29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

व्हाइट हाउस ने कहा, अरुणाचल प्रदेश को भारत के अभिन्न अंग के रूप में मान्यता देता है अमेरिका

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन ज्यां-पियरे ने कहा कि अमेरिका उस क्षेत्र (अरुणाचल प्रदेश) को लंबे समय से (भारत के अभिन्न अंग के रूप में) मान्यता देता रहा है. हम इलाकों का नाम बदलकर क्षेत्रीय दावों को आगे बढ़ाने के किसी भी एकतरफा प्रयास का कड़ा विरोध करते हैं.

वाशिंगटन/नई दिल्ली : अमेरिका ने कहा है कि वह अरुणाचल प्रदेश को भारत के अभिन्न अंग के रूप में मान्यता देता है और क्षेत्रीय दावों के तहत स्थानीय इलाकों का नाम बदलने के किसी भी एकतरफा प्रयास का कड़ा विरोध करता है. अमेरिका की यह प्रतिक्रिया ऐसे समय में आई है, जब चीन के नागरिक मामलों के मंत्रालय ने रविवार को अरुणाचल प्रदेश के 11 स्थानों के मानकीकृत नाम जारी किए थे. चीन इस क्षेत्र को दक्षिणी तिब्बत का हिस्सा बताकर इस पर अपना दावा करता है.

नाम बदलकर किए जाने वाले दावों का कड़ा विरोध

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन ज्यां-पियरे ने कहा कि अमेरिका उस क्षेत्र (अरुणाचल प्रदेश) को लंबे समय से (भारत के अभिन्न अंग के रूप में) मान्यता देता रहा है. हम इलाकों का नाम बदलकर क्षेत्रीय दावों को आगे बढ़ाने के किसी भी एकतरफा प्रयास का कड़ा विरोध करते हैं. अरुणाचल प्रदेश के कुछ स्थानों का चीन की ओर से दोबारा नामकरण किए जाने के बीच भारत ने कहा कि यह राज्य भारत का अभिन्न एवं अटूट हिस्सा है और मनगढ़ंत नाम रखने से यह हकीकत बदल नहीं जाएगी.

पहले भी चीन करता रहा है हरकत

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि हमने ऐसी खबरें देखी हैं. यह पहली बार नहीं है, जब चीन ने ऐसी कोशिश की है. हम इसे सिरे से खारिज करते हैं. हाल में चीन ने अरुणाचल प्रदेश के लिए ‘चीनी, तिब्बती और पिनयिन’ अक्षरों में नामों की तीसरी सूची जारी की है. चीन की ओर से अरुणाचल प्रदेश के लिए जारी मानकीकृत भौगोलिक नामों की यह तीसरी सूची है. अरुणाचल में छह स्थानों के मानकीकृत नामों की पहली सूची 2017 में और 15 स्थानों की दूसरी सूची 2021 में जारी की गई थी. चीन द्वारा अरुणाचल प्रदेश के कुछ स्थानों का पुन: नामकरण ऐसे समय में किया है, जब पूर्वी लद्दाख में मई 2020 में दोनों देशों के बीच शुरू गतिरोध अभी तक समाप्त नहीं हुआ है.

Also Read: चीन ने फिर दिखाई चालबाजी, अरुणाचल प्रदेश के 11 जगहों के बदले नाम, भारत ने दी ये प्रतिक्रिया

क्या है मामला

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, पूर्वोत्तर भारत के राज्‍य अरुणाचल प्रदेश को चीन ने अपना बताते हुए एक बार फिर नक्‍शे में कुछ गांव-कस्‍बे और स्‍थानों के नाम बदले हैं. यह तीसरी बार है, जब चीनी सरकार ने अपने यहां अरुणाचल प्रदेश के स्थानों का नया नाम रखकर नक्शा तैयार किया है. अरुणाचल प्रदेश को चीन अब ‘जंगनान’ कहता है और दावा करता है कि यह तिब्‍बत का दक्षिणी हिस्‍सा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें