28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

1975 वर्ल्ड कप : …..जब सुनील गावस्कर ने 60 ओवर तक बल्लेबाजी की, बनाये सिर्फ 36 रन

क्रिकेट का पहला संस्करण वर्ष 1975 को इंग्लैंड में आयोजित किया गया, जो 7 जून 21 जुलाई तक खेला गया. उस समय 60 ओवर का एक मैच होता था. यह प्रतियोगिता पारंपरिक क्रिकेट की पोशाक (सफेद) पहनकर खेली गयी, जिसमें लाल रंग की क्रिकेट गेंद का प्रयोग किया गया. पहले विश्व कप में आठ टीमों […]

क्रिकेट का पहला संस्करण वर्ष 1975 को इंग्लैंड में आयोजित किया गया, जो 7 जून 21 जुलाई तक खेला गया. उस समय 60 ओवर का एक मैच होता था.

यह प्रतियोगिता पारंपरिक क्रिकेट की पोशाक (सफेद) पहनकर खेली गयी, जिसमें लाल रंग की क्रिकेट गेंद का प्रयोग किया गया. पहले विश्व कप में आठ टीमों ने भाग लिया (ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, न्‍यूजीलैंड, भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और पूर्वी अफ्रीका). इन टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया. पहले ग्रुप में इंग्लैंड, न्यूज़ीलैंड, भारत और पूर्वी अफ्रीका की टीमें थीं, तो दूसरे ग्रुप में थे- वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और श्रीलंका. सात जून को भारत का पहला मैच इंग्लैंड से था. जीत के लिए भारत को 335 रन का लक्ष्य मिला था. गावस्कर ओपनिंग करने आये और पूरे 60 ओवर तक बल्लेबाजी की. उन्होंने 174 गेंदों में महज 36 रन बनाये. सिर्फ एक चौका जड़ा. 60 ओवर में भारत तीन विकेट पर सिर्फ 132 रन बनाये थे. भारत को 202 रन की बड़ी हार मिली थी. पहले ग्रुप से इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीमें सेमीफाइनल में पहुंची, तो दूसरे ग्रुप से मौका मिला वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया को. ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज की टीमें फाइनल में पहुंची.

फाइनल में लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को हरा कर पहला विश्व कप का खिताब जीत लिया. कप्‍तान क्लाइव लॉयड की अगुआई में टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया और 17 रनों से जीत हासिल की. वेस्टइंडीज ने क्लाइव लॉयड के शानदार शतक (102) और रोहन कन्हाई के 55 रनों की मदद से 60 ओवर में आठ विकेट पर 291 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया ने अच्छी चुनौती दी. लेकिन उनकी टीम 58.4 ओवर में 274 रन बनाकर आउट हो गयी. विश्व कप के इस फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के पांच बल्लेबाज रन आउट हुए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें