35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बांग्लादेशी की आड़ में घुसपैठ कर रहे रोहिंग्या

सिलीगुड़ी: म्यांमार में दमन व उत्पीड़न के शिकार रोहिंग्या मुस्लिम प्रतिदिन हजारों की संख्या में बांग्लादेश में शरण ले रहे हैं. अब तक करीब चार लाख रोहिंग्या शरणार्थी बांग्लादेश में प्रवेश कर चुके हैं. इस बीच, खुफिया विभाग सूत्रों से जानकारी मिली है कि रोहिंग्या शरणार्थियों की आड़ में कट्टरपंथी व आतंकी भी भारत में […]

सिलीगुड़ी: म्यांमार में दमन व उत्पीड़न के शिकार रोहिंग्या मुस्लिम प्रतिदिन हजारों की संख्या में बांग्लादेश में शरण ले रहे हैं. अब तक करीब चार लाख रोहिंग्या शरणार्थी बांग्लादेश में प्रवेश कर चुके हैं.
इस बीच, खुफिया विभाग सूत्रों से जानकारी मिली है कि रोहिंग्या शरणार्थियों की आड़ में कट्टरपंथी व आतंकी भी भारत में प्रवेश कर सकते हैं. जानकारी मिली है कि कूचबिहार जिले के मेखलीगंज के सीमावर्ती इलाकों से रोहिंग्या समुदाय का एक दल प्रवेश कर चुका है. हालांकि अभी तक इनकी पहचान नहीं हो सकी है. खुफिया विभाग पूरे मामले पर कड़ी नजर बनाये हुए है.

सूत्र बताते हैं कि उत्तर चौबीस परगना जिला के सीमावर्ती इलाकों से घुसपैठ करनेवाले कई बांग्लादेशियों को गिरफ्तार किया गया है. इन घुसपैठियों ने पूछताछ में अपने को बांग्लादेश के चटगांव, कॉक्सबाजार, फागड़ाछरी का निवासी बताया है. लेकिन इनमें से अधिकतर रोहिंग्या समुदाय के लोग हैं. ये लोग दरअसल अपनी पहचान छिपाने के लिए खुद को बांग्लादेशी बता रहे हैं.

उल्लेखनीय है कि म्यांमार के जिस रखाइन राज्य से विस्थापित होकर रोहिंग्या मुस्लिम शरणार्थी के रूप में आ रहे हैं, वह बांग्लादेश के चटगांव से लगा है. यहां तक कि जो रोहिंग्या शरणार्थी घुसपैठ कर रहे हैं, वे दलालों को भी अपना वास्तविक परिचय नहीं दे रहे हैं. खुफिया सूत्रों के मुताबिक हाल ही में 30-35 रोहिंग्या समुदाय के लोग दक्षिण बंगाल के बारासात शहर में घुसे हैं. इनमें बच्चे, महिलाएं और बुजुर्ग भी हैं. खुफिया सूत्र की मानें तो रोहिंग्या परिवार के लोग बंगाल और कोलकाता के जरिये भारत के दूसरे राज्यों में जाने की कवायद में जुटे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें