25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Reliance Industries को दूसरी तिमाही में 9,516 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड मुनाफा

नयी दिल्ली : रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बुधवार को कहा कि इस वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में उसे 9,516 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड शुद्ध लाभ हुआ. यह किसी एक तिमाही में कंपनी का सर्वाधिक मुनाफा है. कंपनी ने इस दौरान पेट्रोकेमिकल कारोबार में रिकॉर्ड कमाई की. इसी तरह उसने खुदरा कारोबार और दूरसंचार क्षेत्र में […]

नयी दिल्ली : रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बुधवार को कहा कि इस वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में उसे 9,516 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड शुद्ध लाभ हुआ. यह किसी एक तिमाही में कंपनी का सर्वाधिक मुनाफा है. कंपनी ने इस दौरान पेट्रोकेमिकल कारोबार में रिकॉर्ड कमाई की. इसी तरह उसने खुदरा कारोबार और दूरसंचार क्षेत्र में भी जोरदार कमाई की. इससे तेलशोधन क्षेत्र में मार्जिन में गिरावट की भरपाई करने में मदद मिली.

इसे भी पढ़ें : Reliance इंडस्ट्रीज को पछाड़ कर स्टाॅक मार्केट में सबसे मूल्यवान कंपनी बनी टीसीएस

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने नतीजों पर कहा कि वृहद आर्थिक चुनौतियों के बावजूद हमारी कंपनी ने पिछली तिमाही में ठोस संचालन एवं वित्तीय नतीजे दिये हैं. साथ ही, साल-दर-साल आय में बढ़ोतरी हो रही है. उन्होंने कहा कि जिंस और मुद्रा बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच हमारे एकीकृत तेलशोधन और पेट्रोकेमिकल कारोबार ने अच्छी आय सृजित की.

पेट्रोलियम और दूरसंचार क्षेत्र की देश की इस दिग्गज कंपनी ने इसके साथ ही 5,230 करोड़ रुपये में डेन नेटवर्क लिमिटेड और हैथवे केबल एंड डेटाकॉम लिमिटेड की बड़ी हिस्सेदारी के अधिग्रहण का भी ऐलान किया. कंपनी ने बयान में बताया कि इस सौदे से जियो की पहुंच हैथवे और डेन के करीब 27,000 स्थानीय केबल ऑपरेटरों तक हो जायेगी. इससे जियो को आम घरों में ब्रांडबैंड और केबल टीवी सेवा देने में मदद मिलेगी.

कंपनी ने बयान जारी कर कहा है कि वर्तमान वित्त वर्ष में रिलायंस इंडस्ट्रीज का एकीकृत शुद्ध लाभ 9,516 करोड़ रुपये या प्रति शेयर 16.1 रुपये रहा. जुलाई-सितंबर में कंपनी के शुद्ध लाभ में पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 17.4 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया है. पिछले साल की इसी तिमाही में रिलायंस इंडस्ट्रीज का शुद्ध मुनाफा 8,109 करोड़ रुपये या 13.7 रुपये प्रति शेयर रहा था.

आलोच्य तिमाही में कंपनी का राजस्व भी 54.5 फीसदी बढ़कर 156,291 करोड़ रुपये रहा. खुदरा कारोबार से कंपनी का कर पूर्व लाभ 213 फीसदी की उछाल के साथ 1,392 करोड़ रुपये रहा. इस अवधि में इस दौरान इस कारोबार में उसकी आय दोगुना से अधिक होकर 32,436 करोड़ रुपये तक तक पहुंच गयी. कंपनी के दूरसंचार अनुषंगी रिलायंस जियो का एकल शुद्ध लाभ पिछली तिमाही के मुकाबले 11.3 फीसदी बढ़कर 681 करोड़ रुपये रहा. कंपनी के ग्राहकों की संख्या 25.23 करोड़ तक पहुंच गयी है.

रिलायंस जियो को पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में कर पूर्व 271 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था. पेट्रो-रासायन कारोबार में रिलायंस इंडस्ट्रीज का कर पूर्व लाभ 63.7 फीसदी की उछाल के साथ 8,120 करोड़ रुपये रहा. दुनिया की सबसे बड़ी रिफाइनरी चलाने वाली इस कंपनी के तेल शोधन कारोबार में कर पूर्व कारोबार में लगातार दूसरी तिमाही में गिरावट देखने को मिली. मार्जिन गिरने से इस क्षेत्र में कंपनी का कर पूर्व लाभ 19.6 फीसदी लुढ़ककर 5,322 करोड़ रुपये रहा.

इससे पिछली तिमाही में इसके तेलशोधन व्यवसाय के कर पूर्व लाभ में 16.8 फीसदी की गिरावट दर्ज की गयी थी. तेल और गैस उत्पादन में गिरावट से इस कारोबार में कंपनी की कर पूर्व हानि पिछले साल की दूसरी तिमाही की 272 करोड़ रुपये की तुलना में इस साल जुलाई-सितंबर के दौरान बढ़कर 480 करोड़ रुपये हो गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें