35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

#AirSurgicalStrikes : सुषमा स्वराज ने अमेरिका, चीन, सिंगापुर, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से की बात

नयी दिल्ली : पाकिस्तानी सीमा में आतंकवादी ठिकानों को निशाना बनाकर की गई कार्रवाई के लिए मंगलवार को देश के सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के नेताओं ने वायुसेना को बधाई दी और कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में वे सरकार एवं अपने सुरक्षा बलों के साथ खड़े हैं. इधर सर्वदलीय बैठक के बाद सुषमा […]

नयी दिल्ली : पाकिस्तानी सीमा में आतंकवादी ठिकानों को निशाना बनाकर की गई कार्रवाई के लिए मंगलवार को देश के सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के नेताओं ने वायुसेना को बधाई दी और कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में वे सरकार एवं अपने सुरक्षा बलों के साथ खड़े हैं. इधर सर्वदलीय बैठक के बाद सुषमा स्‍वराज ने अमेरिका, चीन, सिंगापुर, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के अपने समकक्षों से बात की. उसके बाद रूस-भारत-चीन (आरआईसी) त्रिपक्षीय बैठक में भाग लेने के लिए चीन रवाना हो गयीं.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की ओर से बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में शामिल नेताओं ने सरकार एवं सुरक्षा बलों के साथ अपनी एकजुटता प्रकट की. बैठक के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा, बड़े आतंकी शिविर पर की गई कार्रवाई के बारे में आधिकारिक जानकारी देने के लिए मैंने सर्वदलीय बैठक बुलाई थी. इस बैठक में सरकार की तरफ से गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, संसदीय कार्य राज्य मंत्री विजय गोयल तथा लगभग सभी प्रमुख दलों के प्रतिनिधि शामिल हुए.

उन्होंने कहा, मुझे खुशी है कि सभी लोगों ने एक सुर में वायुसेना को बधाई दी. फिर आतंकवाद के खिलाफ सरकार की ओर से की जाने वाली किसी भी कार्रवाई के समर्थन का आश्वासन दिया तथा पक्ष-विपक्ष का भेद किये बिना एकजुटता प्रकट की.

इसे भी पढ़ें…

पीएम मोदी ने 800 किलो के भागवत गीता का विमोचन किया, ढाई साल लगे पुस्‍तक को बनाने में

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने संवाददाताओं से कहा, हमने अपने जवानों के प्रयासों की सराहना की है और आतंकवाद के खात्मे में हम सदा अपने सुरक्षा बलों के साथ खड़े हैं. राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष ने वायुसेना की कार्रवाई का उल्लेख करते हुए कहा, एक अच्छी बात है कि यह बहुत ही सटीक अभियान था जिसमें स्पष्ट रूप से आतंकवादियों और आतंकी शिविरों को निशाना बनाया गया.

सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस के गुलाम नबी आजाद, माकपा के सीताराम येचुरी, तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओब्रायन, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रफुल्ल पटेल, बीजू जनता दल के भर्तृहरि महताब, नेशनल कांफ्रेंस के उमर अब्दुल्ला तथा कुछ अन्य नेता शामिल हुए.

इसे भी पढ़ें…

#Surgicalstrike2 : पाकिस्तान UNO आैर OIC में उठायेगा LOC के उल्लंघन का मुद्दा

गौरतलब हो भारत ने मंगलवार को पौ फटने से पहले बड़ी कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े शिविर को तबाह कर दिया जिसमें लगभग 350 आतंकवादी और उनके प्रशिक्षक मारे गए.

पाकिस्तान ने पुलवामा आतंकी हमले के बाद इन आतंकवादियों को उनकी सुरक्षा के लिए इस शिविर में भेजा था. भारतीय वायुसेना का यह हमला अत्यंत त्वरित और सटीक था. सूत्रों ने कहा कि हमला किसी सैन्य ठिकाने पर नहीं, केवल आतंकी ठिकाने पर किया गया और इसे हमलों को रोकने के उद्देश्य से ऐहतियात के तौर पर अंजाम दिया गया.

इसे भी पढ़ें…

Surgical Strike2 : शहीद के गांव में मनी होली-दीवाली, पत्नी बोली- पूरा पाकिस्तान खत्म हो जाना चाहिए

उन्होंने कहा कि यह ठिकाना जंगल में एक पहाड़ी पर स्थित था और पांच सितारा रिजॉर्ट शैली में बना था. इसके चलते यह आसान निशाना बन गया तथा आतंकवादियों को नींद में ही मौत के आगोश में सुला दिया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमले के बाद अपनी पहली टिप्पणी में राजस्थान के चुरू में एक जनसभा में कहा, मैं देश के लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि देश सुरक्षित हाथों में है.

देश से ऊपर कुछ भी नहीं है. उन्होंने हालांकि हमले का सीधा जिक्र नहीं किया और न कोई ब्योरा दिया. ठोस खुफिया जानकारी के आधार पर भारतीय वायुसेना द्वारा किये गए हवाई हमलों का ब्योरा देते हुए विदेश सचिव विजय गोखले ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ठोस खुफिया जानकारी मिली थी कि जैश-ए-मोहम्मद पुलवामा हमले के बाद भारत में अन्य आत्मघाती हमलों की योजना बना रहा है.

बारह दिन पहले पुलवामा हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे. गोखले ने पूर्वाह्न साढ़े ग्यारह बजे अपने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ठोस खुफिया सूचना मिली थी कि जैश-ए-मोहम्मद देश के विभिन्न हिस्सों में अन्य आत्मघाती हमले की योजना बना रहा है और इस उद्देश्य के लिए फिदायीन जिहादी तैयार किए जा रहे हैं.

उन्होंने कहा कि इसलिए यह हमला अत्यंत आवश्यक हो गया था. गोखले ने कहा, खुफिया जानकारी के आधार पर आज तड़के चलाए गये अभियान में भारत ने जैश-ए-मोहम्मद के बालाकोट स्थित सबसे बड़े प्रशिक्षण शिविर पर हमला किया. उन्होंने कहा कि शिविर बालाकोट में स्थित था, लेकिन उन्होंने इसके बारे में कोई ब्योरा नहीं दिया.

इसे भी पढ़ें…

जिसे सुरक्षित पनाह समझ आतंकी छुपे थे भारत ने वही किया जवाबी हमला

सूत्रों ने कहा कि संदर्भ पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत स्थित शहर का था जो नियंत्रण रेखा से करीब 80 किलोमीटर दूर और ऐबटाबाद के नजदीक स्थित है जहां अमेरिकी बलों ने अलकायदा के सरगना ओसामा बिन लादेन को ढेर किया था. गोखले ने इस बारे में भी ब्योरा नहीं दिया कि हमले किस तरह किये गए, लेकिन सूत्रों ने बताया कि बम गिराने के लिए मिराज 2000 जेट विमानों के बेड़े का इस्तेमाल किया गया जिनमें अन्य विमान भी शामिल थे.

वर्ष 1971 के युद्ध के बाद यह पहली बार है जब भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ अपनी हवाई शक्ति का इस्तेमाल किया है. सूत्रों ने बताया कि भारत को खुफिया सूचना मिली थी कि जैश ए मोहम्मद ने अनेक प्रशिक्षु आतंकवादियों, उनके प्रशिक्षकों और इससे जुड़े अन्य लोगों को बालाकोट शहर से लगभग 20 किलोमीटर दूर स्थित शिविर में भेज दिया है जहां 500 से 700 लोग ठहर सकते हैं. शिविर में एक स्विमिंग पूल भी है.

माना जाता है कि समूचे अभियान में 20 मिनट से अधिक का समय लगा जिसकी शुरुआत तड़के 3.45 पर हुई और जो 4.05 बजे तक चला. गोखले ने कहा, इस अभियान में जैश-ए-मोहम्मद के बड़ी संख्या में आतंकवादी, प्रशिक्षक और वरिष्ठ कमांडर मारे गए और जिहादियों के समूह नष्ट हो गए जिन्हें फिदायीन हमलों का प्रशिक्षण दिया जा रहा था. उन्होंने कहा कि इस बात का पूरा ध्यान रखा गया कि हमले में किसी आम नागरिक की जान न जाये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें