37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

PNB घोटाला : नीरव मोदी के घर के गार्ड ने कहा दो महीने पहले दो सूटकेस लेकर चले गये साहब

मुंबई : प्रवर्तन निदेशालय ने पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपी व मशहूर ज्वेलरी डिजाइनर नीरव मोदी की तलाश में छापेमारी की है. उस पर कल ही देश के दूसरे सबसेबड़ेसरकारी बैंक पीएनबी से 280.70 करोड़ रुपये की हेराफेरी करने के मामले में इडी ने मनी लाउंड्रिंग का मामला दर्ज किया था. यह मामला वर्ष […]

मुंबई : प्रवर्तन निदेशालय ने पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपी व मशहूर ज्वेलरी डिजाइनर नीरव मोदी की तलाश में छापेमारी की है. उस पर कल ही देश के दूसरे सबसेबड़ेसरकारी बैंक पीएनबी से 280.70 करोड़ रुपये की हेराफेरी करने के मामले में इडी ने मनी लाउंड्रिंग का मामला दर्ज किया था. यह मामला वर्ष 2017 का है. इससे पहले सीबीआइ ने भी उसके खिलाफ इस मामले के आरंभ में केस रजिस्टर किया था. इस खुलासे के बाद पंजाब नेशनल बैंक के शेयरों में दो दिन से लगतार बड़ी गिरावट दर्ज की जा रही है. एबीपी न्यूज की वेबसाइट की खबर में यह दावा किया गया है कि नीरव मोदी देश छोड़ कर भाग गया है. उसे पहले ही खुद पर एफआइआर दर्ज होने की सूचना मिल गयी थी. एबीपी की खबर के अनुसार, वह स्विटजरलैंड के दावोस शहर में हैं.नीरव मोदी के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया गया है, ताकि वह किसी एयरपोर्ट पर दिखे तो उसे गिरफ्तार कर लिया जाये.

मुंबई में नीरव मोदी के एक ठिकाने पर तैनात एक सिक्यूरिटी गार्ड ने एक चैनल से कहा है कि साहब (नीरव मोदी) दो महीने पहले यहां आये थे, वे यहां से तब दो सूटकेस भर कर निकले थे, उसके बाद वापस यहां नहीं आये हैं.

नीरव मोदी के ठिकानों से जांच एजेंसियों ने कागजात जब्त किये हैं और कुछ जगहों को सील भी किया गया है.

नीरव मोदी पर देश की राजनीति भी गरमा गयी है. कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर सवाल पूछा है कि क्या यह नया मोदी स्कैम है. उन्होंने लिखा है नीरव मोदी कौन है? नया मोदी स्कैम? क्या उसे ललित मोदी एवं विजय माल्या की तरह सरकार में शामिल किसी शख्स ने बख्श दिया है. क्या जनता का पैसा लेकर भागने का नियम बन गया है? इसके लिए कौन जिम्मेवार है? उन्होंने आगे लिखा है कि दो बजे कांग्रेस के प्रेस कान्फ्रेंस तक इंतजार कीजिए. रणदीप सुरजेवाला के ट्वीट से यह स्पष्ट है कि कांग्रेस दोपहर में नरेंद्र मोदी सरकार पर बड़ा हमला बोलने वाली है.

वहीं, आम आदमी पार्टी के प्रमुख व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी इस मुद्दे पर मोदी सरकार पर सवाल उठाया है. उन्होंने पीएनबी घोटाले से संबंधितएक खबर का लिंक शेयर करते हुए लिखा है कि – क्या यह संभव है कि वह (नीरव मोदी) या विजय माल्या बिना बीजेपी सरकार सक्रिय गुप्त सहयोग के देश से भाग जाये.

वहीं, भाजपा प्रवक्ता जफर इस्लाम ने कहा है कि यह घोटाला 2011 में यूपीए सरकार के समय का है. उन्होंने कहा कि इसके खुलासे से यह पता चला है कि इनके कैसे लोगों से संबंध रहे हैं. जफर इस्लाम ने कहा है कि बैंक मैनेजमेंट या आरबीआइ की रिपोर्ट आने पर ही इस संबंध में हम बात करेंगे.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में चुटकी ली कि नीरव मोदी दावोस में पीएम मोदी के साथ देखा गया. उन्होंने लिखा कि पहले प्रधानमंत्री के साथ दिखो और फिर पैसे लेकर भाग जाओ. वहीं, आप नेता कुमार विश्वास ने ट्वीट किया कि बैंकों का हीरा चटा कर बड़ी नीरवता से स्विटजरलैंड निकल लिए, ललित मोदी, नीरव मोदी? अगला कौन?

फोर्ब्स पत्रिका के टॉप 100 भारतीय अरबतियों में शुमार रह चुका नीरव मोदी, उसके परिवार के कुछ लोगों, बिजनेस पार्टनर व कंपनी पर पंजाब नेशनल बैंक पर धोखाधड़ी कर ट्रांजेक्शन करने का आरोप लगा है. साढ़े दस हजार करोड़ रुपये के घोटाले का वह एक प्रमुख आरोपी है.

प्रवर्तन निदेशालय के अाधिकारी सूत्रों ने आज बताया कि गुरुवार सुबह उसके कम से कम दस ठिकानों पर तलाशी अभियान चलाया गया. मुंबई के कुर्ला स्थित उसके घर, काला घोड़ा एरिया में स्थित उसके ज्वेलरी बुटिक, उसकी कंपनी के बांद्रा, लोहर पेरेल स्थित तीन ठिकानों, गुजरात के सूरत व दिल्ली के चाणक्यपुरी स्थित उसके शो-रूप एवं डिफेंस कॉलोनी में उसकी तलाशी में इडी ने सर्चऑपरेशन चलाया है. नीरव मोदी के खिलाफ पंजाब नेशनल बैंक ने जांच एजेंसियों को शिकायत की थी.

बैंकिंग सेक्टर के कैंसर का इलाज हमने शुरू किया है, नीरव ने पैसा लौटाने की बात कही थी : पीएनबी एमडी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें