29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

महाभियोग की सुनवाई खत्म, आज सीनेट में ट्रंप पर बहस, कल वोटिंग में अंतिम फैसला

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पर विपक्षी डेमोक्रेट पार्टी ने अंतिम बहस सोमवार को खत्म की. महाभियोग के मुकदमे पर अन्य सीनेटरों को अपनी राय रखने की अनुमति मंगलवार को दी जायेगी. अब बुधवार शाम को होने वाली अंतिम वोटिंग में फैसला होगा कि ट्रंप को राष्ट्रपति के पद से हटाया जाये […]

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पर विपक्षी डेमोक्रेट पार्टी ने अंतिम बहस सोमवार को खत्म की. महाभियोग के मुकदमे पर अन्य सीनेटरों को अपनी राय रखने की अनुमति मंगलवार को दी जायेगी. अब बुधवार शाम को होने वाली अंतिम वोटिंग में फैसला होगा कि ट्रंप को राष्ट्रपति के पद से हटाया जाये या नहीं.

सोमवार को बहस के दौरान सीनेट में डेमोक्रेट नेता एडम शिफ ने कहा कि इतिहास कभी ट्रंप के साथ दया नहीं दिखायेगा. शिफ ने यूएस प्रेसिडेंट के चरित्र पर सवाल उठाते हुए कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप अब तक नहीं बदले हैं, वे कभी नहीं बदलेंगे. वे पहले भी बेईमानी की कोशिश कर चुके हैं और आगे भी करेंगे. वे तब तक चुनाव में गड़बड़ी की कोशिश करेंगे, जब तक जीत नहीं जाते.

ट्रंप ने आयोवा कॉकस जीता

रिपब्लिकन पार्टी के समर्थन से ट्रंप ने सोमवार को आयोवा कॉकस में जीत हासिल की. इस वर्ष कॉकस में डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति पद के लिए 12 से अधिक के बीच मुकाबला था.

यूएस में राष्ट्रपति चुनाव में राजनीतिक दलों को प्रेसिडेंट के उम्मीदवारों के चयन के लिए 50 राज्यों में कॉकस अथवा प्राइमरी के जरिये लोकतांत्रिक प्रक्रिया से गुजरना होता है. प्राइमरी के विजेताओं को दोनों दल अपना उम्मीदवार घोषित करते हैं फिर वही उम्मीदवार राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें