1. home Hindi News
  2. national
  3. zika virus in kerala three more people tested positive total number of cases 44 in state rjh

कोरोना वायरस के बाद केरल में जीका वायरस का खतरा, तीन और मरीज मिले, अबतक कुल 44 संक्रमित हुए

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Veena George
Veena George
Twitter

कोरोना वायरस की चपेट में बुरी तरह आने के बाद अब केरल में जीका वायरस का प्रकोप दिख रहा है. केरल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज यह जानकारी दी है कि वहां जीका वायरस के तीन और मरीज मिले हैं. इसके साथ ही प्रदेश में जीका वायरस से संक्रमितों की संख्या 44 हो गयी है.

केरल की स्वास्थय मंत्री वीना जॉर्ज ने बताया कि संक्रमण के तीनों मामले तिरुवनंतपुरम से आये हैं. संक्रमितों में मेडिकल कॉलेज के निकट रहने वाला एक 27 वर्षीय युवक, 38 वर्षीय पेट्टा निवासी और एक तीन साल का बच्चा शामिल है.

जीका वायरस के बारे में स्वास्थ्य मंत्री ने विज्ञप्ति जारी कर सूचना दी. उन्होंने बताया कि चिकित्सा विषाणु विज्ञान प्रयोगशाला में जांच में संक्रमण की पुष्टि हुई. राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 44 हो गई. अभी छह मरीजों का इलाज चल रहा है हालांकि उन्हें अस्पताल में भरती नहीं कराया गया है.

क्या है जीका वायरस के लक्षण

जीका वायरस से संक्रमित व्यक्ति को तेज बुखार होता है और उसके शरीर पर लाल रंग के चकते पड़ जाते हैं. उसे जोड़ों में काफी दर्द होता और आंखें लाल हो जाती है. इस वायरस का संक्रमण एक सप्ताह तक मरीज को प्रभावित करता है. देखा गया है कि यह वायरस गर्भवती महिलाओं को ज्यादा प्रभावित करता है जिसके कारण जन्म लेने वाले बच्चे का दिमाग पूरी तरह विकसित नहीं हो पाता है.

जीका वायरस मच्छरों के जरिये फैलने वाला संक्रमण है. यह एडीज मच्छरों से फैलता है. एडीज प्रजाति के मच्छर डेंगू और चिकनगुनिया जैसी बीमारी भी फैलाते हैं. जीका वायरस का कोई निश्चित उपचार नहीं होता है, डाॅक्टर लक्षणों का इलाज करते हैं.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें