33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कई और मामलों में फंसा है चिदंबरम परिवार, पढ़ें कुछ प्रमुख मामले

नयी दिल्ली : केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआइ) ने भूतपूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम के चेन्नई स्थित आठ ठिकानों के साथ-साथ दिल्ली, नोएडाके कुल 16 ठिकानों पर छापा मारा. मनी लांड्रिंग मामले में हुई इस कार्रवाई में उनके बेटे कार्ती चिदंबरम के कराईकुड़ी स्थित आवास पर भी छापामारीकी गयी. माना जा […]

नयी दिल्ली : केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआइ) ने भूतपूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम के चेन्नई स्थित आठ ठिकानों के साथ-साथ दिल्ली, नोएडाके कुल 16 ठिकानों पर छापा मारा. मनी लांड्रिंग मामले में हुई इस कार्रवाई में उनके बेटे कार्ती चिदंबरम के कराईकुड़ी स्थित आवास पर भी छापामारीकी गयी. माना जा रहा है कि सीबीआइ ने यह बड़ी कार्रवाई एयरसेल-मैक्सिस डील में की है. लेकिन, चिदंबरम परिवार पर कई और भी गंभीर आरोप हैं.

पी चिदंबरम और उनके बेटे कार्ती चिदंबरम के घर सीबीआई का छापा, दिल्ली समेत देश में 16 ठिकानों पर कार्रवाई जारी

आइएनएक्समीडिया मंजूरी मामला

यह मामला आइएनएक्स मीडिया से जुड़ा है.आइएनएक्स मीडिया के फंड को एफआइपीबी के जरिये मंजूरी दीगयी थी. उस दौरान चिदंबरम वित्त मंत्री थे. सीबीआइ ने इस मामले में एफआइआर दर्ज की,तो इंद्राणी मुखर्जी, पीटर मुखर्जी और कार्ति चिदंबरम को आरोपी बनाया गया. यूपीए सरकार के दौरान इस मामले की जांच रुकगयी थी.

ईडी द्वारा बेटे को नोटिस भेजे जाने पर चिदंबरम ने दिखाये तल्ख तेवर, कहा – मेरी आवाज को दबा नहीं सकती सरकार

राजस्थान एंबुलेंस घोटाला

वर्ष 2015 में सीबीआइ ने राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खिलाफ भी एफआइआर दर्ज की थी. आरोप था कि जब जिकजा हेल्थकेयर के साथ प्रदेश में एंबुलेंस सेवा के लिए अनुबंध हुआ, उस दौरान सचिन पायलट व कार्ति चिदंबरम कंपनी में निदेशक थे. इसके तहत इडी ने कार्ति चिदंबरम को नोटिस भी भेजा था.

एयरसेल-मैक्सिस डील

भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने आरोप लगाया था कि तत्कालीन वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने 3,500 करोड़ रुपये की एयरसेल-मैक्सिस डील को कैबिनेट कमेटी की अनुमति के बिना ही मंजूरी दी थी. नियमों के मुताबिक, वित्त मंत्री 600 करोड़ रुपये तक की डील को ही मंजूरी दे सकते थे. एफआइपीबी ने इस फाइल को वित्त मंत्री के पास भेजा और उन्होंने इसे मंजूर कर दिया.

चिदंबरम ने प्रभु पर साधा निशाना, बोले – भाजपा के शासनकाल में सबसे खराब रहा रेलवे का परिचालन अनुपात

फेमा से जुड़ा केस भी चल रहा है

प्रवर्तन निदेशालय (इडी) में 45 करोड़ रुपये से जुड़े फेमा कानून के उल्लंघन को लेकर कार्ति चिदंबरम और उनसे कथित तौर पर संबंधित कंपनी से भी जुड़ा मामला चल रहा है. इडी ने दो साल से अधिक की जांच के बाद इसी प्रकार का नोटिस चेन्नई की कंपनी मेसर्स वासन हेल्थकेयर प्राइवेटलिमिटेडको 2,262 करोड़ रुपये के विदेशी विनिमय प्रबंधन कानून (फेमा) नियमों के उल्लंघनका नोटिस जारी किया था.

होटल मामले में घिरी चिदंबरम की साली पद्मिनी

पी चिदंबरम की साली (पत्नी नलिनी की बहन) पद्मिनी के द्वारा तमिलनाडु के तिरुपुर में एक होटल पर इंडियन ओवरसीज बैंक की मिलीभगत से कब्जा करने का मामला भी सीबीआइ में चल रहा है. इसको लेकर पटियाला कोर्ट ने 25 जुलाई तक स्टेटस रिपोर्ट मांगी है.

सारधा चिट फंड मेंपत्नी से पूछताछ

सारधा चिट फंड घोटाला मामले में पी चिदंबरम की पत्नी नलिनी पर भी कार्रवाई की तलवार लटक रही है. इसको लेकर उनसे पूछताछ भी हो चुकी है. नलिनी चिदंबरम का नाम किसी गवाह या आरोपी के तौर पर नहीं, बल्कि उस व्यक्तिके तौर पर इस चार्जशीट मेंहै, जिसे मंतग की कंपनी जीएनएन इंडिया औरसारधा ग्रुप के बीच होनेवाली विवादित डील के बारे में जानकारी थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें