24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

INDvsWI : भारत ने वेस्टइंडीज को पारी और 272 रन से हराया

WI 181, 196-all out (50.5 Ovs) -वेस्टइंडीज का दसवां विकेट गिरा,जडेजा की गेंद पर कुलदीप ने लिया Gabriel का कैचऔर भारत ने मैच जीत लिया.भारत ने वेस्टइंडीज को पारी और 272 रन से हराया. -वेस्टइंडीज का नौवां विकेट गिरा. जडेजा ने Sherman Lewis को lbw किया. वे चार रन ही बना सके. -वेस्टइंडीज का आठवां […]

WI 181, 196-all out (50.5 Ovs)

-वेस्टइंडीज का दसवां विकेट गिरा,जडेजा की गेंद पर कुलदीप ने लिया Gabriel का कैचऔर भारत ने मैच जीत लिया.भारत ने वेस्टइंडीज को पारी और 272 रन से हराया.

-वेस्टइंडीज का नौवां विकेट गिरा. जडेजा ने Sherman Lewis को lbw किया. वे चार रन ही बना सके.

-वेस्टइंडीज का आठवां विकेट गिरा. आश्‍विन की गेंद पर पंत ने D Bishoo को स्टंप आउट किया. वे मात्र 9 रन बना सके.

-वेस्टइंडीज का सातवां विकेट गिर चुका है. KMA Paul को जडेजा ने अपना शिकार बनाया. Paul कैच आउट हुए. उन्होंने अपनी टीम में 15 रन जोड़े.

-वेस्टइंडीज का छठा विकेट गिर चुका है. कुलदीप यादव ने शॉ के हाथों KOA Powell को कैच करवाया. KOA Powell 83 रन बनाकर आउट हुए.

-वेस्टइंडीज को पांचवां झटका लगा है. पांचवां विकेट भी कुलदीप यादव के नाम रहा. उन्होंने RL Chase को आश्‍विन के हाथों कैच करवाया. RL Chase 20 रन ही बना सके.

-वेस्टइंडीज का चौथा विकेट गिर चुका है. SW Ambris बिना रन बनाए पवेलियन लौट गये हैं. कुलदीप यादव की गेंद पर पंत ने उन्हें स्टंप किया.

-वेस्टइंडीज को तीसरा झटका भी कुलदीप यादव ने दिया. उन्होंने SO Hetmyer को राहुल के हाथों कैच लपकवाया. SO Hetmyer मात्र 11 रन ही बना सके.

-वेस्टइंडीज का दूसरा विकेट गिर चुका है. SD Hope को एलबीडब्ल्यू करके कुलदीप यादव ने पवेलियन भेजा. SD Hope अपनी टीम के खाते में मात्र 17 रन ही जोड़ सके.

-फॉलोआन खेलते हुए वेस्टइंडीज का पहला विकेट गिर चुका है. यह विकेट आर आश्‍विन ने लिया. उन्होंने Brathwaite को शॉ के हाथों कैच लपकवाकर पवेलियन का रास्ता दिखाया. Brathwaite मात्र दस रन बनाकर आउट हुए.

-राजकोट टेस्ट के तीसरे दिन आज वेस्टइंडीज की पहली पारी 181 रन पर सिमट गयी. भारत ने उन्हें फॉलोआन दिया है जिसके बाद अभी वेस्टइंडीज ने अपनी दूसरी पारी में खेलना शुरू किया है.

विराट कोहली बने, ब्रेडमैन के बाद सबसे तेज 24वां शतक जड़ने वाले खिलाड़ी

तीसरे दिन का खेल: लंच तक का हाल
राजकोट : स्पिनर आर अश्विन के शानदार स्पैल की मदद से भारत ने पहले क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार को वेस्टइंडीज को पहली पारी में 181 रन पर समेटकर फालोआन खेलने के लिये मजबूर कर दिया. लंच के समय वेस्टइंडीज ने नौ ओवर में एक विकेट पर 33 रन बनाये थे. अश्विन ने कप्तान क्रेग ब्रेथवेट (10) को आउट करके आज अपना चौथा विकेट लिया. लंच के समय कीरान पावेल (21) ओर शाइ होप (0) क्रीज पर थे. अपने कल के स्कोर छह विकेट पर 94 रन से आगे खेलते हुए वेस्टइंडीज टीम ने बाकी विकेट एक घंटे और 10 मिनट के भीतर गंवा दिये. रोस्टन चेस (53) और कीमो पाल (47) ने 73 रन की साझेदारी की. अश्विन ने 11 ओवर में 37 रन देकर चार विकेट लिये. कैरेबियाई पारी 48 ओवर में सिमट गयी. भारत ने कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी के रूप में स्पिन और तेज आक्रमण एक साथ उतारा. चेस और पाल को हालांकि यादव को खेलने में ज्यादा दिक्कत नहीं आयी. पाल ने उन्हें दो चौके भी लगाये. उमेश यादव ने पाल को पवेलियन भेजा जो पुल शाट खेलने के प्रयास में मिडविकेट पर कैच दे बैठे. इसके बाद अश्विन ने चेस को आउट किया. दसवें और 11वें नंबर के बल्लेबाज भी अश्विन की फिरकी का शिकार हुए.

INDvsWI: विराट कोहली ने जड़ा शतक, बोले सचिन- Keep it up…

38 टेस्ट बाद जडेजा ने जमाया पहला शतक
शुक्रवार को अपने घरेलू मैदान में खेलने उतरे रवींद्र जडेजा ने ताबड़तोड़ बैटिंग करते हुए अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला शतक जड़ा. जडेजा का यह पहला टेस्ट शतक 38 मैचों में 56 पारियों के बाद आया, इसलिए यह उनके लिए बेहद खास है. जडेजा ने कहा : यह विशेष है, क्योंकि पूर्व में मैं 80 और 90 के पार पहुंचने के बाद आउट हो जाता था. आज मैं चिंतित नहीं था और किसी तरह का ढीला शॉट नहीं खेलना चाहता था और खुद से कहा कि शतक पूरा होने तक मुझे खेलते रहना है. उन्होंने आखिर अपने घरेलू मैदान पर वेस्टइंडीज के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की और इस पारी को अपनी स्वर्गीय मां को समर्पित किया.

टीम इंडिया ने 39 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा
यह वेस्टइंडीज-भारत के बीच किसी भी टेस्ट मैच में सर्वाधिक स्कोर है. इसी के साथ भारत ने 39 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. इससे पहले साल 1979 में कानपुर में भारत ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ सात विकेट पर 644 रन बनाया था. इससे पहले गुरुवार को इंडिया ने चार विकेट खोकर 364 रन बटोरे थे. कैरेबियाई टीम के खिलाफ टेस्ट के पहले दिन बनाया गया यह भारत का सबसे अच्छा स्कोर है. भारतीय बल्लेबाजों ने 14 साल पहले विंडीज के खिलाफ पहले दिन 360 से ज्यादा रन बनाये थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें