27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गाय के गोबर से बने साबुन के साथ-साथ अब अमेजन पर मिलेगा मोदी-योगी कुर्ता

आगरा : यदि आपको गौमूत्र या गोबर से बने उत्पादकी आवश्‍यकता है तो ये आपको अब ऑनलाईन उपलब्ध हो जाएगा. जी हां, इसके अलावा भी कई ऐसी चीजें हैं जो अक्टूबर से आपके एक फिंगरप्रिंट पर आपके दरवाजे तक पहुंच जाएगा. यदि आप नरेंद्र मोदी और योगी स्टाइल के कायल हैं तो अगले महीने से […]

आगरा : यदि आपको गौमूत्र या गोबर से बने उत्पादकी आवश्‍यकता है तो ये आपको अब ऑनलाईन उपलब्ध हो जाएगा. जी हां, इसके अलावा भी कई ऐसी चीजें हैं जो अक्टूबर से आपके एक फिंगरप्रिंट पर आपके दरवाजे तक पहुंच जाएगा. यदि आप नरेंद्र मोदी और योगी स्टाइल के कायल हैं तो अगले महीने से आपकी ये ख्वाहिश भी पूरी होने वाली है.

दरअसल, मथुरा में आरएसएस समर्थित एक फार्मेसी दर्जनों नेचुरल कॉस्मेटिक्स और दवाइयों को बाजार में लाने की तैयारी में जुटी है जिसे अमेजन पर ऑनलाइन खरीदा जा सकता है. अमेजन पर इन प्रोडक्ट्स को ‘गौ गुडनेस’ नाम दिया गया है. यहां से ग्राहक मोदी और योगी स्टाइल कुर्ता भी घर पर मंगवा सकेंगे.

यह भी पढ़ें: अब नमो एप्प से खरीदें कपड़े, जानें तीन नये फीचर के बारे में

मथुरा में दीन दयाल धाम नाम के केंद्र में इस तरह की योजना शुरू की जा रही है जो आरएसएस के द्वारा संचालित है. खबरों की मानें तो शुरूआत में मोदी और योगी कुर्ता के 30 प्रोडक्ट की बिक्री का प्लान है. यदि आपको याद हो तो इसके पहले गाय से उपलब्ध अन्य प्रोडक्ट्स को बाजार में लाया जा चुका है जिसे कामधेनु के नाम से बाजार में ग्राहक खरीदते हैं.

आरएसएस प्रवक्ता अरूण कुमार ने इस संबंध में कहा कि इस तरह के उत्पादों की बिक्री का असल उद्देश्‍य स्थानीय लोगों को रोजगार प्रदान करना और उन्हें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाना है. उन्होंने आगे बताया कि यदि ऑनलाइन बिक्री बढ़ती है तो इससे इस प्रकार के रोजगार में भी इजाफा होगा. गौर हो कि वर्तमान में एक महीने में कुल 1 लाख के पर्सनल केयर और दवाइयों की बिक्री होती है जबकि 3 लाख के कपड़ों की बिक्री होती है.

धाम के उप सचिव मनीष गुप्ता ने कहा कि कामधेनु लाइन के प्रोडक्ट, कुर्ता और अन्य खादी प्रोडक्ट अमेजन पर ग्राहकों के लिए उपलब्ध है. इस संस्था में कार्यरत एक वर्कर ने जानकारी दी कि हम अपने ही शेड से गाय के यूरिन और गोबर को एकत्रित कर इन प्रोडक्ट्स को तैयार करते हैं. हमारे सेंटर में 90 गाय और उनके साथ 10 वर्कर कार्यरत हैं. बताया जाता है कि 2015 में उन्होंने 700 किग्रा च्यवनप्राश की बिक्री की थी जो 2017 में बढ़कर 1200 किग्रा पहुंच गयी थी.

यह भी पढ़ें: बोले संघ प्रमुख मोहन भागवत- मुसलमानों के बिना हिंदुत्व अधूरा

धाम के निर्देशक ने बताया कि हमारे पास लगातार काफी डिमांड आ रहे हैं. सभी उत्पादों के दाम 10 रुपये से लेकर 230 रुपये तक के बीच हैं. जबकि मोदी और योगी कुर्ता 220 रुपये में उपबल्ध है. योगी कुर्ता जहां बस एक ही रंग गेरुआ में उपलब्ध है वहीं मोदी कुर्ता कई रंगों में ग्राहकों के लिए मौजूद है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें