Advertisement

allahabad

  • Feb 9 2019 8:35PM
Advertisement

रविवार को बसंत पंचमी के मौके पर कुंभ में दो करोड़ से अधिक लोगों के स्नान करने की संभावना, आपने किया...?

रविवार को बसंत पंचमी के मौके पर कुंभ में दो करोड़ से अधिक लोगों के स्नान करने की संभावना, आपने किया...?

इलाहाबाद : इलाहाबाद के कुंभ मेले के तीसरे और अंतिम शाही स्नान बसंत पंचमी पर्व पर शनिवार को सुबह आठ बजे से ही श्रद्धालुओं ने स्नान करना शुरू कर दिया और शाम चार बजे तक 60 लाख से अधिक लोगों ने गंगा और संगम में डुबकी लगायी. मेलाधिकारी विजय किरण आनंद ने यहां संवाददाताओं को बताया कि रविवार को मेले में स्नान के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या दो करोड़ के पार पहुंचने की संभावना है. इसे देखते हुए प्रमुख 10 स्थानों पर 500 अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किये गये हैं.

इसे भी पढ़ें : कुंभ मेला 2019 : exploreup वेबसाइट और मोबाइल एेप लांच

डीआईजी मेला केपी सिंह ने बताया कि बसंत पंचमी का मुहूर्त शनिवार सुबह 8:55 बजे से रविवार की सुबह 10 बजे तक है. इसे देखते हुए श्रद्धालुओं का गंगा स्नान सुबह से ही जारी है और बड़ी संख्या में स्नानार्थी कुम्भ मेले में आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि बीएसएफ की और दो कंपनियां तैनात की गयी हैं. शनिवार की मध्य रात्रि से अक्षयवट से त्रिवेणी मार्ग के बीच पांच पांटून पुलों को बंद कर दिया जायेगा. इसके अलावा, रविवार को चार पहिया वाहनों का प्रवेश बंद रहेगा.

मेलाधिकारी ने बताया कि मौनी अमावस्या पर्व की तरह ही बसंत पंचमी पर भी आठ किलोमीटर के क्षेत्र में 40 घाट स्नान के लिए उपलब्ध रहेंगे. लोगों का मार्गदर्शन करने के लिए सभी जगह लाउडस्पीकर की व्यवस्था की गयी है. उन्होंने बताया कि संगम लोअर मार्ग, संगम अपर मार्ग और अखाड़ा मार्ग पर विशेष निगरानी के लिए नियंत्रण कक्ष को निर्देश दिये गये हैं.

उल्लेखनीय है कि मकर संक्रांति और मौनी अमावस्या के बाद बसंत पंचमी तीसरा और अंतिम शाही स्नान है और इसके बाद अखाड़ों के साधु अपने अपने गंतव्यों की ओर लौटना शुरू कर देते हैं. हालांकि, कुंभ मेला चार मार्च तक चलेगा और उस दिन महाशिवरात्रि के स्नान के साथ यह मेला संपन्न होगा.

Advertisement

Comments

Advertisement

Other Story

Advertisement