Advertisement

Company

  • May 31 2016 11:57AM

सुजुकी का गुजरात कारखाना 2017 में होगा शुरू

सुजुकी का गुजरात कारखाना 2017 में होगा शुरू

तोक्यो : जापानी वाहन कंपनी सुजुकी मोटर कॉर्प ने आज कहा कि गुजरात में उसका पूर्ण स्वामित्व वाला कारखाना अगले साल परिचालन में आ जाएगा. कंपनी इस कारखाने में कुल मिलाकर 18,500 करोड रपये निवेश कर रही है. सुजुकी मोटर कॉर्प के चेयरमैन ओसामू सुजुकी ने वित्त मंत्री अरुण जेटली के साथ बैठक के बाद संवाददाताओं को यह जानकारी दी.

उन्होंने कहा, ‘‘योजना के अनुसार ही, परिचालन 2017 में शुरू होगा. हमारी योजना सही चल रही है.' गुजरात में प्रस्तावित कारखाना भारत में सुजुकी मोटर का पहला पूर्ण स्वामित्व वाला कारखाना होगा. कंपनी अपनी भारतीय इकाई को किनारे कर यह कारखाना स्थापित कर रही है. इस कारखाने से वाहनों और कलपुर्जों की आपूर्ति मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड को की जाएगी. कंपनी के लिए भारत सबसे बडा बाजार है.

उल्लेखनीय है कि सुजुकी मोटर की मारुति सुजुकी इंडिया में 56 प्रतिशत भागीदारी है. मारुति सुजुकी देश की सबसे बडी वाहन विनिर्माता कंपनी है और उसकी बाजार भागीदारी लगभग 50 प्रतिशत है. कंपनी के गुजरात कारखाने के पहले चरण की क्षमता 2,50,000 वाहन सालाना होगी और यह 2017 में परिचालन शुरू करेगा.

भारतीय इकाई के प्रदर्शन के बारे में पूछे जाने पर सुजुकी ने कहा, ‘‘जहां तक मारति सुजुकी का सवाल है तो प्रदर्शन बहुत अच्छा चल रहा है. मुझे भरोसा है कि मारुति सुजुकी को भारतीयों का प्यार मिल रहा है. इसलिए मैं बहुत संतुष्ट हूं.' उल्लेखनीय है कि मारुति सुजुकी कॉर्प जापान की दूसरी सबसे बडी मिनीकार कंपनी है. वह पहली बार भारत में बनी कार जापान ला रही है. उसने अपनी अनुषंगी मारुति सुजुकी इंडिया द्वारा बनाई बलेनो को इसी साल मार्च में जापान में बेचना शुरू किया.

 
Advertisement

Comments

Advertisement