1. home Hindi News
  2. national
  3. weather updates live 25 may 2020 record breaking heat in delhi red alert in many states rain in northeast india weather forecast heat wave weather forecast update weather update bihar weather update jharkhand

Weather Updates 25 May 2020: दिल्ली में गर्मी ने तोड़ा रिकार्ड, कई राज्यों में हीट अलर्ट जारी

By Pritish Sahay
Updated Date

स्काइमेट वेदर के अनुसार, तटीय कर्नाटक और आस-पास के क्षेत्रों पर एक चक्रवाती सिस्टम दिखाई दे रहा है. दक्षिणी मध्य प्रदेश से तेलंगाना तक एक ट्रफ बना हुआ है. जिसके कारण अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में मध्यम से भारी बारिश की उम्मीद है. केरल और दक्षिणी-तटीय कर्नाटक, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पश्चिमी हिमालयी राज्यों हल्की बारिश के साथ कहीं-कहीं पर मध्यम वर्षा के आसार हैं. बिहार के पूर्वी हिस्सों में एक-दो जगहों हल्की बारिश हो सकती है. उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत के लगभग सभी भागों में मौसम शुष्क और बेहद गर्म बना रहेगा. राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर, गुजरात के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों में लू का प्रकोप जारी रहने की आशंका है. झारखंड (Weather Forecast Jharkhand), बिहार (Weather Forecast Bihar), उत्तर प्रदेश (Weather Forecast UP), दिल्ली (Weather Forecast Delhi) सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल जानने के लिए बने रहें हमारे साथ...

email
TwitterFacebookemailemail

बद्रीनाथ में अगले तीन दिनों तक लगातार हल्की बारिश

उत्तराखंड के बद्रीनाथ में कल से लगातार अगले तीन दिनों तक हल्की बारिश और बिजली कड़कने की संभावना मौसम विभाग के द्वारा जताई गई है.यहां का न्यूनतम तापमान -2 डिग्री और अधिकतम तापमान 5 डिग्री दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार के मुजफ्फरपुर में कल हीट वेब का अलर्ट

बिहार के मुजफ्फरपुर में आज भीषण गर्मी भरा दिन रहा.आज और कल के लिए यहां हीट वेब का अलर्ट जारी है. मौसम विभाग के अनुसार कल भी यहां गर्मी अधिक ही रहेगी.कल तक मौसम का यही मिजाज रहेगा.यहां आज का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 40 डिग्री दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड के देवघर का मौसम

झारखंड के देवघर में आज गर्मी बढ़ चुकी है. वहीं मौसम विभाग के अनुसार कल यहां मौसम करवट ले सकता है.कल आकाश में बादल छाए रहेंगे वहीं हल्की बारिश के साथ धूल भरी आंधी भी कल चल सकती है.यहां आज का तापमान अधिकतम 38 डिग्री दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

मुंबई में अगले 5 दिन बादल छाए

मुंबई में अगले 5 दिन बादल छाए रहेंगे. अधिकतम तापमान पूरे हफ्ते 31 डिग्री तक रहेगा. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अनुमान लगाया है कि आने वाले सप्ताह में देश के तापमान में और वृद्धि होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

केरल में मानसून के पहुंचने में देर

इस बार केरल में मानसून के पहुंचने में देर होगी. मौसम विभाग के अनुसार इस बार मानसून के केरल तट तक पहुंचने में 5 जून तक का समय लग सकता है, वैसे हर मानसून का आगमन 1 जून तक हो जाता था.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार के भागलपुर में धूप के बाद अब राहत

बिहार के भागलपुर में पिछले कुछ दिनों की भीषण गर्मी के बाद आज दोपहर बाद मौसम ने थोड़ी राहत दी है.दिन भर की कड़कती धूप के बाद बारिश की कुछ बूंदों ने राहत दी है.अभी यहां का तापमान 37 डिग्री दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार के पुर्णिया जिला में हल्के बादल छाए

बिहार के पुर्णिया जिला में आकाश में हल्के बादल छाए हुए हैं.दिन भर की तपती गर्मी के बाद अभी धूप थोड़ी हल्की हुई है.मौसम विभाग के अनुसार आज यहां का न्यूनतम तापमान 22 डिग्री और अधिकतम तापमान 36 डिग्री दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार के गया में आज और कल हीट वेब

बिहार के गया में आज भीषण गर्मी का प्रकोप है.आज यहां हीट वेब का अलर्ट जारी है. मौसम विभाग के अनुसार कल भी यहां गर्मी अधिक ही रहेगी.अगले 2 दिनों तक मौसम का यही मिजाज रहेगा.यहां आज का न्यूनतम तापमान 29 डिग्री और अधिकतम तापमान 47 डिग्री दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली के नरेला में आज गर्मी का प्रकोप

दिल्ली के नरेला में आज भीषण गर्मी का प्रकोप है. मौसम विभाग के अनुसार कल यहां गर्मी और अधिक रहेगी.अगले 2 दिनों तक मौसम का यही मिजाज रहेगा.यहां आज का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री और अधिकतम तापमान 45 डिग्री दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश के बांदा जिला में भीषण गर्मी

उत्तर प्रदेश के बांदा जिला में मौसम विभाग के द्वारा हीट अलर्ट जारी कर दिया गया है.दो दिनों से यहां गर्मी का प्रकोप जारी है.वहीं अगले तीन दिनों तक यहां हीट वेब का अलर्ट जारी है.यहां आज का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 45 डिग्री दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड के दुमका में आज और कल का मौसम

झारखंड के दुमका में आज गर्मी बढ़ चुकी है. वहीं मौसम विभाग के अनुसार कल यहां मौसम करवट ले सकता है.कल आकाश में बादल छाए रहेंगे वहीं हल्की बारिश के साथ धूल भरी आंधी भी कल चल सकती है.यहां आज का तापमान अधिकतम 38 डिग्री दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान के चुरू जिला में आज भीषण गर्मी

राजस्थान के चुरू जिला में आज भीषण गर्मी का प्रकोप है.मौसम विभाग के अनुसार कल यहां गर्मी और अधिक रहेगी.अगले 4 दिनों तक मौसम का यही मिजाज रहेगा.यहां आज का तापमान 45 डिग्री मापा गया है.कल भी यहां का तापमान इसी प्रकार रहेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में बरस रहा है आग

दिल्ली में दो दिनों से ग्रीष्म लहर जारी है. मौसम विभाग के वैज्ञानिक राजेंद्र कुमार जेनामणि ने न्यूज एजेन्सी ANI को बताया कि दिल्ली के सभी हिस्सों में अभी तापमान 45-46 डिग्री है. भारत में राजस्थान,चूरू और पिलानी में देश का सर्वाधिक तापमान 47.6डिग्री रिकॉर्ड किया गया है. दो दिनों से हम इस साल का सर्वाधिक तापमान देख रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

28 मई के बाद से मिलेगी गर्मी से राहत 

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार 28 मई से उत्तर में पूर्वी हवाएं चलेंगी, जिसके बाद देश में ग्रीष्म लहर कम होना शुरू हो जाएगी और 29 मई से उत्तरी भारत के इलाकों को राहत मिलेगी जबकि मध्य भारत, महाराष्ट्र के आंतरिक इलाकों में ग्रीष्म लहर लंबे समय तक जारी रहेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

इन राज्यों में पड़ेगी भीषण गर्मी

भारतीय मौसम विभाग ने दिल्‍ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्‍थान के लिए 'रेड अलर्ट' जारी दी है. यह वार्निंग अगले दो दिन के लिए जारी की गई है. इसके अलावा, पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के लिए 'ऑरेंज' वार्निंग दी गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

28 मई से मिल सकती है गर्मी से राहत

लखनऊ में मौसम गर्म होने लगा है. दिन के साथ साथ रात भी गर्म होने लगी है. तापमान चढ़ता जा रहा है. रविवार को अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो कि इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा.

email
TwitterFacebookemailemail

देश के विभिन्न राज्यों में देर से पहुंचेगा मानसून

इस बार केरल में मानसून के पहुंचने में देर होगी. मौसम विभाग के अनुसार इस बार मानसून के केरल तट तक पहुंचने में 5 जून तक का समय लग सकता है. इसके अलावा मुंबई और कोलकाता में मानसून 10-11 जून तक पहुंचेगा. देश के अन्य भाग जैसे महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, झारखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश में सप्ताह भर की देरी हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थन के बूंदी जिला में शुक्रवार तक हीट वेब का अलर्ट

राजस्थन के बूंदी जिला में हीट वेब का अलर्ट मौसम विभाग के द्वारा जारी कर दिया गया है.अगले शुक्रवार तक यहां हीट वेब का अलर्ट जारी है.यहां आज का न्यूनतम तापमान 30 डिग्री और अधिकतम तापमान 45 डिग्री दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

प्री-मानसून से तापमान में कमी आने की संभावना

राजधानी दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और गुजरात में भीषण गर्मी पड़ रही है. शुक्रवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री रहा.यह इस साल का सबसे अधिक तापमान है. मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली और इससे सटे इलाकों में अभी लू का प्रकोप जारी रहेगा. वहीं 25 मई के बाद मौसम के बदलने की और प्री-मानसून एक्टिविटीज से तापमान में कमी आने की संभावना जताई गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

राज्य में गया सबसे गर्म, अधिकतम पारा 42.6 डिग्री

बिहार में गया रविवार को फिर हॉट सीट पर बैठा. दिन भर चली हीट वेव. ऊमस भरी गर्मी रही. बिजली भी बीच-बीच में दगा देती रही और आवाजाही लगी रही, जिससे लोग और भी परेशान रहे. मौसम विभाग के वैज्ञानिक के मुताबिक इस सप्ताह के 26 मई तक तापमान 44 डिग्री के पार जाने की संभावना है. रविवार को गया का मई महीने का अब तक का सबसे अधिक अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26.0 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि शनिवार को गया का अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री व न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस था. शनिवार की तुलना में रविवार को अधिकतम तापमान करीब चार डिग्री सेल्सियस ऊपर गया.

email
TwitterFacebookemailemail

तापमान 44 डिग्री, 10 बजे तक सड़कों में सन्नाटा

मोहम्मदगंज : गर्मी का तेवर चरम पर है. तीन दिन से दिन का तापमान 44 डिग्री पहुंच जा रहा है. तापमान बढ़ने से सड़कों पर सन्नाटा पसर जा रहा है. लॉकडाउन में छूट के कारण मोहम्मदगंज स्टेशन रोड में होटल खुल गये हैं. लेकिन गर्मी के कारण सन्नाटा पसरा है.

email
TwitterFacebookemailemail

आज 40 डिग्री सेल्सियस के पार होगा तापमान

सूर्यगढ़ा : कड़ी धूप एवं गरमी ने जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है. सूर्यगढ़ा एवं आसपास के इलाके में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहा. अगले दो दिनों अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पार होने से इलाका लू की चपेट में आ गया है. पिछले दो दिनों से गरमी की वजह से परेशानी बनी हुई है. दोपहर में सड़कों पर सन्नाटा पसर जाता है. पारा 40 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच जाने के बाद अब कूलर-एसी भी जवाब देने लगा है.

email
TwitterFacebookemailemail

विकसित हो रहा पश्चिमी विक्षोभ

यूपी में पश्चिमी विक्षोभ विकसित हो रहा है. दक्षिण-पूर्वी हवा भी चलने के आसार हैं. ऐसे में 28 मई को मौसम का मिजाज बदल भी सकता है. प्रदेश के कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश भी हो सकती है. मई के अंतिम सप्ताह में भीषण गर्मी गड़ने के आसार हैं. तापमान 44 डिग्री भी पहुंच सकता है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें