1. home Hindi News
  2. national
  3. who warning on next pandemic world prepared for another epidemic after corona who director general tedros avd

Coronavirus Pandemic : WHO की चेतावनी, कोरोना के बाद एक और महामारी के लिए तैयार रहे दुनिया

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
twitter

नयी दिल्ली : कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने विश्व को एक चेतावनी दी है. डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम गेब्रेयसस ने कहा, कोरोना वायरस संक्रमण आखिरी महामारी नहीं है. उन्होंने कहा, दुनिया भर के देशों को भविष्य में आने वाले बड़े संकटों को लेकर तैयार रहना होगा. उन्होंने आगे कहा, किसी भी बड़े संकट से हम निपट सकें, इसके लिए स्वास्थ्य सेवा में सभी देशों को निवेश करना होगा.

टेड्रोस ने न्यूज कहा, यह आखिरी महामारी नहीं होगी. महामारी जीवन का एक हिस्सा है, लेकिन अगली बार महामारी आने पर हम सबको इसके लिए तैयार रहना होगा. उन्होंने कहा कई देशों ने अभी तक अपने सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणालियों पर सही दिशा में ध्यान नहीं दिया है. ऐसे में सभी देशों को सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा में भारी निवेश करना होगा.

कोरोना को नियंत्रित करना मुश्किल दिख रहा

टेड्रोस ने कहा कि कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया में करीब 2.7 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और 8.9 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. इसे नियंत्रित करना मुश्किल दिख रहा है.

डब्ल्यूएचओ ने कोविड-19 पर राजनीति को लेकर किया आगाह

डब्ल्यूएचओ ने कोविड-19 पर राजनीति को लेकर भी आगाह किया है. डब्ल्यूएचओ ने कहा, राजनीति से प्रेरित जानकारी प्रदान करने वाली सरकारों को राजनीतिक संघर्ष का सामना करना पड़ सकता है. डॉ माइकल रेयान ने कहा, लोगों के लिए आसान, सरल समाधान प्रस्तुत करने की कोशिश करना कोई दीर्घकालिक रणनीति नहीं है, जो सफल हो. उन्होंने कहा कि पारदर्शिता, स्थिरता, ईमानदारी और त्रुटियों को स्वीकार करने से विश्वास बहाल हो सकता है.

क्या है विश्व में कोरोना का अपडेट

कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण पूरी दुनिया में अब तक 27 205 275 लोग संक्रमित हो चुके हैं और 890 392 लोगों की मौत हो चुकी है. अमेरिका के बाद भारत सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है. भारत में 42 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि अमेरिका में संक्रमितों की कुल संख्या 62 लाख से अधिक है. तीसरे नंबर पर ब्राजिल है, जहां अब तक 41 लाख से अधिक लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. हालांकि भारत से राहत वाली खबर है कि यहां कोरोना से मरने वालों की संख्या बहुत कम है.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें