35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पृथ्‍वी ने सचिन को भी छोड़ दिया पीछे, फैन्‍स बोले मिल गया दूसरा ”मास्‍टर ब्‍लास्‍टर”

राजकोट : पृथ्‍वी शॉ ने अपने डेब्‍यू टेस्‍ट में शानदार शतक जड़कर क्रिकेट जगत में तहलका मचा दिया है. इसके साथ ही शॉ डेब्‍यू टेस्ट में शतक जड़ने वाले सबसे युवा भारतीय और चौथे सबसे युवा खिलाड़ी बन गये हैं. पृथ्‍वी के रिकॉर्ड शतक के बाद सोशल मीडिया पर पृथ्‍वी शॉ टॉप ट्रेंड करने लगा […]

राजकोट : पृथ्‍वी शॉ ने अपने डेब्‍यू टेस्‍ट में शानदार शतक जड़कर क्रिकेट जगत में तहलका मचा दिया है. इसके साथ ही शॉ डेब्‍यू टेस्ट में शतक जड़ने वाले सबसे युवा भारतीय और चौथे सबसे युवा खिलाड़ी बन गये हैं.

पृथ्‍वी के रिकॉर्ड शतक के बाद सोशल मीडिया पर पृथ्‍वी शॉ टॉप ट्रेंड करने लगा हैं. क्रिकेट के जानकार से लेकर क्रिकेट फैन्‍स, पृथ्‍वी की तुलना सचिन तेंदुलकर के साथ करने लगे हैं. फैन्‍स को पृथ्‍वी के खेलने का तरीका बिल्‍कुल सचिन की तरह लगा. सोशल मीडिया पर लोग तो यहां तक कहना शुरू कर दिये हैं कि टीम इंडिया को पृथ्‍वी के रूप में दूसरा सचिन मिल गया है.

पृथ्वी ने 18 बरस और 329 दिन की उम्र में डेब्‍यू करते हुए सिर्फ 99 गेंद में शतक पूरा किया. उन्होंने 154 गेंद में 19 चौकों की मदद से 134 रन बनाये. इससे पहले पृथ्वी ने अपने पहले ही रणजी ट्रॉफी मैच में शतक जड़ा था और वह दिलीप ट्रॉफी पदार्पण में शतक जड़ने वाले सबसे युवा खिलाड़ी हैं.

* सचिन के साथ पृथ्‍वी की समानता का संयोग

सचिन के साथ पृथ्‍वी की तुलना भले ही लोग कर रहे हैं, लेकिन अभी से ये तुलना जायज नहीं है. बावजूद सचिन और पृथ्‍वी के टेस्‍ट कैरियर में कुछ ऐसी खास बातें हैंजो दोनों के बीच तुलना करने के लिए मजबूर करती हैं.

पहला तो पृथ्‍वी ने जिस वेस्‍टइंडीज टीम के खिलाफ टेस्‍ट में डेब्‍यू किया, उसी टीम के खिलाफ सचिन ने पांच साल पहले अपना आखिरी टेस्‍ट मैच खेला था. सचिन ने 2013 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ मुंबई के वानखेडे स्‍टेडियम में अपना आखिरी टेस्‍ट खेला था और पृथ्‍वी ठीक पांच साल बाद राजकोट से अपने टेस्‍ट कैरियर का आगाज किया. हालांकि डेब्‍यू टेस्‍ट में शतक जड़ने के मामले में पृथ्‍वी ने सचिन को भी पीछे छोड़ दिया.

सचिन और पृथ्‍वी के बीच समानता का दूसरा संयोग है दोनों की कद-काठी. सचिन महज 5’5′ के हैं और पृथ्‍वी शॉ का भी कद काफी छोटा है. दूसरा और सबसे खास समानता है कि दोनों मुंबइ के रहने वाले हैं.

* क्रिकेट के भगवान से मिल चुका है पृथ्‍वी को आशीर्वाद

पृथ्‍वी को क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का आशीर्वाद पहले ही मिल चुका है. क्रिकेट से संन्‍यास के बाद सचिन के कार्यक्रम में शामिल हुए थे, जिसमें पृथ्‍वी को भी बुलाया गया था. जब पृथ्‍वी को स्‍टेज पर बुलाया गया तो उन्‍होंने सबसे पहले सचिन का पांव छूआ. सचिन से आर्शीवाद लेते हुए पृथ्‍वी की तसवीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. डेब्‍यू टेस्‍ट में शतक जमाने के बाद पृथ्‍वी को एक बार फिर क्रिकेट के भगवान का आ‍शीर्वाद मिल गया. सचिन ने ट्वीट किया, पहली ही इनिंग में आक्रामक बल्‍लेबाजी देखकर अच्‍छा लगा. सचिन ने आगे लिखा, पृथ्वी शॉ इसी तरह निडर होकर बल्‍लेबाजी करो.

* 10 साल पहले ही सचिन ने पृथ्‍वी को लेकर कर दिया था भविष्‍यवाणी

पृथ्‍वी शॉ घरेलू मैचों में शानदार प्रदर्शन किया है और उसके दम पर उन्‍हें टेस्‍ट टीम में जगह मिल गयी. पृथ्‍वी का सपना बचपन से ही भारतीय टीम के लिए खेलने का था और उनका सपना आज रिकॉर्ड शतक के साथ पूरा भी हो गया.

पृथ्‍वी को देखकर क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने आज से 10 साल पहले ही भविष्‍यवाणी कर दिया था कि यह युवा खिलाड़ी एक दिन टीम इंडिया के लिए जरूर खेलेगा. दरअसल एक दोस्‍त ने पृथ्‍वी से सचिन से मिलाया था. सचिन के दोस्‍त ने कहा, इस बच्‍चे का खेल देखकर बताओ क्‍या हो सकता है. इस पर सचिन ने बड़ी गंभीरता के साथ पृथ्‍वी की बल्‍लेबाजी को देखा और बाद में कहा, एक दिन यह खिलाड़ी भारत के लिए जरूर खेलेगा.

* डेब्‍यू मैच में निडर होकर खेले पृथ्‍वी

पृथ्वी अपनी इस पारी के दौरान बिलकुल भी दबाव में नहीं दिखे और उन्होंने वेस्टइंडीज के कमजोर गेंदबाजी आक्रमण का पूरा फायदा उठाते हुए चेतेश्वर पुजारा के साथ दूसरे विकेट के लिए 206 रन की साझेदारी की.

मुंबई के इस बल्लेबाज ने दूसरी ही गेंद को कवर में तीन रन के लिए खेलकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने पहला रन बटोरे. तेज गेंदबाज शेनन गैब्रिएल 140 किमी प्रति घंटा से अधिक की रफ्तार से गेंदबाजी कर रहे थे लेकिन पृथ्वी पर इसका कोई असर नहीं दिखा.

गैब्रियल ने पहले ही ओवर में पृथ्वी के सलामी जोड़ीदार लोकेश राहुल (00) को तेजी से अंदर आती गेंद पर पगबाधा करके वेस्टइंडीज को अच्छी शुरुआत दिलाई. पृथ्वी ने दूसरे ओवर में कीमो पाल पर अपना पहला चौका प्वाइंट बाउंड्री पर जड़ा. उन्होंने इसके बाद इस तेज गेंदबाज पर तीन और चौके मारे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें