32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सुजुकी का गुजरात कारखाना 2017 में होगा शुरू

तोक्यो : जापानी वाहन कंपनी सुजुकी मोटर कॉर्प ने आज कहा कि गुजरात में उसका पूर्ण स्वामित्व वाला कारखाना अगले साल परिचालन में आ जाएगा. कंपनी इस कारखाने में कुल मिलाकर 18,500 करोड रपये निवेश कर रही है. सुजुकी मोटर कॉर्प के चेयरमैन ओसामू सुजुकी ने वित्त मंत्री अरुण जेटली के साथ बैठक के बाद […]

तोक्यो : जापानी वाहन कंपनी सुजुकी मोटर कॉर्प ने आज कहा कि गुजरात में उसका पूर्ण स्वामित्व वाला कारखाना अगले साल परिचालन में आ जाएगा. कंपनी इस कारखाने में कुल मिलाकर 18,500 करोड रपये निवेश कर रही है. सुजुकी मोटर कॉर्प के चेयरमैन ओसामू सुजुकी ने वित्त मंत्री अरुण जेटली के साथ बैठक के बाद संवाददाताओं को यह जानकारी दी.

उन्होंने कहा, ‘‘योजना के अनुसार ही, परिचालन 2017 में शुरू होगा. हमारी योजना सही चल रही है.’ गुजरात में प्रस्तावित कारखाना भारत में सुजुकी मोटर का पहला पूर्ण स्वामित्व वाला कारखाना होगा. कंपनी अपनी भारतीय इकाई को किनारे कर यह कारखाना स्थापित कर रही है. इस कारखाने से वाहनों और कलपुर्जों की आपूर्ति मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड को की जाएगी. कंपनी के लिए भारत सबसे बडा बाजार है.

उल्लेखनीय है कि सुजुकी मोटर कीमारुतिसुजुकी इंडिया में 56 प्रतिशत भागीदारी है. मारुति सुजुकी देश की सबसे बडी वाहन विनिर्माता कंपनी है और उसकी बाजार भागीदारी लगभग 50 प्रतिशत है. कंपनी के गुजरात कारखाने के पहले चरण की क्षमता 2,50,000 वाहन सालाना होगी और यह 2017 में परिचालन शुरू करेगा.

भारतीय इकाई के प्रदर्शन के बारे में पूछे जाने पर सुजुकी ने कहा, ‘‘जहां तक मारति सुजुकी का सवाल है तो प्रदर्शन बहुत अच्छा चल रहा है. मुझे भरोसा है किमारुतिसुजुकी को भारतीयों का प्यार मिल रहा है. इसलिए मैं बहुत संतुष्ट हूं.’ उल्लेखनीय है किमारुतिसुजुकी कॉर्प जापान की दूसरी सबसे बडी मिनीकार कंपनी है. वह पहली बार भारत में बनी कार जापान ला रही है. उसने अपनी अनुषंगीमारुतिसुजुकी इंडिया द्वारा बनाई बलेनो को इसी साल मार्च में जापान में बेचना शुरू किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें