1. home Hindi News
  2. national
  3. whatsapp banned 20 lakh accounts in india action taken after the implementation of the new it rules rjh

व्हाट्‌सएप ने भारत में 20 लाख एकाउंट बैन किया, नये आईटी कानून के लागू होने के बाद हुई कार्रवाई

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
WhatsApp banned 20 lakh accounts in India
WhatsApp banned 20 lakh accounts in India
Twitter

मैसेजिंग कंपनी व्हाट्सएप ने पिछले एक महीने में 20 लाख भारतीयों एकाउंट को बैन कर दिया है. कंपनी ने यह निर्णय भारत के नये आईटी कानूनों के लागू होने के बाद लिया है. कंपनी के अनुसार उसे 15 मई से 15 जून के बीच 345 शिकायतें मिलीं जिनके आधार पर यह कार्रवाई की गयी है. फाइनेंशियल एक्सप्रेस ने इस संबंध में जानकारी दी है.

नये आईटी नियमों के अनुसार कंपनी को हर माह यह जानकारी देनी होगी कि उन्हें कितनी शिकायत मिली और उन शिकायतों पर इन्होंने क्या कार्रवाई की. उसी नियम के तहत कंपनी ने आज यह मासिक रिपोर्ट दी. यह नियमों उन प्लेटफाॅर्म के लिए अनिवार्य है जिनके 50 लाख से ज्यादा यूजर हैं.

व्हाट्सएप की ओर से यह बताया गया कि हम वैसे मैसेज को रोकने का प्रयास कर रहे हैं जो गलत और समाज में दुर्भावना फैलाने के उद्देश्य से बल्क में भेजे जा रहे हों. कंपनी ने कहा कि अत्यधिक मैसेज भेजने वाले इन एकाउंट की पहचान के लिए हमारे पास तकनीक मौजूद है जिनकी मदद से यह कार्रवाई हुई है.

गौरतलब है कि व्हाट्‌सएप का स्वामित्व अब फेसबुक के पास है और उनकी ओर से यह जानकारी दी गयी है कि हमने वैसे एकाउंट को बैन किया जो बल्क मैसेजिंग कर रहे थे. 2019 के बाद से ऐसे एकाउंट की पहचान आसान हो गयी है, इसलिए दुरुपयोग करने वालों की पहचान आसानी से हो जाती है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें