंदादिली की मिसाल विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने स्वदेस भारत की जमीं पर कदम रखे.
पाक मीडिया में भी छाये अभिनंदन
द डॉन
भाग्य ने अभिनंदन का साथ नहीं दिया
पाकिस्तानी अखबार ‘द डॉन’ ने लिखा है कि भाग्य ने अभिनंदन का साथ नहीं दिया क्योंकि उनका मिग-21 बाइसन पाक के नियंत्रण वाले हिस्से में गिरा. अखबार का कहना है कि आजाद कश्मीर में स्थानीय लोगों ने उन्हें पकड़ा और पाकिस्तानी सेना को सौंपा, गुस्साई भीड़ से सेना के अधिकारियों ने उन्हें बचाया.
एक्सप्रेस ट्रिब्यून भारतीय पायलट ने की पाक सेना की तारीफ
एक अन्य अखबार एक्सप्रेस
ट्रिब्यून ने अभिनंदन से जुड़ी दो खबरों को अपने पन्ने पर जगह दी है. खबर के अनुसार अभिनंदन के साथ जिस प्रकार का व्यवहार पाकिस्तानी सेना कर रही है उसकी देश के बाहर भी प्रशंसा मिल रही है. दूसरी खबर के अनुसार, एक भारतीय ने पाक सेना की तारीफ की है जो स्वागतयोग्य है.
द नेशन
सलामती बताने को सेना ने दूसरा वीडियो डाला
पैराशूट से उतरने के बाद स्थानीय लोगों ने अभिनंदन के साथ मारपीट की थी. कुछ लोगों ने अभिनंदन का वीडियो सोशल मीडिया में पोस्ट कर दिया जिसमें उनके चेहरे पर काफी सारा खून दिखायी दे रहा था. पायलट की सुरक्षा को लेकर भारत में चिंता न हो इसलिए बाद में सेना ने उनका दूसरा वीडियो जारी किया जिसमें वह सुरक्षित चाय पीते हुए दिखायी दे रहे थे.
बॉलीवुड बोला
मैं खुश हूं कि विंग कमांडर अभिनंदन घर वापस आ रहे हैं.
अमिताभ बच्चन
घर वापस आने से बेहतर कोई एहसास नहीं है, क्योंकि घर प्यार, उम्मीद और सपनों का स्थान है. आपकी बहादुरी हमें मजबूत बनाती है. सदा आभारी.
शाहरुख खान
विंग कमांडर अभिनंदन की घर वापसी पर बहुत खुशी हुई. हमारे दिल गर्व और खुशी से भर गये हैं. जय हिंद
विवेक ओबराॅय
पढ़ने के बाद मेरे चेहरे पर खुशी आ गई. अब बस अभिनंदन की वापसी का इंतजार.
तापसी पन्नू
विंग कमांडर अभिनंदन, आपके आत्मविश्वास, प्रताप और बहादुर ने हम सभी को गर्व से भरने का काम किया है.
राहुल गांधी
प्रिय, विंग कमांडर अभिनंदन आपकी दिलेरी और साहस ने पूरे देश को गर्व से भर दिया है. आपकी वापसी से भारत खुश है.
अमित शाह
बहादुरी की मिसाल बने
अभिनंदन हिम्मत और हौसले की मिसाल बन गये हैं. उन्होंने बिना किसी शिकन या डर के पाक अफसरों के सवालों का जवाब दिया. जिस सवाल का जवाब उन्हें लगा नहीं देना है, उन्होंने नहीं दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें