Advertisement

bollywood

  • Apr 9 2018 12:53PM
Advertisement

जन्मदिन पर विशेष : जया बच्चन ने अपनी सादगी और अभिनय से जीता लोगों का दिल, जानिए उनसे जुड़ी कुछ खास बातें

जन्मदिन पर विशेष : जया बच्चन ने अपनी सादगी और अभिनय से जीता लोगों का दिल, जानिए उनसे जुड़ी कुछ खास बातें

 
हम अगर किसी ऐसी अभिनेत्री की चर्चा करें, जिसने अपनी सादगी और अभिनय क्षमता से लोगों का दिल जीता और यह बताया कि अभिनेत्रियां सिर्फ शोपीस नहीं, तो हमारे जेहन में सबसे पहला चेहरा उभरता है जया भादुड़ी का. जी हां, जया भादुड़ी जिन्हें आज हम जया बच्चन के नाम से ज्यादा जानते हैं. जया एक ऐसी अभिनेत्री हैं, जिन्होंने सिर्फ ग्लैमर से नहीं बल्कि अपने अभिनय क्षमता से लोगों का दिल जीत लिया. पर्दे पर वे बिलकुल एक आम महिला नजर आयीं, लेकिन उनका अभिनय इतना जबरदस्त था कि वह लोगों की पहली पसंद गयीं, फिल्में उनके नाम पर हिट होने लगीं. अभिमान, गुड्डी, मिली, कोशिश, सिलसिला, कोरा कागज, शोले, चुपके-चुपके जैसी फिल्मों में इनका यह हुनर उभरकर सामने आता है. जिसमें उनके डॉयलाग तो बोलते ही हैं, उनकी एक्सप्रेशन और बॉडी लैंग्वेज कमाल करते हैं. जया को नके बेहतरीन अभिनय के लिए 3 बार बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर मिल चुका है वहीं 3 बार बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रे का पुरस्कार भी मिला है. 1992 में जया बच्चन को पद्मश्री से सम्मानित किया गया है. 

जया बच्चन ने अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत सत्यजीत रे की फिल्म ‘महानगर’ (1963) से किया था. लेकिन हीरोइन के रूप में उनकी पहली फिल्म ‘गुड्डी’ थी जो 1971 में आयी. सिलसिला फिल्म के बाद जया ने फिल्मों में हीरोइन के रूप में काम करना बंद कर दिया और पूरा समय अपने परिवार को दिया. हालांकि वर्ष 2004 में जया बच्चन राज्यसभा की सदस्य बनीं और अभी भी वह राज्यसभा की सांसद हैं. राज्यसभा की सदस्य वह चौथी बार बनी हैं.
 
अमिताभ बच्चन से किया प्यार, जीया खुशहाल जीवन 


अमिताभ बच्चन के साथ जया ने पहली बार 1972 में ‘बंसी बिरजू’ फिल्म में काम किया था. धीरे-धीरे उनके बीच प्रेम पनपने लगा और दोनों ने तीन जून 1973 में शादी कर ली. श्वेता और अभिषेक इनके दो बच्चे हैं. अमिताभ और जया ने साथ में कई फिल्में की, जिनमें जंजीर, शोले, अभिमान, सिलसिला, चुपके-चुपके जैसी फिल्में शामिल हैं. कुछेक मौकों को छोड़ दिया जाये, इस दंपती ने एक खुशहाल और प्रेरक जीवन जीया.
 
रेखा से तनाव की खबरें भी बनी सुर्खियां


बॉलीवुड में अमिताभ-रेखा की जोड़ी बहुत फेमस थी, कुछ ही दिनों में इनके अफेयर की खबरें थी मीडिया में आने लगीं, ऐसा कहा जाता है कि इन खबरों से जया बहुत परेशान रहती थीं. सिलसिला फिल्म की कहानी बहुत कुछ अमिताभ, जया और रेखा के जीवन से प्रभावित है. कहा तो यह भी जाता है कि अमिताभ का रेखा के प्रति झुकाव भी था, लेकिन उसी दौरान कुली फिल्म में अमिताभ को चोट लग गयी और वे जीवन के लिए संघर्ष करने लगे. उस वक्त जया उनकी सेवा में इस कदर जुटीं कि जब अमिताभ ठीक होकर आये, तो उनके संबंधों को एक नयी ऊर्जा मिल गयी. वैसे चर्चाएं तो यह भी रहीं कि जया ने अस्पताल में रेखा के प्रवेश को प्रतिबंधित करवा दिया था. हालांकि इस लव ‘ट्राईएंगल’ पर तीनों ने ही ज्यादा कुछ कहा नहीं, लेकिन आज भी इसपर चर्चा होती है. 
 
यह भी पढ़ें :-
 
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement