30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

फूट-फूटकर रोये स्‍टीव स्मिथ, नम आंखों से गलती के लिए मांगी क्षमा, देखें VIDEO

सिडनी : स्टीव स्मिथ ने आज दक्षिण अफ्रीका में गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण की पूरी जिम्मेदारी ली जिससे उनकी छवि दागदार हुई और उन्होंने कहा कि वह काफी निराश है और पूरी जिंदगी उन्हें इस घटना का मलाल रहेगा. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने इस 28 वर्षीय बल्लेबाज पर एक साल के लिये प्रतिबंध लगाया और […]

सिडनी : स्टीव स्मिथ ने आज दक्षिण अफ्रीका में गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण की पूरी जिम्मेदारी ली जिससे उनकी छवि दागदार हुई और उन्होंने कहा कि वह काफी निराश है और पूरी जिंदगी उन्हें इस घटना का मलाल रहेगा.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने इस 28 वर्षीय बल्लेबाज पर एक साल के लिये प्रतिबंध लगाया और उनकी कप्तानी छीन ली. स्मिथ आज दक्षिण अफ्रीका से यहां पहुंचने के बाद पांच मिनट की प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में बार-बार रोते रहे. निराश स्मिथ खचाखच भरी प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में खुद पर संयम बनाये रखने की कोशिश कर रहे थे। लेकिन उनकी आंखों में बार बार आंसू आये जा रहे थे.

इसे भी पढ़ें…

वार्नर ने मांगी माफी कहा, मैंने उस खेल को कलंकित किया, जिससे मैं बचपन से प्यार करता हूं

उन्होंने कहा, ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के कप्तान के तौर पर मैं इसकी पूरी जिम्मेदारी लेता हूं. मैंने फैसला करने में काफी गंभीर गलती की और अब मुझे इसका परिणाम समझ आ रहा है. मेरी कप्तानी में यह असफलता रही. उन्होंने कहा, इससे हुए नुकसान की भरपायी और अपनी गलती को सुधारने के लिये मैं सब कुछ करूंगा.

अगर इससे कुछ भला होता है और अगर इससे दूसरों को सबक मिलता है तो मैं उम्मीद करता हूं कि मैं यह बदलाव कर पाऊंगा. मुझे पता है कि मुझे पूरी जिंदगी इसका पछतावा रहेगा. मैं बहुत निराश हूं. स्मिथ ने कहा, मैं उम्मीद करता हूं कि समय के साथ मुझे माफी मिल जायेगी और मैं वो सम्मान हासिल कर लूंगा.

इसे भी पढ़ें…

वार्नर भविष्य में कभी नहीं बन पाएंगे कप्तान, स्मिथ पर भी लटकी तलवार

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम की कप्तानी करना मेरे लिये सम्मान की बात रही है. क्रिकेट दुनिया का सबसे शानदार खेल है. यह मेरी जिंदगी रही है और मैं उम्मीद करता हूं कि यह दोबारा हो सकता है. मैं माफी मांगता हूं और बहुत निराश हूं. स्मिथ ने हालांकि इस प्रकरण में शामिल होने वाले खिलाड़ियों को दोषी ठहराने से इनकार कर दिया, उन्होंने कहा कि वह इस समय खुद को ही दोषी मान सकते हैं.

उन्होंने कहा, अच्छे लोग गलतियां करते हैं. मैंने यह करने की अनुमति देकर बड़ी गलती की. मैंने निर्णय करने में गलती की और मैं माफी मांगता हूं. मेरी जानकारी में यह पहली बार है जब मैंने ऐसा होते हुए देखा है.

मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि यह दोबारा कभी नहीं होगा. स्मिथ ने कहा, मैं किसी को भी दोषी नहीं ठहराता. मैं ऑस्ट्रेलियाई टीम का कप्तान हूं और मैं केपटाउन में पिछले शनिवार को जो कुछ हुआ मैं उसकी जिम्मेदारी लेता हूं.

* स्मिथ और वार्नर स्वदेश रवाना

विवादों में घिरे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर अपने क्रिकेट बोर्ड द्वारा एक साल के प्रतिबंध के बाद आज स्वदेश रवाना हुये. इन तीनों की जगह लेने के लिये मैट रेनशॉ, ग्लेन मैक्सवेल और जो बर्न्स जोहानिसबर्ग के लिये निकल चुके हैं.

* स्मिथ, वॉर्नर और बेनक्रॉफ्ट पर कोई भी अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच और घरेलू मैच खेलने पर बैन

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के दौरान गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण की जांच के बाद इन दोनों को सभी अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट से एक साल के लिये जबकि कैमरन बैनक्रोफ्ट पर नौ महीने के लिये प्रतिबंधित किया.

इसके अलावा स्मिथ दो साल तक टीम की कप्तानी नहीं कर पायेंगे जबकि वार्नर को यह जिम्मेदारी कभी नहीं दी जायेगी. इन खिलाड़ियों को वित्तीय नुकसान भी पहुंचेगा जिससे कोच डेरेन लीमैन ने उन्हें दूसरा मौका दिये जाने की बात की और उन्होंने साथ ही यह भी कि उन्हें इन खिलाड़ियों के मानसिक स्वास्थ्य की भी चिंता है. स्मिथ, वार्नर और बैनक्राफ्ट पर जहां क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने प्रतिबंध लगाया, वहीं कोच डेरेन लीमैन इस पद पर बने रहेंगे क्योंकि बोर्ड ने कहा कि वह गेंद से छेड़छाड़ की योजना से वाकिफ नहीं थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें