26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सिपाही के परिवार को ही क्यों होता है रोना?

नयी दिल्ली: बीएसएफ के विमान हादसे में मृत जवानों को श्रद्धांजलि देने गृहमंत्री राजनाथ सिंह पहुंचे जहां उनकी आंखे नम हो गयी. यहां उन्हें परिजनों के रोष का सामना करना पड़ा. एक शहीद जवान की बेटी ने गृहमंत्री से पूछा कि हर बार सिपाही के परिवार को ही क्यों रोना होता है ? आपको बता […]

नयी दिल्ली: बीएसएफ के विमान हादसे में मृत जवानों को श्रद्धांजलि देने गृहमंत्री राजनाथ सिंह पहुंचे जहां उनकी आंखे नम हो गयी. यहां उन्हें परिजनों के रोष का सामना करना पड़ा. एक शहीद जवान की बेटी ने गृहमंत्री से पूछा कि हर बार सिपाही के परिवार को ही क्यों रोना होता है ? आपको बता दें कि कल दिल्ली के द्वारका में बीएसएफ का एक विमान हादसे का शिकार हो गया जिसमें सवार सभी 10 लोगों की मौत हो गई थी.

प्लेन में उस समय पायलट भगवती प्रसाद भट्ट, सह पायलट राजेश शिवरैन, डिप्टी कमांडेंट डी कुमार, इंस्पेक्टर एसएन शर्मा, आरके यादव, सब इंस्पेक्टर सुरेंद्र सिंह, सीएल शर्मा, रवींद्र कुमार, एएसआई डीपी चौहान और कांस्टेबल केआर रावत सवार थे. इस हादसे में मृत सभी जवानों का पोस्टमार्टम दिल्ली के एम्स में हुआ. आज पूरे राजकीय सम्मान के साथ इन जवानों का अंतिम संस्कार किया जा रहा है.

उड़ने योग्य था विमान

बीएसएफ के डीजी डीके पाठक ने इस दुर्घटना के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि विमान बिलकुल उड़ने योग्य था. विमान में कोई खराबी नहीं थी. विमान ने दो दिन पहले ही सफलता पूर्वक उड़ान भरी थी.

20 साल पुराना था विमान
हादसे का कारण विमान में तकनीकी खराबी का होना बताया जा रहा है. हादसा सुबह करीब 9 : 45 बजे हुआ उस वक्त विजिबिलिटी बिल्कुल ठीक थी. बीएसएफ के अधिकारियों की माने तो यह विमान 20 साल पुराना था.

कैसे हुआ हादसा

बताया जा रहा है कि विमान ने सुबह करीब 9:30 बजे एयरपोर्ट के टेक्निकल एरिया से उड़ान भरी. उड़ान भरने के बादपायलट को प्लेन में खराबी का पता चला. पायलट ने अपनी सूझबूझ का परिचय देते हुए विमान को रनवे की तरफ वापस मोड़ा दिया. एयरपोर्ट पर फुल इमरजेंसी घोषित कर दी गई थी. पहले विमान द्वारका के रिहाइशी इलाके से गुजरा उसके बाद सुबह ठीक 9:37 बजे एक पेड़ से टकरा गया और विमान हादसे का शिकार हो गया. रनवे की बाहरी दीवार तोड़ते हुए विमान एक बड़े सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट से जा टकराया. पायलट ने सूझबूझ दिखाई अन्यथा आम नागरिक भी इस हादसे में अपनी जान खो देते.

रांची आ रहा बीएसएफ का विमान

दिल्ली से तकनीशियनों को लेकर रांची बीएसएफ का विमान रांची आ रहा था. उड़ान भरने के कुछ ही समय बाद इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के समीप द्वारका में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. उसमें आग लग गयी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने विमान दुर्घटना पर दुख जताया. नागरिक उड्डयन सचिव आरएन चौबे ने कहा कि इस दुर्घटना की जांच के लिए समिति का गठन किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें