इस्राइल के पीएम ने जापानी प्रधानमंत्री को ''जूते'' में परोसा खाना, मच गया हंगामा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

यरूशलमः इस्राइल में जापानी प्रधानमंत्री के अपमान का एक अनोखा मामला प्रकाश में आया है जिसपर पूरी दुनिया में बहस छिड़ गयी है. दरअसल, 2 मई को इस्राइल दौरे पर गये जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और उनकी पत्नी जब इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा नेतन्याहू के साथ पीएम आवास पर डिनर के लिए पहुंचे तो नेतन्याहू ने आबे को जूते में खाना परोसा जिसके बाद इस्राइली प्रधानमंत्री की खूब आलोचना हो रही है.

जानकारी के अनुसार इस्राइल के मशहूर शेफ मोशे सेगेव ने डिनर के अंत में डेज़र्ट के रूप में चुनिंदा चॉकेलट धातु के बने जूते में परोस दिया. आपको बता दें कि मोशे नेतन्याहू के निजी शेफ भी हैं. अब इस मामले को लेकर हंगामा मच गया है.

यहां चर्चा कर दें कि जापानी संस्कृति में जूते को अपमानजनक माना जाता है. जापानी संस्कृति के अनुसार जापानी न सिर्फ अपने घरों में बल्कि दफ्तरों में भी जूते बाहर निकाल कर ही प्रवेश करते हैं. यही नहीं प्रधानमंत्री और अन्य दूसरे मंत्री भी अपने कार्यालय में जूते पहन कर प्रवेश नहीं कर सकते हैं. हालांकि जब आबे को टेबल पर डेजर्ट जूते में डिनर परोसा गया तो आबे ने बेहिचक उसका स्वाद लिया. लेकिन वहां मौजूद जापानी और इसराईली राजनयिकों को यह बात नागवार गुजरी.

एक जापानी राजनयिक ने मामले की निंदा की और कहा कि दुनिया में ऐसी कोई संस्कृति नहीं है जिसमें जूतों को टेबल पर रखा जाता है. यदि ये मज़ाक था तो हमें ये मजेदार नहीं लगा. हम अपने प्रधानमंत्री के साथ हुए इस व्यवहार से खुश नहीं हैं. इधर, इसराईल के विदेश विभाग ने एक स्टेटमेंट जारी कर कहा है कि हमारे शेफ काफी क्रिएटीव हैं और हम उनके काम की तारीफ अकसर करते हैं.

शेफ मोशे सेगवे ने अपने इंस्टाग्राम पर डेजर्ट जूते की तस्वीर भी शेयर की थी जिस पर लोगों ने तरह-तरह की प्रतिक्रिया भी दी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें