37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अब टी20 श्रृंखला में भी श्रीलंका को पटखनी देने उतरेगी टीम इंडिया

-मैच का समय : शाम सात बजे से- कटक : भारतीय टीम टेस्ट और एक दिवसीय क्रिकेट श्रृंखला जीतने के बाद कल से शुरू हो रही टी20 श्रृंखला में भी श्रीलंका पर अपना दबदबा कायम रखने के इरादे से उतरेगी हालांकि इसमें मेजबान टीम की बेंच स्ट्रेंथ को आजमाया जा सकता है. टेस्ट श्रृंखला जीतने […]

-मैच का समय : शाम सात बजे से-

कटक : भारतीय टीम टेस्ट और एक दिवसीय क्रिकेट श्रृंखला जीतने के बाद कल से शुरू हो रही टी20 श्रृंखला में भी श्रीलंका पर अपना दबदबा कायम रखने के इरादे से उतरेगी हालांकि इसमें मेजबान टीम की बेंच स्ट्रेंथ को आजमाया जा सकता है. टेस्ट श्रृंखला जीतने के बाद कप्तान विराट कोहली की गैर मौजूदगी में भी भारत ने वनडे श्रृंखला 2 . 1 से जीती और अब रोहित शर्मा एंड कंपनी का इरादा टी20 प्रारुप में भी उस प्रदर्शन को दोहराने का होगा. धर्मशाला में पहले वनडे के अलावा श्रीलंकाई टीम इस दौरे पर अपनी छाप छोड़ने में नाकाम रही है.

भारत ने मोहाली में श्रृंखला में वापसी की और विशाखापत्तनम में श्रीलंका ने श्रृंखला जीतने का सुनहरा मौका गंवा दिया. एक समय पर एक विकेट पर 136 रन बनाकर खेल रही श्रीलंकाई टीम 215 रन पर आउट हो गयी. महेंद्र सिंह धौनी द्वारा की गयी शानदार स्टम्पिंग के बाद स्पिनर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल श्रीलंका के बल्लेबाजी क्रम पर भारी पडे. दोनों ने तीन तीन विकेट लेकर भारत की जीत तय की. टी20 क्रिकेट हालांकि बिल्कुल अलग है और भारत की इस मैदान पर खेले गए एकमात्र टी20 मैच की अच्छी यादें नहीं है. बाराबती स्टेडियम पर श्रीलंका के खिलाफ भारत का रिकार्ड 7 . 4 का है और पिछले चार मैच भारत ने यहां जीते हैं.

यहां 2015 में खेले गये एकमात्र टी20 मैच में भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 92 रन पर आउट हो गयी थी. इसके बाद दर्शकों के उत्पात के कारण यह मैदान बदनाम हो गया था.भारत की बल्लेबाजी का दारोमदार कप्तान रोहित शर्मा पर होगा जिनके साथ के एल राहुल शीर्ष क्रम पर होंगे. पहला मैच हारने के बाद रोहित के दोहरे शतक की मदद से भारत ने मोहाली मैच 141 रन से जीता और रोहित इसी फार्म को टी20 क्रिकेट में भी बरकरार रखना चाहेंगे.
मध्यक्रम और निचले क्रम पर बोझ कम करने के लिए भारत को अच्छी शुरुआत की जरुरत है. पिछले साल जून में जिम्बाब्वे के खिलाफ आखिरी टी20 मैच खेलने वाले जयदेव उनादकट की टीम में वापसी हुई है जबकि बासिल थम्पी, वाशिंगटन सुंदर और दीपक हुड्डा पहली बार खेलेंगे.
बडौदा के हरफनमौला हुड्डा ने फरवरी में सैयद मुश्ताक अली ट्राफी में टी20 क्रिकेट में किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा चौथा सबसे तेज शतक लगाया था. भारत के पास धौनी और हार्दिक पंड्या के रुप में दो फिनिशर मौजूद है तो देखना होगा कि हुड्डा को खेलने का मौका मिलता है या नहीं.
तेज गेंदबाजों में जसप्रीत बुमरा पर जिम्मेदारी होगी चूंकि भुवनेश्वर कुमार को आराम दिया गया है.केरल के तेज गेंदबाज थम्पी ने आईपीएल में अपनी उपयोगिता साबित की है.स्पिन में जिम्मा चहल और यादव पर रहेगा. दूसरी ओर लगातार पांच टी20 मैच हार चुकी श्रीलंकाई टीम के लिये उपुल थरंगा अच्छे फार्म में है. बल्लेबाजी का दारोमदार थरंगा और एंजेलो मैथ्यूज पर होगा. मध्यक्रम में निरोशन डिकवेला से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी. श्रीलंकाई गेंदबाजों ने धर्मशाला वनडे में भारत को 112 रन पर आउट कर दिया था लेकिन बाद में उस लय को कायम नहीं रख सके.

टीमें : भारत : रोहित शर्मा ( कप्तान ), केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, एम एस धोनी, हार्दिक पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक हुड्डा, जसप्रीत बुमरा, मोहम्मद सिराज, बासिल थम्पी, जयदेव उनादकट.

श्रीलंका : तिसारा परेरा ( कप्तान ), उपुल थरंगा, एंजेलो मैथ्यूज, कुशाल परेरा, धनुष्का गुणतिलका, निरोशन डिकवेला, असेला गुणरत्ने, सदीरा समरविक्रमा, दासुन शनाका, चतुरंगा डिसिल्वा, सचित पतिराना, धनंजय डिसिल्वा, नुवान प्रदीप, विश्वा फर्नांडो, दुष्मंता चामीरा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें