26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

IND vs WI : पृथ्‍वी के रिकॉर्ड शतक से भारत ने पहले दिन चार विकेट पर 364 रन बनाये

राजकोट :पृथ्वी शॉ पदार्पण टेस्ट में शतक जड़ने वाले सबसे युवा भारतीय और चौथे सबसे युवा खिलाड़ी बने जिससे भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन गुरुवार को चार विकेट पर 364 रन बना लिया है. कप्‍तान विराट कोहली ने भी अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है और 137 गेंद में […]


राजकोट :
पृथ्वी शॉ पदार्पण टेस्ट में शतक जड़ने वाले सबसे युवा भारतीय और चौथे सबसे युवा खिलाड़ी बने जिससे भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन गुरुवार को चार विकेट पर 364 रन बना लिया है. कप्‍तान विराट कोहली ने भी अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है और 137 गेंद में 4 चौकों की मदद से 72 रन बनाकर बल्‍लेबाजी कर रहे हैं.

ऋषभ पंत कोहली का साथ दे रहे हैं और स्‍टंप तक 21 गेंद में एक चौके की मदद से 17 रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं. स्‍टंप होने से पहले भारत को अजिंक्‍य रहाणे के रूप में चौथा झटका लगा. आउट होने से पहले रहाणे ने 92 गेंद का सामना किया, जिसमें 5 चौकों की मदद से 41 रन बनाकर आउट हुए. रहाणे को रोस्टन चेज ने आउट किया.

पृथ्वी ने 18 बरस और 329 दिन की उम्र में पदार्पण करते हुए सिर्फ 99 गेंद में शतक पूरा किया. उन्होंने 154 गेंद में 19 चौकों की मदद से 134 रन बनाए. इससे पहले पृथ्वी ने अपने पहले ही रणजी ट्रॉफी मैच में शतक जड़ा था और वह दिलीप ट्रॉफी पदार्पण में शतक जड़ने वाले सबसे युवा खिलाड़ी हैं.

पृथ्वी अपनी इस पारी के दौरान बिलकुल भी दबाव में नहीं दिखे और उन्होंने वेस्टइंडीज के कमजोर गेंदबाजी आक्रमण का पूरा फायदा उठाते हुए चेतेश्वर पुजारा (86) के साथ दूसरे विकेट के लिए 206 रन की साझेदारी की. भारत ने इससे पहले सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (00) का विकेट पहले ही ओवर में गंवा दिया था.

भारत ने दूसरे सत्र में 99 रन जोड़े और इस दौरान पुजारा और पृथ्वी के विकेट गंवाये. लंच के समय 75 रन बनाकर खेल रहे पृथ्वी ने कीमो पाल की गेंद को कवर पर दो रन के लिए खेलकर शतक पूरा किया और साथ ही महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के बाद सबसे कम उम्र में पहला टेस्ट शतक जड़ने वाले भारतीय बने.

पृथ्वी ने अपने आधे से अधिक रन बाउंड्री से बटोरे. वह चार से ठीक पहले पवेलियन लौटे जब उन्होंने लेग स्पिनर देवेंद्र बिशू की गेंद को वापस उनके हाथों में खेल दिया. चाय के समय कप्तान विराट कोहली चार रन बनाकर खेल रहे थे जबकि अजिंक्य रहाणे ने अभी खाता नहीं खोला है.

पृथ्वी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ आक्रमण में से एक का सामना नहीं कर रहे थे लेकिन उन्होंने अपनी इस पारी के दौरान अपना जज्बा दिखाते हुए यादगार शतक पूरा किया. पुजारा को भी दूसरे छोर पर कोई परेशानी नहीं हुई लेकिन वह पदार्पण कर रहे शर्मन लुईस की गेंद पर विकेटकीपर शेन डाउरिच को केच देकर 16वें टेस्ट शतक से चूक गये.पृथ्वी टेस्ट मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले 293वें क्रिकेटर बने. वह पहली ही गेंद से आत्मविश्वास से भरे दिखे. मुंबई के इस बल्लेबाज ने दूसरी ही गेंद को कवर में तीन रन के लिए खेलकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने पहले रन बटोरे. तेज गेंदबाज शेनन गैब्रिएल 140 किमी प्रति घंटा से अधिक की रफ्तार से गेंदबाजी कर रहे थे लेकिन पृथ्वी पर इसका कोई असर नहीं दिखा.

गैब्रियल ने पहले ही ओवर में पृथ्वी के सलामी जोड़ीदार लोकेश राहुल (00) को तेजी से अंदर आती गेंद पर पगबाधा करके वेस्टइंडीज को अच्छी शुरुआत दिलाई. पृथ्वी ने दूसरे ओवर में कीमो पाल पर अपना पहला चौका प्वाइंट बाउंड्री पर जड़ा. उन्होंने इसके बाद इस तेज गेंदबाज पर तीन और चौके मारे.

पिच पर घास नजर आ रही थी लेकिन गैब्रियल के शुरुआती ओवरों के बाद गेंदबाजों को अधिक मदद नहीं मिली. वेस्टइंडीज के गेंदबाज पृथ्वी और पुजारा को परेशान करने में नाकाम रहे. इन दोनों बल्लेबाजों ने बिशू और रोस्टन चेज की स्पिन जोड़ी के खिलाफ भी आसानी से रन बटोरे.

पृथ्वी ने स्ट्रेट ड्राइव से चौके के साथ 56 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. पुजारा ने भी लुईस सीधे चौके के साथ 67 गेंद में 50 रन पूरे किये. मैच की शुरुआत से पहले ही वेस्टइंडीज को करारा झटका लगा जब कप्तान जेसन होल्डर टखने में चोट के कारण मैच से बाहर हो गये. होल्डर की गैरमौजूदगी में क्रेग ब्रेथवेट टीम की अगुआई कर रहे हैं. टीम के तेज गेंदबाज केमार रोच भी अपने परिवार में निधन के कारण इस मैच में नहीं खेल रहे.

टीमें इस प्रकार हैं

भारत (अंतिम 12) : विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर

वेस्टइंडीज : होल्डर (कप्तान), सुनील अंबरीश, देवेंद्र बिशू, क्रेग ब्रैथवेट, रोस्टन चेज, शेन डोविच, शैनन गैब्रियल, जहमार हैमिल्टन, शिमरान हेटमायर, शाई होप, शेरमेन लुईस, केमो पॉल, के पॉवेल, वार्रिकैन में से.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें