34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

विराट कोहली के कारण क्रिकेट छोड़ने वाले थे शिखर धवन !

नयी दिल्ली : टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज और साथी खिलाडियों के बीच ‘गब्बर’ के नाम से मशहूर शिखर धवन मंगलवार को अपना 32वां जन्मदिन मना रहे हैं. धवन का जन्म 5 दिसंबर 1985 को दिल्ली में सुनैना और महेंद्र पाल धवन के घर में हुआ था. अपनी तूफानी बल्लेबाजी और मैदान पर अपने स्टाइल […]

नयी दिल्ली : टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज और साथी खिलाडियों के बीच ‘गब्बर’ के नाम से मशहूर शिखर धवन मंगलवार को अपना 32वां जन्मदिन मना रहे हैं. धवन का जन्म 5 दिसंबर 1985 को दिल्ली में सुनैना और महेंद्र पाल धवन के घर में हुआ था.

अपनी तूफानी बल्लेबाजी और मैदान पर अपने स्टाइल के कारण अलग पहचान रखने वाले धवन ने दिल्ली की ओर से 2004 में फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलना शुरू किया. लेकिन उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम में जगह बनाने में 6 साल लग गये. जबकि उनसे दो साल बाद फर्स्ट क्लास क्रिकेट में कदम रखने वाले विराट कोहली ने न केवल टीम में अपनी जगह बनायी, बल्कि आज तीनों फॉर्मेट के कप्तान भी हैं.

क्रिकेट से वास्ता रखने वाले बहुत कम ही लोगों को याह मालूम होगा कि ‘गब्बर’ जो आज कोहली की कप्तानी में शिखर पर हैं, कभी विराट के कारण ही क्रिकेट छोड़ने वाले थे. धवन को मलाल था कि कोहली से पहले क्रिकेट में आने और अच्छे प्रदर्शन के बावजूद उन्हें टीम इंडिया में जगह नहीं मिल रही थी और विराट ने टीम में अपनी जगह पक्की कर ली थी. धवन ने क्रिकेट छोड़ने का मन बना लिया था, लेकिन कोच तारक सिन्हा ने उनका मनोबल गिरने नहीं दिया और आज ‘गब्बर’ विराट कप्तानी में शिखर पर पहुंच गये हैं.
एक नजर धवन के क्रिकेट कैरियर पर
नवंबर 2004 में धवन ने घरेलू क्रिकेट में कदम रखा था और दिल्ली की ओर से क्रिकेट खेलना शुरू किया. उसी साल धवन ने अंडर-19 क्रिकेट विश्वकप में धमाल मचाया और टॉप स्‍कोरर रहे. धवन ने 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में डेब्यू किया और उसी टीम के खिलाफ टेस्ट में इंट्री की. हालांकि धवन के लिए वनडे में डेब्‍यू पारी बेहद निराशाजनक रहा, लेकिन टेस्ट में उन्होंने डेब्यू मैच में तूफानी पारी खेली. डेब्यू टेस्ट में धवन ने 174 गेंद पर 187 रन की शतकीय पारी खेली.
धवन अब तक टीम इंडिया के लिए 28 टेस्ट और 92 वनडे मैच खेले हैं. 28 टेस्ट में धवन ने 6 शतक और 4 अर्धशतक की मदद से 2014 रन बनाये हैं. जबकि 92 वनडे में 11 शतक और 22 अर्धशतक की मदद से 3856 रन बना लिये हैं. धवन वनडे में सबसे तेजी से 3000 के स्कोर को छूने वाले भारतीय खिला‍ड़ी हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें